Top 10 Topics  for contant

Top 10 Topics – हर किसी कंटेंट निर्माता (producer) के जीवन में ऐसा समय आता रहता है, जब उस को विषय (topic) चुनने में दिक्कत आती है। चाहे आप Facebook Page , youtube या किसी Blog website  के लिए ही क्यों न लिख रहे हों।

क्या आप भी इसी तरह सोच सोच कर अपना काफी समय बर्बाद कर देते हैं? यदि हां! तो चिंता न करें हम आपको कुछ ऐसे विषय बताने जा रहें हैं, जिससे आपको भविष्य में Topic खोजने में कभी परेशानी नहीं आएगी।

इतना ही नहीं हम जो दस विषय व टाॅपिक्स के प्रकार आपको बताएंगे। वह इंटनेट के माध्यम से सबसे अधिक खोजे जाने वाले टाॅपिक्स हैं। ट्रेंडिंग टॉपिक्स (trending topics) के आधार पर हम आपको 10 सबसे बेस्ट विषय (best topic) की सूची बताएंगे।

अगर आप नया youtube चैनेल, फेसबुक पेज (facebook page), instagram page या ब्लाॅगिंग शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको जरूर इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। कंटेंट एक चीज है जो किसी भी तरह के प्लेटफाॅर्म के लिए जरूरी है। तो आइए बिना समय बर्बाद किए  Top 10 topics के बारे में जानते हैं।

 

Top 10 Topics

 

स्वास्थ्य (health)

 
आप देखते ही होंगे कि स्वास्थ्य संबंधित विषय में अत्यधिक विकल्प देखने को मिल जाते है। इतना ही नहीं हेल्थ विषय के विशेषज्ञों ने अलग से ब्लाॅग वेबसाइट बनाई हुई हैं। हर कोई हेल्थ से जुड़ी जानकारी के लिए इंटरनेट की सहायता जरूर लेता है।

अगर आप हेल्थ के विषयों पर पूरा ध्यान केंद्रित करके खोज करें, तो आप जान जाएंगे कि आपके पास कितने अधिक टाॅपिक हैं। स्वास्थ्य पर लिखे जाने वाले topics की कोई सीमा नहीं है। विश्व में महामारी के चलते इस समय काफी लोग हेल्थ से जुड़ी जानकारी को खोज रहें हैं।

 

खाना बनाना (cooking)

 
भारत में लोग खाना बनाना काफी पसंद करते हैं और एक तरह के व्यंजन (dishes) को कई प्रकार से बनाया जा सकता है। अलग अलग राज्य में विभिन्न प्रकार का cooking style होता है।

आप इंडियन (indian), chinese से लेकर western तक किसी भी तरह की dishes को बनाकर उसकी विधि (recipe) को लोगों से शेयर कर सकते हैं। अधिकतर समय घर पर व्यतीत करने वाले व खाना बनाने के शौकीन इस तरह की जानकारी की खोज प्रतिदिन करते ही रहते हैं।

 

कैसे व हाउ टू (how to)

 
कैसे व हाउ टू (how to) ऐसे शब्द हैं जिन को Internet पर खोज के दौरान सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। विशेष रूप से youtube पर इस तरह के वीडियो के titles आसानी से देखने को मिल जाते हैं।

यह ऐसे शब्द हैं जोकि सभी तरह के विषयों को कवर (cover) कर लेते हैं। इंटरनेट यूजर्स भी इस तरह की सर्च करना ज्यादा पसंद जिसमें किसी काम को कैसे करने के तरीके को बताया गया हो। आप ने नोटिस भी किया होगा कि इस तरह की वीडियो पर काफी व्यूज (views) आते हैं।

इसे भी पढ़ें:-Best Mutual Fund >> Fund हो ऐसा जो साल भर में डबल करे पैसा !!

 

टॉप 10 सूची (top 10)

 
टाॅप 10 (top 10), टाॅप 5 (top 5) या इसी तरह की सूची बनाकर भी आप किसी भी विषय के बारे में अच्छा कंटेंट बना सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस तरह आप जगह से लेकर किसी भी यंत्र (gadget) की आपस में तुलना कर सकते हैं।

इन कारणों से हमने इसे टाॅप 10 की सूची में शामिल किया है और जो आप यह ब्लाॅग पढ़ रहें हैं इसमें भी इसी तकनीक का प्रयोग किया है। आप देख ही सकते हैं, इससे रीडर को भी जानकारी समझने में कितनी आसानी होती है।

 

नए यंत्र (latest gadgets)

 
आज के समय में Technology इतनी (advance) हो चुकी है कि लोग उस पर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं। किसी भी तरह के gadgets को खरीदने से पहले हर कोई उसकी पूरी जानकारी को आसान शब्दों में समझना चाहता है।

हर दिन कोई ने कोई यंत्र कंपनियों द्वारा निकाला (launch) ही जाता है। जिसमें किसी नए फीचर (feature) को जोड़ा जाता है, ताकि उसे पहले से बेहतर बनाया जा सके।

लोगों को उस यंत्र के फीचर के बारे में जानकारी देना भी एक अच्छा कंटेंट माना जाता है। वर्तमान समय में काफी लोग इससे पैसा कमा रहे हैं। अगर आपको अगली बार टॉपिक (topic) चुनने में दिक्कत आए तो आराम से किसी अच्छी कंपनी के (latest gadgets) को खोज कर कंटेंट बनाना शुरू कर दें।

 

इसे भी पढ़ें:-Index Fund ..मात्र 500 रुपए का निवेश बना सकता है आपको करोड़पति !!

 

रिव्यू देना (Review)

 
मेरा अपना मानना है कि Review देना सबसे आसान व कारगर तरीका है। यह सुनने में latest gadgets के विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन यह उससे कुछ अलग है। समझिए, नए यंत्र के बारे में लिखते समय आप उसके नए फीचर के बारे में आसान शब्दों में जानकारी देते हैं।

लेकिन Review में आप उस यंत्र का प्रयोग करके उसकी कमियों व फायदों के बारे में अपने विचार बताते हैं। इसमें लिखे जाने वाला कंटेंट आप अपने अनुभव (experience) के आधार पर उस प्रोडक्ट के बारे में लिखते हैं।

बता दें कि रिव्यू (review) कई तरह का हो सकता है। जिसमें मूवीज (movies), बुक्स (books) से लेकर लेख इत्यादि भी शामिल होते हैं। आप कमेंट के जरिए हमारे इस पोस्ट के बारे में व moneysarthi वेबसाइट के बारे में लिख सकते हैं।

इसे भी एक तरह का रिव्यू ही माना जाएगा। तो आप अब समझ ही गए होंगे कि इसे हमने क्यों टाॅप 10 लेटेस्ट टॉपिक्स ( top 10 latest topics) की लिस्ट के लिए चुना है।

 

सुंदर दिखने के टिप्स (Beauty tips)

 
आप ही बताइए क्या आप अच्छा दिखना नहीं चाहते? क्या आप यह भी जानते हैं कि अपने रसोई घर (kitchen) के सामान का प्रयोग करके भी अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं? इस तरह लोगों के doubt को क्लियर करने के लिए आप इस विषय पर भी काफी कुछ लिख सकते है।

फैशन से जुड़ा कंटेंट भी (beauty tips) में ही आता है। यदि आपकी रूचि फैशन में है, तो आप अपनी इच्छानुसार कुछ भी आसानी से लिख सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ना भी नहीं पढ़ेगा और यदि पढ़ना भी पड़ता है, तो इससे भी आपको फायदा ही होगा। इस तरह मिलने वाली जानकारी आपको आने वाले समय कंटेंट लिखने में मदद करेगी।

 

यात्रा करना (travel)

 
Travel से जुड़े वीडीयो व लेख को पढ़ना अधिकतर लोग पसंद करते हैं। इस तरह सभी जगह के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद ही निर्णय लेते हैं कि किस समय किस स्थान पर घूमने के लिए जाना चाहिए या जगह घूमने योग्य है भी कि नहीं। लेकिन इस समय महामारी के चलते यह topic ट्रेंडिंग लिस्ट में नीचे आ गया है। जाहिर सी बात है आने वाले समय में यह फिर से लोकप्रिय हो ही जाएगा।

 

शिक्षा (education)

 
Education में तो आपके पास इतने टॉपिक हो जाते हैं कि आप सभी को कवर भी नहीं कर सकते। विद्यार्थी अपने doubt को क्लियर करने के लिए इंटरनेट का ही सहारा लेते हैं। आप इससे लोगों की किसी competitive exam की preparation में सहायता भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-Elon Musk kaun hai ?

 

प्रेरणा सिद्धांत (motivational theory)

 
Motivational theory का प्रयोग करके आप लोगों में उत्साह को बनाए रखने का काम करते हैं। इसमें आप किसी व्यक्ति की जीवनी के बारे में लिख सकते हैं। जिससे लोगों में काम करने का और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का हौसला बना रहे। आजकल ज्यादातर व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर परेशान रहते हैं, जिससे वह लगातार (continuously) वीडियो व लेख खोजते रहते हैं। ऐसे कमेंट में viewership काफी अच्छी आती है।

 

हमने अपनी इस Top 10 Topics  पोस्ट में जिन विषयों का चयन किया है, इससे आपको भविष्य में काफी सहायता मिलने वाली है। हमारे पास बहुत से topics होते हैं लेकिन ट्रेंड के अनुसार अपने कंटेंट को पोस्ट करने से काफी अच्छी viewership आती है।

इस Top 10 Topics पोस्ट ने यदि आपकी किसी भी तरह से सहायता की हो तो आप moneysarthi के फेसबुक पेज को लाइक करें। किसी भी तरह के प्रश्न को पूछने के लिए आप हमारी पोस्ट पर कमेंट कर सकते हैं। अपना कीमती समय निकाल कर हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।
 

जय हिन्द।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *