Warren Buffett Education –मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ दुनिया की सबसे बड़ी खबर जिसे हमारे देश की तरह दुनिया भर का मेनस्ट्रीम मीडिया लगातार इग्नोर कर रहा है।

 

Warren Buffett Education

 

Warren Buffett जिन्हें हम स्टॉक मार्केट का शहंशाह के नाम से जानते हैं। 1930 में अमेरिका में जन्मे Warren जोकि दुनिया के 7 वे सबसे अमीर इंसान हैं। Warren की कुल संपत्ति इस वक़्त 78 बिलियन डॉलर से अधिक है।

Mr. Buffett purchased his first stock at age 11—six shares at $38 each in a company called Cities Service Preferred—which he sold a few years later for $40 per share.

इन्वेस्टमेंट की दुनिया में जब भगवान् का नाम आता है तो वारेन के कद के आस पास कोई नहीं टिकता। कहते हैं Warren जिस चीज़ को छू लेते हैं वो सोना बन जाती है। यहाँ सोने से मतलब उस चीज़ की वैल्यू गुणात्मक रूप से बढ़ जाती है।

 

Warren Buffett company – Berkshire Hathaway

 

warren buffet Edcuation

 

Warren Buffett Quotes

“Rule No. 1: Never lose money. Rule No. 2: Never forget rule No.1” – Warren Buffett

Warren Buffett has this famous quote to say about the stock market,

“Remember that the stock market is a manic depressive.”

The Market Can Price Things Wrong

“Price is what you pay. Value is what you get.”

 

High Returns With Low Risk is the Key

“Risk comes from not knowing what you are doing.”

It’s Easier to Look Back Than to Look Into the Future

“In the business world, the rearview mirror is always clearer than the windshield.”

Buy Wonderful Companies

“It’s far better to buy a wonderful company at a fair price, than a fair company at a wonderful price.”

Invest for the Long Term

“Only buy something that you’d be perfectly happy to hold if the market shut down for 10 years.”

Patience is Key

“Calling someone who trades actively in the market an investor is like calling someone who repeatedly engages in one-night stands a romantic.”“The stock market is designed to transfer money from the active to the patient.”

Make Long-Term Investments Over Short Term Ones

“If you aren’t thinking about owning a stock for 10 years, don’t even think about owning it for 10 minutes.”

Only Invest In Wonderful Companies

“Time is the friend of the wonderful company, the enemy of the mediocre.”

Invest In Companies That Match Your Values

“Why not invest your assets in the companies you really like? As Mae West said, ‘Too much of a good thing can be wonderful.’”

People Make Investing Seem More Difficult Than it Should

“The business schools reward difficult complex behavior more than simple behavior, but simple behavior is more effective.” 

Make Your Own Forecasts

“Forecasts may tell you a great deal about the forecaster; they tell you nothing about the future.”

Invest Only in Companies You Understand

“Buy a stock the way you would buy a house. Understand and like it such that you’d be content to own it in the absence of any market.”

Great Investors Don’t Diversify

“Diversification is protection against ignorance. It makes little sense if you know what you are doing.”“Wide diversification is only required when investors do not understand what they are doing.”

Seize Great Opportunities and Load Up the Truck

“Opportunities come infrequently. When it rains gold, put out the bucket, not the thimble.”

Trust in the United States Of America

“We always live in an uncertain world. What is certain is that the United States will go forward over time.”

 
 

Warren Buffett Quotes on Success

 
 

1Get Around the Right People
2Your Public Image and Reputation
3It’s More Important to Do Good
4It’s OK to Dream Big
5On Finding Honesty in Others
6Appreciate Where You Came From
7Give Back to Society
8It’s Usually Best to Just Say “No”
9Do What You Love
10Actions Vs. Results
11Choose Your Heroes Wisely
12Watch Out for Bad Habits

 

 

इसे भी पढ़ें:-World Economic Collapse 2020

 

Warren Buffett stock history

 
असल में Warren को गोल्ड में बिलकुल भी रूचि नहीं हैं, जहाँ दुनिया हमेशा गोल्ड को एक सुरक्षित इन्वेस्टमेंट मानती है वहीँ Warren गोल्ड को एक डेड इन्वेस्टमेंट बोलते आये हैं जो बस एक जगह रखा रहता है।

Warren Buffett के अनुसार गोल्ड को लेकर रखने में कोई बहुत अच्छे रिटर्न की उम्मीद लगाना खुद को सीमित कर देने जैसा है।

जबकि उन्हीं पैसों से अगर कोई अच्छा बिजनेस खरीद लिया जाए तो उससे बिना रुके और लगातार आमदनी होती रहेगी। शायद वारेन अपनी जगह सही भी थे।

मैंने यहाँ ‘थे’ लिखा है क्योंकि अब Warrenऐसा नहीं सोच रहे। हाल ही में Warren ने Barrick Gold नाम की Gold माइनिंग कंपनी की कुछ हिस्सेदारी खरीदी है।

हालाँकि यहाँ Warren ने फिजिकल गोल्ड नहीं ख़रीदा है बल्कि पूरी की पूरी गोल्ड माइनिंग कंपनी ही खरीद ली है। जैसा कि मैंने पहले भी लिखा कि Warren बिजनेस खरीदने में विश्वास रखते हैं लेकिन आजतक गोल्ड से सम्बंधित कोई भी बिजनेस उन्होंने नहीं ख़रीदा।

आश्चर्य की बात ये है कि Warren Buffett 90 साल के हैं लेकिन आज भी युवा हैं और वे इसे साबित भी कर रहे हैं। आमतौर पर एक इंसान जो जैसा भी व्यक्तिगत रूप से अपने व्यवहार से जाहिर होता है, 50 साल की उम्र बीत जाने पर उसे बदलना आसान नहीं होता।

सीधे सीधे अगर कहें तो 50 साल की उम्र के बाद इंसान की कोई भी आदत न तो जन्म लेती है और ना ही बदलती है। मगर यहाँ वारेन खुद को समय के हिसाब से बदल रहे हैं।

उन्होंने अपने विचारों को चैलेंज करके इस उम्र में एक गोल्ड माइनिंग कंपनी खरीदी है और ये बात भी तय है कि अभी और कंपनियां वो खरीदेंगे जो उनकी आदत रही है।

Mr. Buffett कभी किसी इंडस्ट्री की किसी एक ही कंपनी में अपने सारे पैसे नहीं लगाते, वे उन्हें अलग अलग 8 – 10 कंपनियों में डाइवर्सिफाई करके रखते हैं, ताकि अगर किसी कंपनी में उन्हें नुकसान भी हो तो उसे वे बाकि कंपनियों की आमदनी से पूरा कर लेते हैं।

 

इसे भी पढ़ें:-Global Currency Reset Kya Hai ?

 

Warren Buffett Quotes on Money

 

  • Doing Nothing is Often the Right Thing to Do
  • History Doesn’t Dictate the Future
  • Don’t Be Greedy
  • If You’re Not Investing You’re Doing it Wrong
  • Invest In Yourself

 

क्या Banks डूबने वाले हैं ?

 
मैं अपने पिछले कुछ आर्टिकल्स में ऐसा लिख भी चुका हूँ कि ऐसा होने जा रहा है और Mr. Buffett की एक हरकत मेरी कही गई बात को और मजबूत करती हुई दिख रही है।

हाल ही में जब वारेन ने Barrick Gold कंपनी की हिस्सेदारी खरीदी है तभी उन्होंने एक और रास्ता दिखा दिया है और वो ये है कि बैंकिंग सेक्टर में कुछ तो गड़बड़ है।

क्योंकि उन्होंने अपने सारे बैंकिंग स्टॉक्स बेच दिए हैं। चाहे वे मुनाफे में रहे हो या फिर घाटे में। वारेन जो कुछ भी करते हैं उसके पीछे आंकड़ों की एक शानदार श्रंखला होती है।

बिना किसी पुख्ता नतीजे के ना तो वे किसी स्टॉक को खरीदते हैं और ना ही बेचते हैं। हर एक स्टॉक पर वो अपनी पैनी नज़र रखते हैं उसके बारे में पूरी छानबीन करते हैं तभी वो वर्तमान में इन्वेस्टमेंट की दुनिया के किंग कहे जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें:-चीन (China )कैसे बन गया एक आर्थिक महाशक्ति ?

 

क्या एयरलाइन सेक्टर डूबने वाला है ?

 
बैंकिंग के साथ साथ वारेन ने अपने ख़रीदे हुए सारे एयरलाइन्स के स्टॉक्स बेच दिए हैं। Mr. Buffett ऐसा तभी करते हैं जब उन्हें कोई आती हुई सुनामी दिखाई पड़ जाती है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में लोग एक देश से दूसरे देश ट्रेवल कर ही नहीं रहे हैं और ये आदत पड़ चुकी है क्योंकि कोरोना वायरस ने लोगों के अंदर सुरक्षा की भावना को मजबूत कर दिया है।

अब चाहे कितना भी हालात सामान्य हो जाएँ मगर यात्रा करना लोग कम कर देंगे ये तय सी बात है। जाहिर है इस आदत का सीधा असर एयरलाइन बिजनेस पर होगा।

 

हमारी ज़िन्दगी पर असर क्या होगा ?

 
बैंकिंग सेक्टर के सारे स्टॉक बेच देने का एक ही कारण हो सकता है और वो ये है कि सरकारें अब अपनी करेंसी को और तेजी से devalue करेंगी अर्थात अब और तेजी से नए नोट छापे जायेंगे ताकि अर्थव्यवस्था बची रहे।

मगर इससे होगा ये कि अर्थव्यवस्था को बचाने के चक्कर में और ज़्यादा बुरा होगा क्योंकि ये नोट छापने की प्रक्रिया ही इस आर्थिक सुनामी का कारण है।

फौरी तौर पर तो सरकारों के पास पैसे आ जायेंगे अपने खर्चों से निपटने के लिए मगर इसका असर आम जनता पर होगा।

कमरतोड़ महंगाई आने वाली है। रोज़मर्रा की चीज़ों के दाम आसमान छूने लगेंगे। वैसे ही लोगों के पास खाने के लाले हैं ऊपर से महंगाई जीने का मूल अधिकार भी छीन लेगी।

 

महंगाई से कैसे बचा जा सकता है ?

 
जब नए नोट छापे जाते हैं तो हर चीज़ के दाम बढ़ते हैं उनमे से गोल्ड एक ऐसा इन्वेस्टमेंट है जिसके दाम गुणात्मक गति से बढ़ते हैं यकीन ना हो तो आज के और 6 महीने पहले के दाम को चेक कर लीजिये।

2 गुना का फर्क दिखेगा जबकि आम ज़रूरत की चीज़ों के दाम मात्र 10% – 25% ही बढे हैं। आप अपने ऊपर पड़ने वाले महंगाई के बोझ को कम कर सकते हैं या ऐसा कहें कि बोझ पड़ेगा ही नहीं।

कैसे ? करना सिर्फ ये है कि आपको अपनी जमा पूँजी गोल्ड में इन्वेस्ट करनी है। जब रोज़मर्रा की चीज़ों के दाम बढ़ना शुरू होंगे तो गोल्ड के दाम उससे तेजी से बढ़ेंगे।

आपकी नेटवर्थ भी बढ़ती जाएगी और जो महंगाई की वजह से एक्स्ट्रा पैसे खर्च होंगे उससे ज़्यादा पैसे आपका गोल्ड इन्वेस्टमेंट बढ़ा लेगा। क्योंकि गोल्ड के दाम बाकी चीज़ों की अपेक्षा तेजी से बढ़ते हैं।

निष्कर्ष ये है कि जितना ज़्यादा सोना आप खरीद सकते हैं अभी खरीद लीजिये ताकि आने वाली महंगाई आपकी और आपके परिवार की ज़िन्दगी पर कोई असर ना डाल सके।

आशा करता हूँ आपको ये Warren Buffett Education खबर बड़े काम की लगी होगी। जुड़े रहिये हमारे साथ और सफर जारी रखिये।

धन्यवाद्!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *