Sukanya Samriddhi Yojna

Sukanya Samriddhi Yojna kya hai ?- मेरा नाम सौरभ है और मैं आज आपको बताने जा रहा हूँ सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में।

Sukanya Samriddhi Yojna (SSY) ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के एक भाग के रूप में शुरू की गई बालिकाओं के लिए एक छोटी जमा योजना है।
यह वर्तमान में 8.1 प्रतिशत है और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत आयकर लाभ प्रदान करता है। यहां तक कि स्कीम में रिटर्न भी टैक्स फ्री है।

 

Sukanya Samriddhi Yojna in hindi

 

सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी लड़की के जन्म के 10 साल बाद तक खोला जा सकता है, जब तक कि वह न्यूनतम जमा 250 रु। (इससे पहले यह 1,000 रु।) न हो। बाद के वर्षों में, चालू वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

खाता किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक बैंकों की अधिकृत शाखाओं में खोला जा सकता है।

खाता उसके खुलने की तारीख से 21 साल या 18 वर्ष की होने के बाद लड़की की शादी तक संचालित रहेगा।

उसके उच्च शिक्षा खर्चों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, 18 वर्ष की आयु के बाद शेष राशि के 50 प्रतिशत की आंशिक निकासी की अनुमति है।

2 दिसंबर, 2014 की अधिसूचना संख्या G.S.R.863 (E) के माध्यम से सरकार ने सुकन्या समृद्धि खाता नियम, 2014 को अधिसूचित किया है, जो उसी दिन से लागू हुआ था।

 

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator – SSY Calculator Online

 

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के नियम क्या हैं?

खाता प्राकृतिक या कानूनी अभिभावक द्वारा उसके जन्म से लड़की के नाम से 10 वर्ष की आयु तक खोला जा सकता है।

एक जमाकर्ता इन नियमों के तहत बालिका के नाम पर केवल एक खाता खोल और संचालित कर सकता है। एक लड़की के लिए दो खाते नहीं खोले जा सकते।

उस लड़की का जन्म प्रमाण पत्र जिसका नाम खाता खोला गया है, अभिभावक द्वारा पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खोलने के समय जमाकर्ता के पहचान और निवास प्रमाण से संबंधित अन्य दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

 

खाते में कितना जमा किया जा सकता है?

खाता 250 रुपये के शुरुआती जमा के साथ खोला जा सकता है, 100 रुपये से अधिक की किसी भी राशि को जमा किया जा सकता है, इस शर्त के अधीन कि एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये जमा किए जाएंगे, लेकिन कुल धनराशि एक में जमा की जाएगी। एक वित्तीय वर्ष में एक बार या कई अवसरों पर खाता 1,50,000 रुपये से अधिक नहीं होगा।

खाते में जमा 15 साल के पूरा होने तक, खाता खोलने की तारीख से किया जा सकता है। 9 साल की उम्र के लिए, बच्चे को 24 साल की उम्र तक जमा जारी रखना पड़ता है। 24 और 30 की उम्र (जब खाता परिपक्व होता है) के बीच, खाता शेष राशि पर ब्याज अर्जित करता रहता है।

एक अनियमित खाता, जहां न्यूनतम राशि जमा नहीं की गई है, प्रति वर्ष न्यूनतम निर्दिष्ट सदस्यता के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के जुर्माने के भुगतान पर नियमित किया जा सकता है।

यदि जुर्माना का भुगतान नहीं किया जाता है, तो डिफ़ॉल्ट की तारीख से पहले किए गए सहित पूरी जमा राशि, डाकघर बचत बैंक खाता दर पर ब्याज प्राप्त करेगी, जो वर्तमान में 4% है। यदि अतिरिक्त ब्याज का भुगतान किया गया है, तो इसका उल्टा होगा।

जमा करने का तरीका क्या है?

खाते में जमा नकद या चेक या डिमांड ड्राफ्ट द्वारा किया जा सकता है और इस तरह के उपकरण के पीछे एक समर्थन जमा करना होगा और जमाकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए, खाताधारक का नाम और खाता संख्या जिसमें जमा जमा किया जाना है।

संबंधित डाकघर या बैंकों में इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों (ई-स्थानान्तरण) के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं यदि उनमें सीबीएस (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) उपलब्ध है।

यदि चेक या डिमांड ड्राफ्ट द्वारा जमा किया जाता है, तो चेक या डिमांड ड्राफ्ट के नकदीकरण की तारीख खाते में जमा करने की तिथि है, जबकि ई-ट्रांसफर के लिए, यह डिपॉजिट की तारीख है।

 

Sukanya Samriddhi Yojana Age Limit

 

Sukanya Samriddhi Yojna बालिकाओं के लिए एक निवेश योजना है। एक बालिका के माता-पिता अपनी बालिका की ओर से सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। सुकन्या समृद्धि खाता परिपक्व हो जाता है जब एक लड़की 21 वर्ष की आयु प्राप्त करती है।

सुकन्या समृद्धि खाता बैंक के साथ-साथ डाकघर में भी खोला जा सकता है। यदि आप किसी बैंक या डाकघर की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप इस खाते को किसी अन्य बैंक या डाकघर में स्थानांतरित कर सकते हैं। खाता स्थानांतरित करने का दूसरा कारण स्थान या शहर का परिवर्तन है।

यदि आप अपने सुकन्या समृद्धि खाते को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आप एक नए स्थान पर या किसी अन्य कारण से स्थानांतरित हो गए हैं। इस पोस्ट में, मैं एसएसए खाते को बैंक से बैंक, पोस्ट ऑफिस से बैंक और पोस्ट ऑफिस से पोस्ट ऑफिस में स्थानांतरित करने की विधि साझा करूंगा।

खाते का स्थानांतरण वर्ष में एक बार किया जा सकता है। डाकघर से बैंकों या बैंक से डाकघर में खाते का हस्तांतरण प्रभार्य है। इस ट्रांसफर को करने के लिए आपको 100 रुपये खर्च करने होंगे। एक डाकघर से दूसरे डाकघर में खाते का हस्तांतरण मुफ्त है।

 

Sukanya Samriddhi Yojana 2020

 

 

इसे भी पढ़ें:-How To Achieve Success After Failures in Hindi

 

Sukanya Samriddhi Yojna स्थानांतरण – डाकघर बैंक में

 

बैंक को सुकन्या समृद्धि खाते के हस्तांतरण की शुरुआत करने के लिए आपको वास्तविक रूप से एक डाकघर की आवश्यकता होती है। आपको अपने साथ पासबुक और केवाईसी दस्तावेजों को ले जाना होगा।

खाता हस्तांतरण के लिए डाकघर में किसी बालिका की यात्रा की आवश्यकता नहीं है जब तक कि कोई बालिका स्वयं खाते का प्रबंधन नहीं करती है।

डाकघर के कार्यकारी को सूचित करें कि आप SSY खाते को बैंक में स्थानांतरित करना चाहते हैं। डाकघर के कार्यकारी आपको SSY स्थानांतरण अनुरोध फॉर्म देंगे। आपको केवाईसी दस्तावेज के साथ फॉर्म भरने और पासबुक जमा करने की आवश्यकता है। आपको ट्रांसफर फीस भी देनी होगी।

 

दस्तावेज़ और नए बैंक विवरण का सत्यापन

 

केवाईसी दस्तावेजों और खाता विवरण के सत्यापन के बाद, डाकघर के कार्यकारी खाते को बंद कर देंगे। डाकघर की कार्यकारिणी आवश्यक दस्तावेज तैयार करेगी जो बैंक में प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक हैं।

यदि आपने उस बैंक को तय कर दिया है जहां खाता स्थानांतरित किया जाना है, तो डाकघर के कार्यकारी बैंक में कागजात भेजने की व्यवस्था कर सकते हैं।

बैंक का दौरा करना और KYC को फिर से शुरू करना

अब, आपको उस बैंक शाखा का दौरा करने की आवश्यकता है जहां आप खाता स्थानांतरित करना चाहते हैं और डाकघर के कार्यकारी द्वारा दिए गए दस्तावेजों को जमा करना चाहते है. खाता खोलने का फॉर्म भी भरना होगा और केवाईसी दस्तावेजों को फिर से जमा करना होगा।

SSY खाते का स्थानांतरण

नया Sukanya Samriddhi Yojna खाता बनाया और सक्रिय किया जाएगा। नया खाता पुराने खाते को बंद करने की तारीख से खोला जाएगा। नया खाता पिछले खाते से आगे की शेष राशि को भी प्रतिबिंबित करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि खाते की परिपक्वता तिथि समान है।

नई पासबुक बनाई जाएगी और आपको दी जाएगी। इस ब्याज का भुगतान नए बैंक द्वारा किया जाएगा।

बैंक से बैंक में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया एक समान रहती है।

 

इसे भी पढ़ें:-दिमाग तेज करने का नियम ( Dimag Tej Karne Ke Niyam )

 

सुकन्या समृद्धि खाते के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

# 1 क्या SSY खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर करना संभव है?

हां, Sukanya Samriddhi Yojna खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर करना संभव है। हालांकि, कुछ ही बैंक SSY खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर करने की सुविधा देते हैं। इस सुविधा के लिए आपको बैंक में जांच करनी होगी।
यदि आपने उस बैंक को तय कर दिया है जहां खाता स्थानांतरित किया जाना है, तो डाकघर के कार्यकारी बैंक में कागजात भेजने की व्यवस्था कर सकते हैं।

# 2 किस स्थिति में SSY खाते को स्थानांतरित किया जा सकता है?

यदि बालिका दूसरे शहर या राज्य में जाती है, तो खाता स्थानांतरित किया जा सकता है। यदि आप डाकघर या बैंक की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप खाता स्थानांतरित कर सकते हैं।

# 3 खाता हस्तांतरण के लिए मुझे कौन सा दस्तावेज़ लेना चाहिए?

एसएसवाई खाते के हस्तांतरण के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

                    * Sukanya Samriddhi Yojna  खाते की पासबुक

* माता-पिता या अभिभावक का आईडी प्रूफ

* अभिभावक या अभिभावक का पता प्रमाण

 

इसे भी पढ़ें:-अमीर होने के पांच नियम | Be Rich

 

# 4 खाता हस्तांतरण के मामले में ब्याज की हानि क्या होगी?

* डाकघर से बैंक या बैंक से डाकघर में खाते के हस्तांतरण के मामले में कोई ब्याज राशि नहीं होती।

 

# 5 मुझे खाता हस्तांतरण के लिए कितनी राशि खर्च करनी होगी?

आपको बैंक से पोस्ट ऑफिस या पोस्ट ऑफिस से बैंक में अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए Rs.100 खर्च करने होंगे।

 

इसे भी पढ़ें:-Share market Kya hai और शेयर मार्केटिंग कैसे करें

 

धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *