Samsung Galaxy A42 Reviews in Hindi

Samsung Galaxy A42 Reviews in Hindi – पिछले कुछ समय के फोन लांच पैटर्न को यदि गौर से देखेंगे तो पता चलेगा कि बजट फोन मार्केट में कुछ धीमापन है। कोई भी प्रचलित कंपनी अपने बजट सेगमेंट पर विशेष ध्यान नहीं दे रही है। वह फोन जिनकी कीमत 10 से 15000 रुपए के आसपास रखी जाती थी उनकी लॉन्चिंग रुक सी गई है।

Samsung Galaxy A42 Reviews

इसकी वजह स्पष्ट है- प्रतिस्पर्धा का मैदान इस समय 5G एनेबल्ड हैंडसेट्स बन गए हैं और तकनीक महंगी होने की वजह से कोई भी कंपनी उन्हें 10 से 15000 रुपए में बेच नहीं पा रही है। लिहाजा मध्य कीमत वर्ग में हैंडसेट्स की अचानक से भरमार आई हुई है। हर हफ्ते कोई ना कोई नया mid-range फोन लांच हो रहा है या फिर प्रीमियम हैंडसेट लांच हो रहा है।

साउथ कोरिया की कंपनी Samsung जिसे भारत में हर कोई जानता है ने हाल ही में अपने प्रीमियम हैंडसेट Galaxy S21 को लांच किया था। अब वे मिड रेंज सेगमेंट की लोकप्रियता को देखते हुए अपना नया mid-range फोन Samsung Galaxy A42भारत में उतारने की तैयारी में हैं।

सैमसंग विश्व बाजार में इसे सितंबर 2020 में ही उतार चुका है। भारत में इसे ना उतारने की वजह थी कि तब भारत का बाजार संभवत 5g के लिए तैयार नहीं था।

अब सही समय देखकर सैमसंग ने इसे उतारने का फैसला ले लिया है।Samsung Galaxy A42 अपने पूर्ववर्ती A41 से थोड़ा बड़ा है। इसके कुछ प्रमुख स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो यह एक ताकतवर प्रोसेसर और अच्छी डिस्प्ले के साथ आता है।

जहां आज कल 3.5 mm audio jack का प्रचलन घटता जा रहा है वही सैमसंग ने इसे इस फोन में जारी रखा है। यह फ़ोन लुक में थोड़ा भारी दिखता जरूर है परंतु बहुत अधिक वजनीला हो ऐसा भी नहीं है। भारत मे इसकी सफलता की राह इसकी कीमत तय करेगी।

Samsung Galaxy A42 Price in India

 

• Samsung Galaxy A42 Price

Samsung Galaxy A42 सैमसंग का सबसे सस्ता 5G फोन है हालांकि चीनी कंपनियों से अगर इसकी तुलना करें तो इसकी कीमत में कुछ अधिकता ही है। इसका प्रारंभिक वैरीअंट 4GB+ 128GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत यूरोपीय बाजारों में £319 है जिसका भारतीय मुद्रा में परिवर्तन करने पर ₹28350 मूल्य बनता है।

भारत में इसकी कीमत में अवश्य ही कुछ गिरावट देखने को मिलेगी।। भारत में 4GB ram के लिए ₹28000 देना कोई भी व्यक्ति शायद ही पसंद करे। सैमसंग इस बात का ख्याल रखेगी तथा यह भी संभावित है कि भारत में इसके कई मेमोरी वेरिएंट देखने को मिले।

 

इसे भी पढ़े:-SAMSUNG GALAXY S21 Reviews in Hindi

 

Samsung Galaxy A42 Reviews in India

 

• Design

डिजाइनिंग में samsung हमेशा ही अच्छा काम करती है। इसका ध्यान कुछ नया करने पर रहता है। इस फोन की बात करें तो इसके बैक कवर को उन्होंने 4 zones में बांटा है जो ऊपर से नीचे की ओर है।

ऊपर का पहला zone स्मूथ और कलर्ड है जबकि नीचे के 3 zones में अलग-अलग घनत्व के डॉट पैटर्न है। इन पर रोशनी पड़कर बिखरती है तो प्रकाश के सातों रंग नजर आने लगते हैं।

इसलिए इसे prism dot design भी कहते हैं।। इसका बैक कवर प्लास्टिक का बना हुआ है; इसका फायदा यह है कि इस पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते हैं तथा घाटा यह है कि प्रीमियम लुक में कमी आ जाती है।

Body Dimension

इसके Body Dimension को देखें तो पता चलता है कि लंबाई × चौड़ाई × मोटाई क्रमशः 164.4 × 75.9 × 8.6 मिलीमीटर है। इस लिहाज से यह मध्यम डील डौल वाला फोन लगता है। इसका वजन भी 193 ग्राम है जिससे पूर्व लिखित बात की पुष्टि हो जाती है।

फोन के दायीं ओर power key तथा volume rocker दी गई है जबकि बायीं ओर sim tray slot दिया गया है। नीचे की ओर 3.5mm audio jack, USB type-c, microphone और speaker दिए गए हैं। ऊपर भी एक माइक्रोफोन दिया गया है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर को स्क्रीन के अंदर ही रखा गया है। यह अपेक्षाकृत स्क्रीन में थोड़ी ज्यादा नीचे रखा गया है अतः आपको इसकी आदत डालनी होगी। scanner पर्याप्त तेजी से अपना काम करता है।

 

• Display

Samsung Galaxy A42  में 6.6 इंच की SUPER AMOLED DISPLAY दी गई है। डिस्प्ले का RESOLUTION 720× 1600 है जिससे PPI भी 226 ही हो पाई है। यहां पर उपभोक्ताओं को सैमसंग ने अवश्य ही निराश किया है।

इतना रेसोल्यूशन तो आजकल बजट फोन में भी मिलता है। इसके अतिरिक्त REFRESH RATE में भी कोई सुधार नहीं है ।इसमें महज 60 Hz refresh rate दी गई है। samsung को कम से कम इसमें 90Hz रेफ्रेश रेट तो देनी ही चाहिए थी।

 

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

• Processor and Performance

Samsung Galaxy A42  प्रोसेसर को देखकर खुश हुआ जा सकता है। इसमें Qualcomm का Snapdragon 750G चिपसेट लगाया गया है। 750G अपने पूर्ववर्ती snapdragon 730G का सुधरा हुआ वर्जन है जो 5G क्षमता के साथ आता है। यह एक octa-core प्रोसेसर है जिसकी 2 कोर 2.2 गीगाहर्टज क्लॉक स्पीड पर तथा 6 कोर 1.8 गीगाहर्टज क्लॉक स्पीड के साथ आती है।

ग्राफिक्स की बात करें तो इसमें ADRENO 619 GPU लगाया गया है जिसका प्रदर्शन संतोषजनक है। अगर श्रेणी में इसको विभाजित करें तो इसको मध्यम वर्ग का GPU कहेंगे। एक बात ध्यान रखने की है कि अब ज्यादातर हैंडसेट adreno 620 पर स्विच कर चुके हैं ऐसे में samsung एक कदम पीछे छूटता दिखाई पड़ता है।

Performance

प्रोसेसर और जीपीयू दोनों मिलकर एक अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं Gaming के लिए यह अच्छा फोन है बशर्ते आप सिर्फ गेमिंग के लिए ही इसे ना खरीदें क्योंकि इसमें रिफ्रेश रेट 60 Hz ही दी गई है। इसलिए Heavy Gaming जैसे Call Of Duty और Pubg को खेलते वक़्त कुछ-कुछ शटरिंग देखने को मिलती है।

सॉफ्टवेयर की ओर ध्यान दें तो पाएंगे कि इसमें Samsung का OneUI यूजर इंटरफ़ेस मिलता है जो android 10 पर आधारित है। इसके साथ कुछ bloatware आपको देखने मिल जाएंगे। इनमें से कुछ को डिलीट किया जा सकता है जबकि कुछ को सिर्फ डिसेबल ही किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़े:-Xiaomi Mi 10i New Launch phone Reviews in Hindi

 

• Samsung Galaxy A42  Camera

इसमें प्रचलित quad camera setup दिया गया है। कैमरा कट आउट फोन के बायीं ओर आयत के आकार में बनाया गया है। इसमें एक प्रमुख कैमरा है , एक wide angle लेंस , एक macro सेंसर तथा एक depth sensor दिया गया है। डेप्थ सेंसर का प्रयोग अकेले नहीं किया जा सकता है बल्कि portrait shot में अन्य लेंस के साथ ही इस्तेमाल आ सकता है।

मुख्य कैमरा 48 megapixel का है जो प्रायः अच्छी तस्वीरें लेता है। हालांकि अन्य सभी हंडसेट्स की तरह यह भी 12 मेगापिक्सेल की ही तस्वीर लेता है। ऐसा करने के लिए यह 4 pixel को जोड़कर एक पिक्सेल बना देता है। इस वजह से तस्वीरें उतनी सटीक नहीं हो पाती जितनी कि होनी चाहिए।

तस्वीरों की sharpness को और बेहतर किया जा सकता है और ये उम्मीद हम samsung से ही कर सकते हैं।

Wide angle लेंस 8 मेगापिक्सेल का है जो काफी बारीक और विस्तृत(बड़े) क्षेत्र की तस्वीरें लेने में सक्षम है।

Macro सेंसर 5 मेगापिक्सेल के साथ आता है जो क्लोज शॉट लेने के काम को बखूबी अंजाम देता है।
इन सब के अतिरिक्त सेल्फी के लिए 20 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसे स्क्रीन के ऊपरी मध्य हिस्से में dew drop notch में स्थापित किया गया है।

 

इसे भी पढ़े:-OPPO RENO 5 PRO Reviews In Hindi

 

• Samsung Galaxy A42  battery

Samsung Galaxy A42 में यदि स्क्रीन विशाल दी गई है तो उसकी ऊर्जा जरूरत को पूरा करने के लिए बैटरी भी ज्यादा क्षमता की दी गई है। इसमें 5000 Mah लीथियम पॉलीमर की बड़ी सी बैटरी दी गई है।

Minimum brightness के साथ और बिना इंटरनेट इस्तेमाल किये हुए यह 33 घंटे का बैटरी बैकअप देती है जबकि इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए 16 घंटे तक आसानी से चल जाती है। इस लिहाज से इसका बैटरी बैकअप अच्छा ही कहा जायेगा।

इसका नकारात्मक बिंदु यह है कि इसमें 15w का ही चार्जर दिया गया है जो वर्तमान ट्रेंड को देखते हुए बहुत धीमा है।

 

अंत में :-

कुलमिलाकर Samsung Galaxy A42 एक ताकतवर प्रोसेसर के साथ आने वाला samsung का सबसे सस्ता 5g फोन है। इसमें यदि कुछ अच्छाइयां हैं तो कुछ कमियाँ भी रह गई हैं परंतु कमियाँ अन्य चीनी फोन से तुलना करने पर दिखाई देती हैं। इस फ़ोन की सफलता भारत मे इसकी कीमतें तय करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *