Xiomi Mi 10i New Launch phone

Xiaomi Mi 10i New Launch phone Reviews in Hindi – 108 Megapixel Camera  के साथ Xiaomi ने एक और हैंडसेट लॉन्च किया है। इस बार सेगमेंट अलग है और कीमत भी अलग है।

Mi 11 के बाद 108 Megapixel  के camera के साथ यह दूसरा हैंडसेट है। जो प्रतिस्पर्धा अभी तक 4G हैंडसेट में हो रही थी अब उसकी दिशा बदल गई है। सस्ते से सस्ता 5G फोन लाने की होड़ लग चुकी है। पिछले दिनों हमने देखा कि Motorola,VIVO और One Plus  जैसी कंपनियों ने मध्य कीमत वर्ग में अपने 5G हैंडसेट उतारे और बेहद आक्रामक कीमतों पर उतारे।

 

 

Xiaomi Mi 10i Reviews

 
भारत के फोन बाजार का सबसे बड़ा खिलाड़ी Xiaomi अभी तक इस सेगमेंट में पिछड़ता दिख रहा था परंतु अब अपने नए mid-range 5G फोन Mi 10i के साथ Xiaomi ने भी हुंकार भर दी है। फिलहाल बाजार में कई 5G फोन आ चुके हैं ऐसे में अलग पहचान बनाने के लिए xiomi को कुछ अलग करना था। xiaomi ने इसके लिए अपना पुराना तरीका चुना यानी कैमरे में नए बदलाव और उसका विधिवत प्रचार।

मध्यकीमत वर्ग के किसी भी हैंडसेट मैं अभी तक 108 मेगापिक्सल का कैमरा शामिल नहीं हुआ था इस लिहाज से Mi 10i को एक बढत तो अवश्य ही मिलेगी। इसका महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि अक्सर भारतीय उपभोक्ता कैमरे को देखकर फोन लेते हैं और बढ़ते हुए मेगापिक्सल उनके फोन में दिलचस्पी भी बढ़ाते हैं। फिलहाल इस समय बाजार में one plus Nord जैसा एक बेहतरीन विकल्प मौजूद है ऐसे में Xiaomi को 108 मेगापिक्सल कैमरा हाइप कहां तक मदद पहुंचाएगा यह देखने वाली बात होगी। इसकी कीमत एक और पहलू है जो इसे बाजार में जगह बनाने पर मदद कर सकती है।

 

इसे भी पढ़े:-New Xiaomi Mi 11 Price and Review in Hindi

 

Xiaomi Mi 10i Price in India

 
Mi 10i विश्व बाजार में Note 9 प्रो 5G के नाम से पहले ही लांच हो चुका है। अब उसमें भारत के हिसाब से कुछ फेरबदल कर भारत में लांच किया गया है। Xiaomi का कहना है कि Mi 10i में i का अर्थ India है ।

कीमत की बात करें तो भारत में इसके तीन वैरीअंट उपलब्ध होंगे जिसमें बेसिक वैरीअंट 6GB + 64GB की कीमत ₹ -20999 रखी गई है। फिलहाल यह वैरीअंट अभी लिस्ट नहीं हुआ है परंतु जल्द ही उपलब्ध होगा।

दूसरा वैरीअंट 6GB+ 128GB के साथ आता है जिसकी कीमत ₹21999 है । बेसिक वैरीअंट और इस वेरिएंट में महज 1000₹ का अंतर है जिससे बेसिक वेरिएंट की महत्ता घट जाती है। स्वाभाविक तौर पर कोई भी व्यक्ति ₹1000 खर्च करके 128GB स्टोरेज को लेना पसंद करेगा ।

तीसरा वैरीअंट 8GB + 128GB के साथ आता है जिसकी कीमत ₹23999 है। यहां यह बात गौर करने लायक है कि xiaomi ने अपने सभी वैरीअंट को 25000₹ के नीचे ही रखा है। इससे उन्हें vivo v20 pro और oneplus Nord की तुलना में थोड़ी बढ़त अवश्य मिलेगी।

 

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

Xiaomi Mi 10i Reviews in Hindi

 

• Xiaomi Mi 10i Design :-

 
प्रमुख रूप से तीन रंगों में उपलब्ध होने वाला यह फोन कुछ यूनिक कलर कंबीनेशन लिए हुए है। इसका pacific sunrise कलर वैरीअंट बिल्कुल नया है जिसमें ऊपर का हिस्सा नीला और नीचे का हिस्सा peach है।

गहरे रंग पसंद करने वालों को शायद यह अच्छा ना लगे पर यूनिक कलर चाहने वालों को यह अवश्य ही अच्छा लगेगा। गहरे रंग चाहने वालों को अन्य दो विकल्प midnight black और atlantic blue अवश्य ही पसंद आएंगे।

इस फोन के दोनों ओर gorilla glass 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है। डिजाइनिंग में xiaomi ने कुछ नया और अलग करने की कोशिश नहीं की है। इसमें वही परंपरागत डिजाइन देखने को मिलती है। रियर कैमरा कट आउट को गोलाकार रखा गया है तथा सेल्फी लेंस के लिए स्क्रीन के ऊपर मध्य में Dot Camera Design दी गई है।

Mi 10i का वजन 214 ग्राम है तथा मोटाई 9mm है जो इसे थोड़ा सा भारी बना देती है परंतु बड़ी स्क्रीन और अच्छा screen to body ratio(85%) उसे संतुलित कर लेता है।

 

• Display :-

 
Mi 10i 6.67 इंच की भारी भरकम डिसप्ले के साथ आता है जिसका रेजोल्यूशन 1080 ×2400 पिक्सल्स है। यह एक full HD+ IPS LCD है। ठीक इसी जगह पर XIAOMI ने किफायत की है।

IPS LCD की जगह AMOLED DISPLAY देते तो कीमत संभवत oneplus Nord के बराबर ही पहुंच जाती। यद्यपि की एमोलेड का दौर शुरू हो चुका है फिर भी Ips Lcd भी बुरी नहीं होती है विशेषकर तब जबकि REFRESH RATE 120Hz मिल रही हो।

Xiaomi ने Amoled की कमी पूरी करने के लिए इसमें रिफ्रेश रेट को बढ़ा दिया है जो कि अच्छी बात है। कुल मिलाकर 450 nits ब्राइटनेस के साथ यह अच्छी डिस्प्ले है।

 

इसे भी पढ़े:-Micromax In Note 1 and 1B Review and Comparison in Hindi

 

• Performance and processor :-

 
Moto G 5g जी के बाद यह दूसरा फोन है जो Qualcomm के Snapdragon 750G चिपसेट का प्रयोग करता है। Snapdragon 750G कुछ अच्छाई बुराई के साथ अमूमन snapdragon 765 की तरह ही है। इसकी परफॉर्मेंस शानदार है। 120 Hz रिफ्रेश रेट के साथ यह Heavy Gaming के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैंडसेट है । आप मैक्सिमम ग्राफिक्स कैपेसिटी के साथ भी Call Of Duty जैसे गेम आसानी से खेल पाएंगे । High End Processing के बाद भी इसमें Heating जैसी समस्या आसानी से देखने को नहीं मिलती है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें MIUI 12 का इस्तेमाल किया गया है जो ANDROID 10 पर आधारित है। इस फोन में भी ANDROID 11 का प्रयोग ना करना निराश करता है। यह तय है कि अपडेट के बाद android 11 को इसमें अवश्य ही लाया जाएगा परंतु प्रारंभ से ही दे देते तो ज्यादा अच्छा होता।

इसके अतिरिक्त Xiaomi के हैंडसेट्स की पुरानी समस्या रही है कि उनमें Bloatware की भरमार होती है जो इसमें भी है अतः आपको उन अनचाहे सॉफ्टवेयर को चुन-चुन के डिलीट करना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त सब बेहतर है। MIUI 12 बेहतरीन अनुभव प्रदान करती है।

 

इसे भी पढ़े:-How To Achieve Success After Failures in Hindi

 

• Xiaomi Mi 10i Camera :-

 
Xiaomi Mi 10i में सबसे ज्यादा चर्चा जिस चीज की हुई है वह इसका कैमरा ही है। 108 मेगापिक्सल के मुख्य कैमरे के साथ इसमें क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। अन्य लेंस में एक 8 मेगापिक्सल का wide angle लेंस और 2-2 मेगापिक्सल के depth और macro लेंस दिए गए हैं।

मुख्य कैमरा ही महत्वपूर्ण है बाकी के सेंसर औपचारिकता मात्र हैं। f/1.8 अपर्चर के साथ मुख्य कैमरा वाकई में शानदार तस्वीरें लेने में सक्षम है। अपने सेगमेंट में यह सबसे बेहतरीन कैमरा है। चाहे उजाले की बात हो या अंधेरे की ,दोनों में ही यह कुशलता के साथ तस्वीरें निकालता है।

हाँ यह अवश्य है कि उजाले की अपेक्षा कम रोशनी में यह artificial intelligence की मदद से फोटो को सुधारने की कोशिश करता है जिसका प्रभाव साफ साफ देखा जा सकता है। उजाले में यह sharpness और colour temperature को बखूबी ध्यान में रखते हुए अच्छी डिटेल के साथ तस्वीर लेता है।। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है
 

• Battery :-

 
इसमें 4820 mah की लिथियम पॉलीमर बैटरी मिलती है। आकार और क्षमता के हिसाब से यह अच्छे संतुलन में है। इसके साथ 33w fast charging की सुविधा मिलती है जो फोन को 100% चार्ज करने में 58 मिनट का समय लेती है। Heavy Use के साथ यह तकरीबन आपको 8 से 9 घंटे का बैटरी बैकअप देता है।

 

अंत में :-

 
कुलमिलाकर Mi 10i अब तक का सबसे सस्ता 5g हैंडसेट है जो बेहद आकर्षक फ़ीचर्स के साथ आता है। जहाँ 108 मेगापिक्सेल कैमरा इसे अपने सेगमेंट में विशेष बना देता है वहीं 120Hz screen refresh rate भी आसानी से नहीं मिलती है। भारतीय बाजार में यह फ़ोन सम्भवतः तेजी से बिक जाएगा।

 

Buy Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *