share marketing kya hai

Share market Kya hai -मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ कुछ हटके वाली जानकारी।

चलिए शुरू करते हैं, शेयर मार्केट, नाम तो सबने सुना है जहाँ लोग रातों रात अमीर बनते हैं कुछ ऐसी कहानियां हम रोज़ सुनते आये हैं, मगर कितनों की दुनिया लुट जाती है इसका कोई हिसाब नहीं है। ऐसा क्यों होता है, इसके पीछे की वजह है आधी अधूरी जानकारी।

जिस तरह एक इमारत बनाने से पहले इंजीनियरिंग करनी पड़ती है, सर्जरी करने से पहले डॉक्टरी करनी पड़ती है, ठीक उसी तरह ट्रेडिंग करने से पहले उसके बारे में सही और सटीक पढ़ाई करनी होती है, जो ज़्यादातर लोग नहीं करते।

बिना किसी तैयारी के तो एक सैनिक भी मैदान में नहीं उतरता, फिर भी लोग बिना किसी जानकारी के ट्रेडिंग की दुनिया में आ जाते हैं, अपना नुकसान करवाते हैं और फिर दूसरों को इस बला से दूर रहने की राय देते फिरते हैं।

जिस तरह घोड़े को काबू में करके मीलों का सफर तय किया जा सकता है, बिजली को काबू करके दुनिया रोशन की जा सकती है ठीक उसी तरह अपने अंदर के लालची इंसान को काबू करके ट्रेडिंग करनी होती है। ये एक भावात्मक खेल है, जिसे एक तार्किक व्यक्ति ही खेल सकता है और जीत सकता है।

Share Market Kya hai in Hindi

 

Share Market Kya hai

 

देश या विदेश की कंपनियों में प्रत्यक्ष रूप से निवेश करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं। एक तरह से कहा जाए तो किसी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को Share marketing या Trading कहते हैं।

अगर आपने किसी कंपनी का एक भी शेयर खरीद लिया तो एक तरह से आप उस कंपनी के मालिक हो जाते हैं जिसकी हिस्सेदारी तो होती है मगर कण्ट्रोल उस कंपनी के असली मालिकों के पास ही रहता है। आप उनपर भरोसा करते हैं और उनके बिज़नेस में अपना पैसा लगाते हैं।

जब कंपनी का फायदा होता है तो आपके निवेश के मुताबिक आपको आपका हिस्सा भी मिल जाता है। ये सब सरकार की निगरानी में होता है, इसलिए किसी तरह के घपले की कोई आशंका नहीं होती।

 

Company ki market value kya hoti hai

 

अमीर लोग एक कंपनी शुरू करते हैं, धीरे धीरे उनकी कंपनी प्रॉफिटेबल होती जाती है जिससे उस कंपनी की मार्केट वैल्यू बढ़ती जाती है। मान लीजिये एक कंपनी शुरू होती है मात्र 2 लाख रुपये की लागत से इसका मतलब उसकी वर्तमान वैल्यू है 2 लाख रुपये मगर धीरे धीरे वो प्रॉफिट देती जाती है

साल दर साल तो उस कंपनी के पास जो एसेट हैं उनकी वैल्यू बढ़कर 10 लाख की हो जाती है तो इसे कहते हैं कंपनी की Market Value बढ़ना या कंपनी की नेटवर्थ बढ़ना।

 

Share Marketing Kaise Kare

share marketing kaise kare

 

इसके लिए आपको किसी राष्ट्रीयकृत या प्राइवेट बैंक में अपना Demat account खुलवाना पड़ता है। इस अकाउंट से ही सारी खरीद फरोख्त की जा सकती है जोकि एक पासवर्ड बेस्ड सर्विस है। ट्रेडिंग करने के लिए आपको हर बार इस पासवर्ड की मदद लेनी पड़ती है।

फिलहाल मार्केट में ट्रेडिंग के लिए ब्रोकर्स पहले से ही मौजूद हैं जिनमे Sharekhan और Motilal Oswal सबसे ऊपर हैं। इनकी सहायता से आप अपना बैंक अकाउंट इनसे लिंक कर सकते हैं।

बोकर्स एक तरह से आपको ट्रेडिंग करने के लिए आधार उपलब्ध करवाते हैं और जानकारियां देते रहते हैं ताकि आपको एक अच्छा विकल्प मिल जाये निवेश करने के लिए।

 

Demat Account kaise khole

 

एक ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलने के लिए, यह आवश्यक है कि आप अपना खाता सर्वश्रेष्ठ डीमैट खाते में खोलें।

इसके लिए आप अपने बैंक से KYC करवानी होती है जिसके लिए आपको अपने DOCUMENT जमा करने होते है। 

एक तरह से, यह खाता आपके फंड को MANAGE  करता है, जिसमें शेयरों की खरीद और बिक्री की साड़ी जानकारी होती है। 

आप इस खाते को बैंक से उसी तरह खोल सकते हैं जिस तरह से आप बैंक से एक PERSONAL ACCOUNT खोलते हैं।

DEMAT ACOUNT KHOLNE KE LIYE KOUN KOUN SE DOUMENT JAMA KARNE HOTE HAI:-

  • CANCEL CHECK
  • PAN CARD
  • INCOME PROOF
  • 2 PASSPORT SIZE PHOTO

 

इन सभी Document को जमा करते समय धायण रखे की नाम पता और अन्य जानकारी वही हो जो आपने FORM में भरी हो वरना आपका ACCOUNT CANCEL भी हो सकता है। 

और धयान रखे की जो भी DOCUMENT आप जमा कर रहे है उसकी और FORM की PHOTOCOPY करवा लें। 

डीमैट खाता या ट्रेडिंग खाता खोलते समय, आप अपने द्वारा हस्ताक्षर किए गए कागजात पर लिखे गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिये। 

 

Buying aur Selling stock kya hota hai

 

जैसा की इन शब्दों से ही पता चलता है कि Buying का मतलब है किसी शेयर को ख़रीदना और Selling का मतलब है किसी शेयर को बेचना। जब आप ऐसे किसी ब्रोकर की एप्लीकेशन इस्तेमाल करते हैं ट्रेडिंग के लिए तो वे कुछ चार्जेस लेते हैं ट्रेडिंग करने के बदले में जिसे ब्रोकिंग चार्जेस कहा जाता है।

हर एक ब्रोकर का चार्ज अलग अलग हो सकता है, ये आपके संबंधों पर भी निर्भर करता है।

 

Intra Day aur Inter Day Trading kya hoti hai

 

जब आप एक ही दिन किसी शेयर को खरीदते हैं और फिर बेच देते हैं या इसका उल्टा तो इसे Intra Day Trading कहते हैं, इसके ब्रोकिंग चार्जेस काफी कम होते हैं। Inter Day Trading में आप किसी शेयर को खरीद कर लॉन्ग टर्म के लिए रख सकते हैं। जब आपको लगे की आपका शेयर अब फायदे में आ चुका है तो उसे बेच दें। यहाँ पर ब्रोकिंग चार्जेज 8-10 गुना हो सकते हैं Intra Day के चार्जेस की अपेक्षा।

 

Big Buy aur Big Sell

 

ये विकल्प सिर्फ Intra Day Trading में ही उपलब्ध होता है, जिसमे आपके अकाउंट में मौजूद पैसे के 10 गुना राशि के शेयर आप खरीद सकते हैं और ये सुविधा आपके ब्रोकर आपको देते हैं।

मान लीजिये आपके डीमैट अकाउंट में मात्र 1000 रूपए मौजूद हैं मगर आप एक शेयर जिसके बारे में आपको जानकारी है कि शाम तक इसके दाम ज़रूर बढ़ेंगे तो आपका ब्रोकर आपको बाकि के 9000 रुपये शाम तक के लिए लोन के रूप में दे देता है। शाम को ब्रोकिंग चार्जेस के साथ वो पैसे अपने आप उनको वापिस हो जाते हैं।

लेकिन इस विकल्प का इस्तेमाल तभी करें जब आपको पूर्ण जानकारी हो की आपका नुकसान नहीं होगा अन्यथा ब्रोकर को जो भी नुक्सान होगा वो आपसे वसूला जायेगा।

 

Global Currency Reset Kya Hai ?

Short selling meaning in stock market in hindi

 

Warren Buffet इस विकल्प के बादशाह कहे जाते हैं, इस विकल्प को सही तरीके से इस्तेमाल करके कोई भी जल्द से जल्द अमीर बन सकता है। Share market दो तरह की होती है, एक बुल मार्केट और एक बियर मार्केट

क्या आपने कभी किसी बैल को सीढियाँ चढ़ते हुए देखा है? वो हमेशा धीरे धीरे चढ़ता है जबकि बियर खिड़की से सीधे कूद पड़ता है। जब शेयर मार्किट धीरे धीरे ऊपर चढ़ रहा होता है तो इसे बुल मार्केट कहते हैं मगर जब मार्केट बियर होता है तो अचानक से सारे शेयर अपनी वैल्यू खोते जाते हैं।

बुल धीरे धीरे ऊपर चढ़ता है जबकि बियर सीधा खिड़की से नीचे छलांग लगा देता है।

short selling में आप पहले किसी शेयर को ऊँचे दाम पर बेच सकते हैं और जब वो सस्ता खरीद लीजिये, उसमे भी आप कमा सकते हैं वो भी अचानक से। क्योंकि जब दाम गिरने लगते हैं तो अचानक से गिरते हैं। Warren Buffet हमेशा बियर मार्केट का इंतज़ार करते हैं।Share market Kya hai-

 

IS THE STOCK MARKET GAMBLING OR INVESTMENT

 

क्या लोगों को Share market के भीतर ट्रेडिंग को एक प्रकार का जुआ माना जाना चाहिए? उन सवालों के जवाब एक असमान हैं – नहीं! STOCK MARKET के भीतर INVESTMENT करना जुआ नहीं है, और INVESTERS को इस पर विचार नहीं करना चाहिए।

 

जुए के बदले STOCK MARKET की बराबरी करना एक मिथक हो सकता है जो वेब और टीवी पर बरसों से छाया हुआ है। और, यह सच नहीं है।

 

जबकि INVESTMENT और जुए में समान विशेषताएं हैं, वे काफी अलग हैं।

और, यदि कोई INVESTMENTक ट्रेडिंग Stock नहीं लेता है या म्यूचुअल फंड के शेयरों को गंभीरता से खरीदता है और इसे जुआ के बराबर करता है, तो वे पैसे खोने के गंभीर खतरे में हैं या Stock market से प्राप्त लाभ से गायब हैं जो उनके पास सेवानिवृत्ति के लिए है।

 

क्यों Share marketing जुआ नहीं है?

 

Share market Kya hai ,Stock Ownership है!!

 

INVESTERS को यह याद रखना चाहिए कि वे आम शेयरों के शेयरों को खरीदने के बाद एक कंपनी के दौरान OWNERSHIP खरीद रहे हैं। INVESTERS के पास कॉरपोरेट का बहुत छोटा हिस्सा है। यही कारण है कि मैं वास्तव में STOCK खरीदना पसंद करता हूं। ऐसा लगता है कि अतिरिक्त पैसा अंततः हर घूंट के साथ मेरी जेब में वापस जा रहा है।

 

CORPORATION के शेयरों को खरीदना परिसंपत्तियों, ऋणों पर दावा करने जैसा है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस कंपनी के शेयरों को खरीदते हैं, उसके मुनाफे में थोड़ा अंतर है।

बहुत दूर, INVESTMENTक केवल एक ट्रेडिंग STOCK के रूप में CORPORATION के शेयरों की खरीद करते हैं।वे भूल जाते हैं कि वे अब CORPORATE के मालिक भी हैं।

 

एक प्लस हासिल करने और अपने Share market पर लाभ कमाने के लिए, INVESTERS को CORPORATE और इसकी लाभप्रदता का आकलन करने का प्रयास करना चाहिए।

गलत तरीके से कम और, अधिक महत्वपूर्ण रूप से भविष्य में लाभप्रदता का अनुमान लगाते हुए, यही वजह है कि STOCK एक्सचेंजों पर STOCK की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है।

 

व्यवसाय के लिए लाभ का दृष्टिकोण आम तौर पर बदल रहा है, और Investers CORPORATION की लंबी अवधि की कमाई का अनुमान लगाने के लिए STOCK चार्ट, समाचार, अफवाहों, कंपनी मेट्रिक्स और मौलिक विश्लेषण का उपयोग कर रहे हैं और बाद में भविष्य के भीतर इसके STOCK का मूल्य।Share market Kya hai-

 

एक CORPORATION का मूल्य:-

 

किसी कंपनी के शेयर की कीमत के लायक काम करने की कोशिश करना और जहाँ यह लंबे समय तक रहना आसान नहीं है। विभिन्न प्रकार के टन हैं जो किसी कंपनी के STOCK की अल्पकालिक कीमत को आगे बढ़ाते हैं। वे अक्सर यादृच्छिक प्रतीत होते हैं, लेकिन वे वास्तव में नहीं हैं।

 

भविष्य में, एक कंपनी का STOCK यह है कि CORPORATE द्वारा किए जाने वाले सभी मुनाफे का वर्तमान मूल्य। अल्पावधि में, कंपनी की शेयर की कीमत बहुत अधिक अस्थिर हो सकती है। एक CORPORATION मुनाफे के बिना भी शेयरों का व्यापार कर सकता है क्योंकि INVESTERS को लगता है कि CORPORATE की भविष्य की कमाई होगी। लेकिन, अंततः, एक कंपनी के शेयर की कीमत CORPORATE का सत्य मूल्य दिखाएगी।

 

Work from home business ideas in hindi 2020

 

Share market Kya hai और जुआ रणनीतियों में समानताएं:-

Share market का अध्ययन

INVESTMENTक और जुआरी अपने प्रदर्शन को सुदृढ़ करने के लिए पाद के लिए बाधाओं और उपस्थिति का अध्ययन करते हैं। जुए के साथ, विशेष रूप से लाठी और पोकर जैसे खेल, खिलाड़ी व्यवहार का अध्ययन करते हैं। वे अपने विरोधियों के तौर-तरीकों और तौर-तरीकों पर दिखाई देते हैं। इससे उन्हें अपने सट्टेबाजी और रणनीति को प्रभावित करने के लिए उपयोगी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है।

 

INVESTMENTक भविष्य के भीतर STOCK की कीमत का अनुमान लगाने के लिए STOCK चार्ट के माध्यम से ट्रेडिंग पैटर्न का अध्ययन करते हैं। जानकारी हासिल करने के साथ INVESTERS को एक निश्चित लाभ है। Share market Kya hai

कंपनी की जानकारी वेब और थ्रू कंपनी फाइलिंग पर सुरक्षा और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ जल्दी से उपलब्ध है।

INVESTMENTक कंपनी STOCK फाइलिंग पर SEC के एडगर डेटाबेस के भीतर डेटा का खजाना पा सकते हैं।

 

एडगर डेटाबेस और कंपनी फाइलिंग में, आप उन परिसंपत्तियों के प्रकार का निर्धारण करेंगे जो कंपनियां रखती हैं और यदि वे एक ऐसी कंपनी हैं जो अन्य कंपनियों की  के नीचे हैं।

उदाहरण के लिए, 888CASINO.COM 888HOLDINGSPLC.COM का एक प्रसिद्ध ऑनलाइन कैसीनो ब्रांड हो सकता है। यह 888.COM, 777.COM, 888POKER.COM, 888SPORT.COM आदि जैसे कई अन्य ब्रांड हैं, और 888HOLDINGS पीएलसी के पास वास्तव में STOCK के शेयर हैं जो लंदन Share market Kya hai  मार्केट पर व्यापार करते हैं।

 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2020

Share market main Risk

 

SHARE MARKET में RISK तब है जब आप बिना जाने और बिना समझे की Share market Kya hai और Market में Companies की Value क्या है , पैसे Invest करते है।

किसी भी COMPANY के SHARES को खरीदने से पहले उस COMPANY के ऊंच और नीच के बारे मैं अचे से अध्यन कर लें, और धयान रखे की INVEST PRACTICALLY करें भावनाओ में ना बहियें।

अपनी क्षमता के अनुसार ही पैसा लगायें

 

इसे भी पढ़ें:-चीन (China )कैसे बन गया एक आर्थिक महाशक्ति ?

 

Share market in india

 

Share market Kya hai भारत में दो Share market हैं।

  • 1) NSE  
  • 2) BSE 

NSE मतलब  NATIONAL SHARE MARKET है।  इसमें कुल  1952  कंपनी की पूरी सूची है।

 

BSE मतलब BOMBAY STOCK MARKET हैं।  इसमें कुल  5439   कंपनी की पूरी सूची है।

 

SenSex Kya hai?

 

सेंसेक्स शब्द संवेदनशील और इंडेक्स शब्दों से बनता है। सेंसेक्स के भीतर, बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर की कीमतें बताई गई हैं। इसकी अभिव्यक्ति  बदल रही है और यह भारत में काफी प्रचलित है।

इसे भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है।

 

NIFTY Kya hai?

 

निफ्टी शब्द राष्ट्रीय और पचास शब्द से बना है। इसमें उन 50 कंपनियों की कंपनियों के शेयर के भाव हैं जो एनएसई में लिस्टेड हैं। ये भी भारत का बड़ा शेयर बाजार है। इसका भाव भी प्रतिदिन बदल रहा है।

शेयर बाजार में पैसा लगाना काफी आसान काम है लेकिन इस काम को आप काफी सोच-समझ कर करें। शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी लें। उसके बारे में पढे की वो कंपनी आपका पैसा जहां लगाने वाली है।

 

 

तो आशा करता हूँ Share market Kya hai शुरूआती तौर पर ये जानकारियां आपके काफी काम आएंगी। मैं आपके समक्ष इससे आगे की जानकारियां लाता रहूँगा।

सादर नमस्कार!

10 Business ideas in Hindi For Covid-19 Period

5 thought on “Share market Kya hai और शेयर मार्केटिंग कैसे करें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *