TVS Starcity +BS6

TVS Starcity +BS6 Review – समय के साथ हर क्षेत्र में नए परिवर्तन हो रहे है ; चाहें मीडिया हो, मोबाइल हो या मोटरबाइक। हर क्षेत्र में नए नए उत्पाद और तकनीक लाने की होड़ लगी है।

यदि बात करें मोटरबाइक क्षेत्र की तो इस क्षेत्र में भी बहुत तेजी से परिवर्तन हुए हैं और लगातार जारी हैं। इसी कड़ी में TVS अपनी बाइक TVS Starcity का नया अपडेट TVS Starcity +BS6 लेकर आई है।

ये बाइक कुछ बेहतरीन सुविधाओं और लुक्स के साथ आई है। पर इससे पहले कि हम इसके फीचर पर बात करें हम यह जान लेते हैं कि TVS के पास अन्य विकल्प कौन कौन से हैं तथा उनमे starcity की स्थिति क्या है तथा यह किस तरह के उपभोक्ता वर्ग के लिये एक परफेक्ट पसंद हो सकती है।

TVS Starcity +BS6 Review in Hindi

Tvs के पास इस सेगमेंट में मुख्यरूप से चार बाइक्स उपलब्ध हैं। Radeon, Sports, Starcity और Tvs Victor। जहाँ Radeon ऐसी बाइक है जो दैनिक आवागमन के लिए ही विशेष रूप से बनी है।

यदि आपका कार्य ऐसा है जिसमें आपको दिनभर भाग दौड़ करनी पड़ती है और आप बाइक के looks और maintanence के फेर में नहीं पड़ना चाहते हैं तब यह बाइक उपयुक्त है। वहीं Tvs Sport हल्की और बजट बाइक की श्रेणी में आती है जबकि Tvs Victor इस श्रेणी में सबसे खास और सबसे ज्यादा फ़ीचर से लैस है।

तब प्रश्न है कि StarCity के लिए क्या बचा? प्रश्न जायज़ है पर उत्तर भी प्रश्न में ही छिपा है। इन सब से जो कुछ भी बचा या इन सबमें जो नही है वही starcity में है, नकारात्मक नही बल्कि सकारात्मक।

Radeon, Sport और Victor के ग्राहकों को छाँट के यदि अलग कर दिया जाए तो एक वर्ग ऐसा बचता है जिसे Radeon और Sports की तरह हल्के डील डौल वालो बाइक नहीं चाहिए न ही उसकी आवश्यकता उस तरह की है कि प्रतिदिन बहुत सारा काम बाइक से करना हो।

उसके पास खर्च करने को अतिरिक्त पैसे हों और वह लुक्स और डिज़ाइन को प्राथमिकता देता हो तब उसके लिए TVS Starcity+BS6 एक शानदार विकल्प है।

 

इसे भी पढ़े:-SAMSUNG GALAXY S21 Reviews in Hindi

 

TVS Starcity +BS6 Segments

नई TVS Starcity+BS6 में कुछ नए बदलाव किये गये हैं जो नीचे लिखे हैं-

• नए अपडेट में Fuel Injection System दिया गया है जिससे ईंधन की खपत कम होगी तथा इंजन के प्रदर्शन में सुधार होगा।

•इस अपडेट में LED Headlamp दिए गए हैं।

•USB charging की सुविधा भी दी गई है।

 

TVS Starcity +BS6 Looks and Styling

Starcity अपने वर्ग में सबसे खूबसूरत दिखने वाली बाइक है। अतः स्टायलिंग में इसे हमेशा ही पूरे नंबर मिलते हैं। इसकी बनावट न तो बहुत हल्की दिखती है ना ही बहुत भारी।

इसमें एक उचित अनुपात बनाकर रखा गया है। Starcity की पहचान लाल, सफेद और काले रंगों के समायोजन से इसकी बॉडी पर बनी हुई धारियां रही है जो इसकी खूबसूरती में इजाफा करती आई हैं।

उन्हें इस अपडेट में भी बरकरार रखा गया है। हाँ इसके headlamp में अवश्य ही कुछ बदलाव किए गए हैं। बाइक में जो tone treatment दिया गया है वह इंजन से लेकर अलाय व्हील्स तक आसानी से मिल जुल जाता है।

 

TVS Starcity +BS6  Riding and engine Performance

TVS Starcity +BS6  वैरिएंट में fuel injection की सुविधा दी है। उसमें भी fuel injection के दो वैरिएंट उपलब्ध कराए हैं ET-Fi और RT-Fi ।

ET-Fi( Ecothrust Fuel Injection) का प्रयोग जहाँ आरंभिक और सर्वजन सुलभ Starcity Plus BS6 में होगा वहीँ RT-Fi(Race Tuned Fuel Injection) का प्रयोग महंगे और स्पोर्टी वैरिएंट में होगा।

इंजन की बात करें तो इसमें 109.7 cc का इंजन दिया गया है जिसकी क्षमता 8.08 bhp है जो आवश्यक शक्ति का उत्पादन अच्छे ढंग से करता है।

इसकी ride काफी आरामदायक है। इसे 12 से 13 kmph के बीच मे दूसरे गियर में डाला जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह बात गौर करने लायक है कि 30kmph तक इसे चौथे गियर में रखा जा सकता है; इस सीमा तक इसमें कोई आवाज़ नहीं आती है व बाइक बिल्कुल स्मूथ चलती है।

प्रत्येक बाइक का एक स्वीट स्पॉट होता है जिसमें उस अधिकतम गति को देखा जाता है जिस पर बाइक अपना सर्वश्रेष्ठ दे रही होती है। Tvs Starcity में यह सीमा 50- 55kmph के आसपास पाई जाती है। इसे अधिकतम 60 kmph तक भी देखा जा सकता है। इसके ऊपर की गति में आपको कम्पन महसूस होने लगते हैं। यद्यपि की ये कम्पन नियंत्रित ही होते हैं फिर भी इन्हें महसूस किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

 

TVS Starcity +BS6  Mileage

साधारण परिस्थितियों में बाइक का माइलेज 60 से 65kmph के बीच मे ही पाया जाता है। विशेष परिस्थितियों में इसमें थोड़ा बहुत उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

 

TVS Starcity +BS6  Tyre and Breaking system

बाइक में परंपरागत Tvs Dura grip tyre दिए गए हैं जिनकी पकड़ काफी मजबूत होती है। ब्रेक की बात करें तो इसमें Drum Brake System दिया गया है जो इस समय किसी भी ग्राहक को निराश करता है।

यह ठीक है कि इससे कीमत को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है पर यह समय डिस्क ब्रेक का है तो बेहतर होगा कि कीमत को नियंत्रित करने के लिए किसी अन्य तकनीक पर काम किया जाए न कि ब्रेक सिस्टम में कमी की जाए।

 

•Comfortable

इसमें सीटिंग और इसे आरामदेह बनाने पर अच्छा खासा ध्यान दिया गया है। अगर आप दिन में 100 से 150km का सफर भी तय करते हैं तो आपको कोई विशेष तकलीफ नहीं होगी। सीट काफी मुलायम और आरामदायक हैं।

 

इसे भी पढ़े:-Xiaomi Mi 10i New Launch phone Reviews in Hindi

 

• नई जोड़ी गई सुविधाएं

Tvs starcity में इसबार 35 watt बल्ब की बजाय 11 watt LED का Headlamp का इस्तेमाल किया गया है। tvs का दावा है कि नए हेडलैम्प पुराने की तुलना में 67 प्रतिशत ज्यादा ऊर्जा की बचत करेंगे तथा यह अपने वर्ग में इस प्रकार का पहला सेटअप है। यह ज्यादा रोशनी उपलब्ध कराता है तथा गाड़ी की गति धीमी पड़ने पर धीमा नहीं पड़ता है जैसा कि परंपरागत बल्ब में होता था।

वर्तमान में उपस्थित जरूरतों के अनुसार बाइक में USB Charging की सुविधा दी गई है तथा इन सभी इलेक्ट्रिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक 4Ah की maintanence free battery दी गई है।

कुल मिलाकर यदि कहा जाए तो TVS Starcity +BS6 काफी संतुलित बाइक है। अपने सेगमेंट में और ग्राहक वर्ग की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नया अपडेट प्रसंशनीय है ईंधन खपत और कीमत की दृष्टि से भी इसकी प्रसंशा की जानी चाहिए यद्यपि की कुछ जगह पर इसमें सुधार की आवश्यकता है जैसे कि ब्रेक सिस्टम।

परंतु इसमें बदलाव न करने की एक वजह यह भी है इसी सेगमेंट में tvs की अन्य बाइक्स में डिस्क ब्रेक सिस्टम मौजूद है। ऐसे में यदि किसी ग्राहक की विशेष मांग डिस्क ब्रेक की है तो वह tvs victor को चुन सकता है।

 

इसे भी पढ़े:-Realme X7 Pro Review and Price in India

 

TVS Starcity +BS6 की विशेषता उसकी styling, comfort और looks हैं। यदि आप इस तरह की सुविधाओ पर विशेष ध्यान देते हैं तो यह बाइक आपके लिए ही है।

 

Buy Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *