New Xiaomi Mi 11 Price and Review in Hindi

New Xiaomi Mi 11 Price and Review in Hindi  – सन 2020 का अंतिम महीना बहुत सारे नए स्मार्टफोन लेकर आया ।हर सप्ताह कुछ ना कुछ हलचल होती रही। यह क्रम जारी रखते हुए अंतिम सप्ताह में XIOMI ने अपना प्रीमियम हैंडसेट Mi 11 28 दिसंबर को चीन में उतार दिया।

नए दशक का स्वागत करने का यह xiomi का तरीका था। सर से पैर तक प्रीमियम फीचर्स से लैस यह फोन निश्चित ही गेमचेंजर साबित होने वाला है। चाहे डिस्प्ले हो ,चिपसेट या कोई भी अन्य पहलू हर स्तर पर यह फोन अलग और बेहतरीन है।

यह फ़ोन तीन प्रमुख Memory  वैरिएंट में आता है 8gb+128gb , 8gb+256gb और 12gb+ 256gb .
 

New Xiaomi Mi 11 Price

 
चीन में इसके प्रारम्भिक वैरिएंट की कीमत 3999 युआन है जिसका भारतीय रुपये में रूपांतरण करने पर लगभग 45000₹ कीमत बनती है।
 
 
इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

New Xiaomi Mi 11  Review

 
 
इसके प्रमुख स्पेसिफिकेशन निम्न हैं-
 

New Xiaomi Mi 11 Processer and Performance :-

 
Xiomi कहती है कि Mi 11 परफॉर्मेंस पावर हाउस होने वाला है। उनके इस दावे के पीछे जो वजह है वह है इसका प्रोसेसर। इस फोन में Qualcomm का Snapdragon 888 लगाया गया है। जिन्हें जानकारी नहीं है उन्हें बताते चलें कि Snapdragon 888 क्वालकॉम की सबसे नई और सबसे ताकतवर चिप है।

इसका प्रयोग अभी तक किसी भी अन्य फोन में नहीं किया गया है। Xiomi Mi 11 पहला Handset है जो इसका प्रयोग कर रहा है और यही बात इसे बेहद खास बना देती है।

निश्चित ही आने वाले समय में अन्य कई हैंडसेट इसका प्रयोग करने लग जाएंगे परंतु पहली बार प्रयोग करने का पूरा फायदा Xiomi को मिलेगा। इस चिपसेट की क्षमता के बारे में क्या ही बात की जाए ,जो श्रेणी में प्रथम स्थान पर खड़ा है उसकी तुलना भी की जाए तो किस से। तब इसके अपने ही गुण कुछ विस्तार से देख लेते है ।

यह प्रोसेसर 5nm processing का इस्तेमाल करता है जो कि अत्याधुनिक तकनीक है जिसकी वजह से यह लाजवाब प्रदर्शन भी करता है और ऊर्जा बचत भी करता है।

इसके Ultra large arm cortex X1 और A78 साथ में मिलकर परफारमेंस में 35% और ऊर्जा में 20% की बढ़त करते हैं।ग्राफिक्स के लिए इसमें adreno 660 का इस्तेमाल किया गया है जो पिछली जनरेशन की तुलना में 35 परसेंट ज्यादा तेज ग्राफिक्स रेंडरिंग करता है।

इसमें Qualcomm की 6th gen AI engine का प्रयोग किया गया है जो पिछली जनरेशन की तुलना में इसकी क्षमता 73 पर्सेंट तक बढ़ा देता है। AI का फोटोग्राफी में काफी महत्व है । उच्चतम AI engine की वजह से तस्वीरें रचनात्मक और अच्छी ली जा सकती हैं।
 
इसे भी पढ़े:-Micromax In Note 1 and 1B Review and Comparison in Hindi

 

• Software :-

Xiomi Mi 11 में नवीनतम MIUI 12.5 दिया गया है जो Android 11 पर आधारित है। कंपनी के दावे के अनुसार इसमें प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर नए बदलाव किए गए हैं तथा वॉलपेपर, एनिमेशन जैसे अन्य कई फीचर दिए गए हैं। नया MIUI 12.5 कम मेमोरी घेरने के लिए बनाया गया है।

सिस्टम ऑपरेशन 32% कम मेमोरी का इस्तेमाल करेंगे और ऊर्जा खपत में भी 17% की कमी लाएंगे। नया MIUI मल्टीटास्किंग में भी बेहतरीन तरीके से कार्य करता है। इस फोन में बाजार में मौजूद सबसे बेहतरीन LPDDR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज लगाया गया है।

 

इसे भी पढ़े:-6 काम करो, हर कोई इज़्ज़त करेगा

 

• Display and Design:-

 

डिस्प्ले और डिजाइन दोनों ही क्षेत्रों में यह कमाल का फोन है।डिजाइन की अगर बात करें तो यह दो डिजाइन वेरिएंट में आता है। एक वैरीअंट ग्लास और मेटल का बना है जैसा कि आमतौर पर होता है, वही दूसरा वैरीअंट मेटल और लेदर की कॉम्बिनेशन में आता है।

जी हां , इसमें बैक कवर लेदर का भी आता है जो कि कम स्लिप करता है और फिंगरप्रिंट आदि की भी कोई समस्या उसमें नहीं आती है। इस फोन को बहुत ही खूबसूरत QUAD CURVED डिजाइन दी गई है जिसका अर्थ है कि इसके चारों कोनों पर CURVE होगा जो इसे बेहद अलग और शानदार लुक प्रदान करता है।

स्क्रीन पर बाएं तरफ Punch-hole सेल्फी कैमरा कट आउट दिया गया है तथा फोन के नीचे Type C चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। इसमें Audio Jack की व्यवस्था नहीं है। अतः हेडफोन इस्तेमाल करने के लिए आपको bluetooth enabled headphone अलग से खरीदना पड़ेगा।

फिंगरप्रिंट स्कैनर को इसमें स्क्रीन के अंदर ही दिया गया है । इसकी विशेष बात यह है कि इसका प्रयोग heart rate नापने के लिए भी किया जा सकता है।

अब Display की बात करें तो इसमें 6.81 inch की विशाल AMOLED DISPLAY दी गई है जो WQHD+ है और 3200 × 1440 resolution सपोर्ट करती है। Refresh Rate की बात करें तो हर चीज की तरह वह भी उच्चतम गुणवत्ता युक्त 120Hz की दी गई है। इसका touch sampling rate 480Hz है जिसका मतलब है कि Touch screen बहुत तेज होने वाली है।
कुल मिलाकर इसमें अब तक का सर्वश्रेष्ठ डिस्प्ले पैनल देने का प्रयास किया गया है और सफलता भी पाई गई है। Displaymate जो कि विश्व का अग्रणी Display Review Institution है ने इसे A+ रेटिंग दी है।

 

इसे भी पढ़े:-5 RULES OF RICH PEOPLE |SECRETS OF MILLIONAIRE MIND BOOK

 

Xiaomi Mi 11 Camera:-

 

इसमें Triple Camera Setup दिया गया है। इससे एक बात पता चलती है कि अब Quad Camera की अनुपयोगिता फोन निर्माताओं को समझ आने लगी है। चार हल्के क्षमता के सेंसर देने के बजाय अब तीन ताकतवर लेंस देना शुरू हो गया है।

इस फोन का मुख्य कैमरा अपेक्षाओं से अधिक 108 Megapixel का है जोकि pixel mining tech के साथ ultra clear तस्वीरें लेने में सक्षम है। यह बहुत ही कम रोशनी में गुणवत्ता गिराए बिना तस्वीर लेने में सक्षम है। इसमें f/1.85 अपर्चर का प्रयोग हुआ है तथा इसमें सैमसंग के सेंसर लगे हैं।

अन्य लेंस की यदि बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का ultra wide सेंसर दिया गया है जो 123* तक तस्वीरें ले सकता है।
तीसरा लेंस 50mm telephoto macro है जिसके द्वारा आप 2X zoom और स्पष्ट close shot ले सकते हैं। यह दोनों सेंसर मिलकर क्रिएटिव तस्वीरें लेने में सक्षम है।
सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.4 एपर्चर के साथ बेहतरीन तस्वीर लेता है।
 

Xiaomi Mi 11 Battery :-

 
इसके साथ 4600 Mah की लिथियम पॉलीमर बैटरी आती है। फोन के वजन और साइज को नियंत्रित रखने के लिए इसमें बड़ी बैटरी का प्रयोग नहीं किया गया है। उसकी कमी पूरी करने के लिए Xiomi ने इसमें 55w wired फास्ट चार्जिंग दी है जोकि इसे पूरा चार्ज करने में सिर्फ 45 मिनट लेती है ।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें 50w wireless charging भी है जो इसे पूरा चार्ज करने में 53 मिनट का समय लेती है।

 

इसे भी पढ़े:-How To Achieve Success After Failures in Hindi

 

अंत में :-

कुल मिलाकर इस फोन के संबंध में कहने के लिए सब अच्छा ही अच्छा है। Xiomi का यह प्रीमियम हैंडसेट है और प्रीमियम हैंडसेट में कमियां वैसे भी न्यूनतम ही होती है। अतः अगर आपके पास बजट की कोई कमी नहीं है तब इस फोन को अवश्य ही खरीद सकते हैं।

 

Buy Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *