Work from home business ideas

Work from  home business ideas  –  लाखो लोग आज के समय में 9 से 5 की नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करने का  सपना देखते है। हालांकि, बहुत कम लोग अपने सपने का पीछा कर पाते  हैं। यह मुख्य रूप से Business Knowledge की कमी या  Business शुरू करने के लिए पूंजी की कमी कमी  के कारण है। यदि आप भी same Situation से गुजर रहे हैं तो यहां एक  उपाय है। अपने 9 से 5 की नौकरी को अपने पास रखें और घर बैठे व्यवसाय का प्रयास करें।

यहाँ 23 Work from  home business ideasकी एक सूची दी गई है, जो सिद्ध और कोशिश करने लायक हैं। नीचे दिए गए अधिकांश घर-आधारित व्यावसायिक विचारों को Low investment के साथ शुरू किया जा सकता है।

तो आइये Ideas पे बात करते है।

Work from home business ideas

Work from home business ideas

 

नेटवर्क मार्केटिंग:-

Work from  home business ideas की list में  नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी पहला  IDea है। यह एक शून्य निवेश अंशकालिक व्यवसाय है। इस व्यवसाय में, आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के उत्पादों को बेचने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको एक कमीशन मिलेगा। इस व्यवसाय की सफलता आपके नेटवर्किंग कौशल और सामाजिक संपर्कों पर निर्भर करती है।

बीमा एजेंसी:-

आप पार्ट-टाइम कमाने के लिए बीमा एजेंट बन सकते हैं और अपनी बीमा एजेंसी खोल सकते हैं। कमीशन की आय प्राप्त करने के लिए आपको ग्राहक को बीमा पॉलिसी बेचने की आवश्यकता है। आप जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और सामान्य बीमा पॉलिसी बेच सकते हैं।

Choclate बनाना:-

चॉकलेट बनाना महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा घर आधारित व्यवसाय विचार है। इस व्यवसाय में, आपको घर पर चॉकलेट बनाने की आवश्यकता है। चॉकलेट बनाने के लिए कच्चा माल और नुस्खा आसानी से उपलब्ध है। इस व्यवसाय में सफलता पाने के लिए आपको अपने व्यवसाय की अच्छी मार्केटिंग करने की आवश्यकता है।

Custom उपहार की दुकान:-

अनुकूलित उपहार स्टोर सूची में है। इस व्यवसाय में, आपको ग्राहकों के लिए अनुकूलित उपहार तैयार करने की आवश्यकता है। कुछ उदाहरण एक फोटो फ्रेम, मुद्रित टी-शर्ट, मुद्रित मग, स्टेशनरी आइटम आदि हैं। आपको उपहार बनाने में रचनात्मक और विशेषज्ञ होना चाहिए।

होम बेकरी:-

होम बेकरी व्यवसाय का मतलब है घर पर ब्रेड, कुकीज, केक जैसी समर्थित वस्तुओं का व्यापार। यदि आप खाना पकाने में माहिर हैं और पके हुए आइटम बनाते हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आपको अपने घर के बने उत्पादों को बेचने के लिए स्थानीय दुकानों से संपर्क स्थापित करने की आवश्यकता है।

मोमबत्ती बनाना:-

मोमबत्तियों का उपयोग विशेष रूप से सजावटी वस्तुओं के साथ-साथ धार्मिक उद्देश्य के लिए किया जाता है। मोमबत्तियाँ बनाना आसान है और न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है। प्रारंभिक स्तर पर, आपको मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय स्थापित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मोमबत्तियाँ बेचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।

पापड़ और अचार बनाना:-

पापड़ और अचार बनाना महिलाओं के लिए बहुत अच्छा घर आधारित व्यवसाय विचार है। पापड़ और अचार बनाना घर से शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय में, आपको ऑर्डर आधारित पापड़ और अचार बनाने की आवश्यकता है। आप स्थानीय बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी पापड़ और अचार बेच सकते हैं।

बुक स्टोर:-

शिक्षा क्षेत्र सदाबहार क्षेत्र है। शिक्षा क्षेत्र में पुस्तकों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कई छात्र पैसे बचाने के लिए पुस्तकों का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसलिए, घर पर बुक स्टोर का उपयोग शुरू करना एक बहुत अच्छा Work from  home business ideas हो सकता है।

डिटर्जेंट बनाना:-

डिटर्जेंट FMCG आइटम है और कपड़े धोने के लिए हर घर में उपयोग किया जाता है। यदि आपके पास डिटर्जेंट के निर्माण में विशेषज्ञता है तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आपको पैकेजिंग पर काम करने और अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने की आवश्यकता है। इस व्यवसाय में प्रवेश करने से पहले घरेलू मांग और पूर्णता का अध्ययन करना सुनिश्चित करें।

सूखा नाश्ता:-

Work from  home business ideas  में से  नास्ता व्यवसाय सबसे  उत्तम है। यह महिला के लिए अधिक उपयुक्त है, हालांकि खाना पकाने के ज्ञान वाले पुरुष भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय से जुड़ी सफलता दर बहुत अधिक है।

उपकरण मरम्मत सेवाएँ:-

टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और गीजर जैसे घरेलू उपकरणों में एक ब्रेकडाउन बहुत आम है। लोग हमेशा घरेलू उपकरणों की मरम्मत के लिए मदद चाहते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए, आप उपकरण मरम्मत सेवा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इन सेवाओं की पेशकश के लिए आपको दो-तीन लोगों को कर्मचारी करने की आवश्यकता है।

ट्यूशन क्लास:-

ट्यूशन क्लास सबसे अच्छा पार्ट-टाइम Work from  home business ideas है जो कि घर से शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय में, आपको छात्रों को कोचिंग देने की आवश्यकता है। आपको विभिन्न विषयों को पढ़ाने में निपुण होना चाहिए। आपको ब्लैकबोर्ड और बेंच खरीदने के लिए पैसा लगाने की जरूरत है।

मैच मेकर:-

मैचमेकिंग या मैरिज ब्यूरो सूची में अगले स्थान पर है। यह व्यवसाय महिला के लिए उपयुक्त है। आपको शादी के लिए एक पुरुष और महिला उम्मीदवार के डेटाबेस की आवश्यकता होती है। प्रारंभ में, आपको इस व्यवसाय के लिए बहुत सारे प्रयास करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े :10 Business ideas in Hindi for Covid-19 Period

मोबाइल / कंप्यूटर रिपेयरिंग:-

मोबाइल और कंप्यूटर रिपेयरिंग एक बहुत अच्छा व्यवसाय विकल्प है। आप इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको मोबाइल और कंप्यूटर रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा। मोबाइल और कंप्यूटर की मरम्मत बहुत अच्छे बाजार की क्षमता के साथ सबसे अच्छे व्यवसाय में से एक है।

ब्यूटी पार्लर:-

सौंदर्य उपचार में अनुभव और ज्ञान के साथ महिला घर पर अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकती है। यदि आप सौंदर्य उपचार के बारे में नहीं जानते हैं तो ब्यूटी पार्लर शुरू करने से पहले कुछ कोर्स करना बेहतर है।

रियल एस्टेट एजेंसी:-

रियल एस्टेट एजेंसी एक व्यावसायिक विकल्प है जहां आपको संपत्ति खरीदने, बेचने या किराए पर लेने में लोगों की मदद करने की आवश्यकता होती है। आप रियल एस्टेट व्यवसाय के माध्यम से अच्छी कमीशन आय अर्जित कर सकते हैं।

ट्रैवल एजेंसी:-

एक ट्रैवल एजेंसी एक व्यवसाय है जहां आपको लोगों के लिए यात्रा योजना और टिकट बुक करने और होटल की व्यवस्था करने की आवश्यकता होती है। आप घर पर एक ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं। पहले से स्थापित ट्रैवल एजेंसियों की फ्रेंचाइजी का चयन करना एक अच्छा Work from  home business ideas है।

Yoga प्रशिक्षक:-

Yoga प्रशिक्षक एक नया और आकर्षक कैरियर विकल्प है। आप योग कोर्स करके योग इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। एक बार जब आप योग सीख लेते हैं तो आप अपनी योग कक्षा शुरू कर सकते हैं।

इवेंट प्लानर:-

इवेंट प्लानिंग एक व्यवसाय है जहां आप बड़ी घटनाओं की योजना और निष्पादन करते हैं। यदि आप प्रबंधन और नियोजन कौशल में अच्छे हैं, तो आप एक इवेंट प्लानर बन सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है जहाँ आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग:-

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन व्यापार विचारों की सूची में पहले स्थान पर है। फ्रीलांसिंग एक बहुत अच्छा व्यवसाय है। फ्रीलांसिंग का मतलब है प्रोजेक्ट्स को ऑनलाइन करना और प्रोजेक्ट के आधार पर कमाई करना। प्रोजेक्ट ज्यादातर आईटी से संबंधित होते हैं जैसे कि वेबसाइट डेवलपमेंट, एसईओ, डेटा एंट्री प्रोजेक्ट आदि।

Virtual सहायक:-

Virtual असिस्टेंट एक जॉब प्रोफाइल है, जहां आपको विभिन्न नौकरियों जैसे ई-मेल, टाइपिंग डॉक्यूमेंट्स, डेटा एंट्री, ऑफिस वर्क इत्यादि को पूरा करने में ऑनलाइन सहायता करने की आवश्यकता होती है, जिसका भुगतान आपको प्रति घंटा के आधार पर किया जाएगा। Virtula सहायक की नौकरी की पेशकश करने वाली कई ऑनलाइन वेबसाइटें हैं।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम और शिक्षण:-

यह विचार अच्छी शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले एक कुशल व्यक्ति के लिए है। इस विचार में, आपको अपनी वेबसाइट शुरू करने और एक ऑनलाइन कोर्स करने की आवश्यकता है। आप सदस्यता के आधार पर आगंतुक से शुल्क ले सकते हैं। यहां एक अन्य विकल्प इस प्रकार की सेवाओं की पेशकश करने वाली वेबसाइटों में शामिल होना है।

ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर:-

ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर एक ऐसी जगह है जहां लोग अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीद और बेच सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा विचार है, लेकिन इसके लिए सक्षम लोगों और उदारवादी निवेश की टीम की आवश्यकता है। आपको इस व्यवसाय में बहुत प्रतिस्पर्धा का सामना करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े :-बैंकिंग सिस्टम इन इंडिया 2020

इसे भी पढ़े :-इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *