SAMSUNG GALAXY S21 Reviews

SAMSUNG GALAXY S21 Reviews in Hindi – जनवरी 2021 की शुरुआत कुछ बेहद दिलचस्प प्रीमियम मोबाइल हंडसेट्स के लॉन्च के साथ हुई है। Mi और Iqoo के बाद अब samsung अपना फ्लैगशिप फ़ोन Samsung Galaxy S21 लेकर बाजार में आ चुका है।।
 

SAMSUNG GALAXY S21 Reviews in India

 

Samsung का यह नया हैंडसेट अपने पूर्ववर्ती Galaxy S20 से तकरीबन 15000 रुपये सस्ता है। कीमत कम रखने के बावजूद कुछ नए बहतरीन अपग्रेड इसमें किये गए हैं। इसमें 120Hz Screen Refresh Rate दी गई है जो नया ट्रेंड बनती जा रही है।

कैमरे के क्षेत्र में भी इसमें काफी काम किया गया है विशेषकर optical zoom और zoom lock जैसे फीचर्स इसे अलग श्रेणी में लाकर खड़ा करते हैं।

इस हैंडसेट में भी नए launched Mi 11 की तरह Qualcomm के Snapdragon 888 SoC का इस्तेमाल किया गया है। अंतर यह है कि Mi 11 अभी सीमित क्षेत्र में ही जारी हुआ है जबकि snapdragon 888 के साथ Galaxy S21 विस्तृत क्षेत्र में जारी होने वाला पहला फ़ोन बन गया है। इस बात का फायदा samsung को अवश्य ही मिलेगा।

15 जनवरी को जारी हुआ samsung Galaxy S21 अभी बिक्री के लिए उपलब्ध नही हुआ है परंतु इसकी pre booking शुरू हो गई है। विश्व बाजार में यह 29 जनवरी को मिलना शुरू हो जाएगा।

 

इसे भी पढ़े:-Micromax In Note 1 and 1B Review and Comparison in Hindi

 

 

SAMSUNG GALAXY S21 Price in India

 

• Samsung Galaxy S21 Price

यदि कीमत की बात करें तो अलग अलग वैरिएंट हिसाब से इसकी कीमतें भी अलग अलग रखी गई हैं।
Galaxy S21 के दो मेमोरी वैरिएंट हैं-

  1. पहला वैरिएंट – RAM 8GB+128GB का है जिसकी कीमत 69999₹ रखी गई है।
  2. दूसरा वैरिएंट- RAM 8GB+256GB का है जिसकी कीमत 73999₹ रखी गई है।

इसी प्रकार Samsung Galaxy S21 Ultra के भी दो मेमोरी वैरिएंट हैं जिसमे :-

  1. पहला- RAM 12GB+256GB का है जिसकी कीमत 105999₹ है तथा
  2. दूसरा – RAM 16GB+512GB का है जिसकी कीमत 116999₹ रखी गई है।

 

SAMSUNG GALAXY S21 Reviews

 

•  Design and Display

 
Samsung Galaxy S21 प्रमुख रूप से चार रंगों में आता है जो हैं- Phantom Grey, Phantom Pink, Phantom White और Phantom Violet। सारे रंगों को अलग और नया रखने की कोशिश हुई है।

Design की अगर बात करें तो simple and sleek डिज़ाइन में इसे लाया गया है। इसका Camera कट आउट अनोखे ढंग से खूबसूरत है। फ़ोन के पीछे बाएं किनारे पर कैमरा कट आउट दिया गया है। यह एक ट्रिपल कैमरा सेटअप है जो सीधी खड़ी रेखा में स्थापित किया गया है।

Phone का Back cover ,  polycorbonate का बना हुआ है जो आश्चर्य पैदा करता है। इतने कीमती हंडसेट्स में अक्सर प्लास्टिक का इस्तेमाल देखने को नहीं मिलता है गनीमत यह है कि इसपे दोनों ओर Gorilla Glass का प्रोटेक्शन दिया गया है जिससे इसके लुक में भी सुधार हो जाता है।

Phone के body डायमेंशन को देखें तो पता लगता है कि इसकी लंबाई 151.7mm ,चौड़ाई 71.2mm और मोटाई 7.9mm है। इसका वजन 169 ग्राम है। यह आंकड़े इसे पतले और हल्के फ़ोन की श्रेणी में ले आते हैं।

 

इसे भी पढ़े:-How To Achieve Success After Failures in Hindi

Display की बात की जाए तो इसमें 6.2 इंच की 2X AMOLED दी गई है जो FULL HD रेसोल्यूशन को सपोर्ट करती है। यहाँ पर यह बात उल्लेखनीय है कि इसमें S20 की तुलना में रेसोल्यूशन में कमी की गई है।

पिछले साल आये Samsung S20 में Quad HD रेसोल्यूशन सपोर्ट था हालांकि S21 के दूसरे श्रेष्ठ वैरिएंट Galaxy S21 Ultra में Quad HD DISPLAY ही दी गई है।

REFRESH RATE के विषय मे पहले ही बताया जा चुका है कि 120Hz की रिफ्रेश रेट दी गई है जो श्रेष्ठतम है। परंतु नई बात यह है कि इस रिफ्रेश रेट को कंटेंट के हिसाब से 48Hz से 120Hz के बीच मे कहीं भी एडजस्ट किया जा सकता है। बैटरी खपत कम करने में यह तकनीक काफी प्रभावशाली है।

 

• SAMSUNG GALAXY S21 Processor and performance

 
Premium handset में premium chipset होना स्वाभाविक है। इसमें Qualcomm के Snapdragon 888 चिपसेट का प्रयोग किया गया है। यह octa-core cpu है जिसकी clock speed क्रमशः 1×2.9GHz, 3×2.80GHz व 4×2.2GHz (international) है।

Usa तथा चीन के लिए इसे अलग से डिज़ाइन किया गया है जिसमे clock speed क्रमशः 1×2.85 GHz , 3×2.42Ghz व 4×1.80GHz है।

UFS 3.X स्टोरेज के साथ इसकी परफॉरमेंस लाजवाब है।

HEAVY GAMING , मल्टी टास्किंग या फिर बड़े एप्लीकेशन चलाना हो इसमें किसी तरह की LAG या HEATING जैसी समस्या का सवाल ही नहीं उठता है।

GAMING जैसी एक्टिविटीज के लिए MALI-G78 MP14(INTERNATIONAL) और ADRENO 660(USA/CHINA) जैसे GPU दिए गए हैं।

 

SAMSUNG GALAXY S21 नए One UI3 पर चलता है जो Android 11 पर आधारित है। इसका प्रदर्शन किसी भी लिहाज से ग्राहक को खुश कर देने के लिए काफी है। इसका इंटरफ़ेस काफी हद तक नया है जिसमे quick panel और notification bar को redesign किया गया है।

 

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

• SAMSUNG GALAXY S21 Camera

 
Camera इस फ़ोन का प्रमुख आकर्षण है। इस समय हर कंपनी कैमरा पर विशेष ध्यान दे रही है चाहे वो किसी भी सेगमेंट का फ़ोन लांच कर रही हो। Galaxy S21 की बात करें तो इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है ।

इसमें प्रमुख सेंसर 12 मेगापिक्सल का wide angle लेंस, एक 12 मेगापिक्सल का ultra wide lens और एक 64 मेगापिक्सल का telephoto लेंस दिया गया है। इसमें आपको 3x hybrid optical zoom कर पाएंगे तथा 30x space zoom का फीचर भी मिलता है।

अन्य कम्पनियाँ जहाँ नए नए स्पेसिफिकेशन लाने की होड़ में लगी हैं वहीँ samsung पहले से ही स्थापित फीचर्स को और बेहतर करने पर ध्यान दे रही है। इसी का असर है कि samsung ने इस फ़ोन के software और AI के काफी सुधार किया है।

SAMSUNG इस फोन में ZOOM LOCK का फीचर लाया है जिसके तहत आप जिस वस्तु पर ZOOM कर रहे होंगे AI उसे पहचान कर STEADY SHOT लेने में आपकी मदद करेगा।

इसमें आपको Director View भी मिल जाएगा जिसके तहत वीडियो बनाते हुए फ्रंट और रियर दोनों कैमरो का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है।

सेल्फी के लिए इसमें 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

 

इसे भी पढ़े:-Xiaomi Mi 10i New Launch phone Reviews in Hindi

 

• Battery

 
इसमें 4000 Mah की लीथियम पॉलीमर बैटरी दी गई है । सनद रहे कि पुराने galaxy S20 में भी बैटरी की क्षमता इसके समान ही थी। इसके साथ 25 watt fast charging support की सुविधा मिलती है तथा 25 watt wireless charging भी मिलती है।

आंकड़ों को देखकर यह काफी कम भले लग रहा है परंतु चीनी कंपनियों की तुलना में इसकी गुणवत्ता बेहतर है। आंकड़ों से इसकी क्षमता का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है।

एक निराशा की बात यह है कि इसमें चार्जर साथ मे नहीं आता है उसके लिए आपको अतिरिक्त रुपए खर्च करने होंगे और ऐसा इसलिए किया गया है ताकि पैकिंग बॉक्स को छोटा रखा जा सके। samsung का तर्क है उनका यह कदम पर्यावरण के हेतु है।

 

अंत में :-

 
इसमें कोई दो राय नहीं की samsung s21 एक प्रीमियम फीचर्स से लैस बेहतरीन फ़ोन है। इसी सीरीज के पिछले फ़ोन की तुलना में इसकी कीमत भी कुछ कम रखी है तथा फ़ीचर्स बढ़ाये गए हैं। इस फ़ोन के तीन वैरिएंट लांच हुए हैं जिनकी कीमत और फीचर अलग अलग उपभोक्ता की विविध मांगों के अनुरूप तैयार किये गए हैं।

 

Buy Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *