Recover from Corona

Recover From Corona – करोड़ों कोरोना रोगी संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। कुछ दिनों का क्वारंटाइन पूरा करने पर, कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद रोगी साधारण जीवन व्यतीत करना शुरू कर देते हैं।

क्या आप जानते हैं कि Recover From Corona के बाद भी मानव शरीर में यह वायरस 8 दिनों तक रहता है?

क्या आप यह भी जानते हैं कि Vaccination कराने के बाद भी आप Corona Virus की चपेट में आ सकते हैं?

दुनिया भर के डॉक्टर, विशेषज्ञ व शोधकर्ता कोरोना वायरस से ठीक हुए व्यक्तियों पर लगातार अध्ययन कर रहे हैं। इस प्रकार के अनुसंधानों से मिली जानकारी से आपके मन में आ रहे कई प्रश्नों के उत्तर आपको मिल जाएंगे।

इस तरह की शोध व नई रिपोर्ट के आधार पर ही हम आपसे नई व महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। चिंता न करें, हम आपको दो गज दूरी, हाथ धोना व सैनिटाइजर का बार बार प्रयोग करने वाली बातें बता कर पकाएंगे नहीं।

 

हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि Recover From Corona के बाद भी आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। Corona Virus  से आपके कौन-कौन से शरीर के अंग प्रवाभित होते हैं।

Corona Virus  से लड़ने के लिए आपका अपना प्रतिरक्षा तंत्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन हम इस बारे में आपको पहले बता चुके हैं, अगर आपने हमारा इम्यून सिस्टम (immune system) को सुधारने से संबंधित ब्लाॅग नहीं पढ़ा है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

 

इसे भी पढ़ें:-Improve your Immune System by Adopting these Habits

 

Recover From Corona के बाद शरीर के Antibody में गिरावट-

 
Corona Virus  से संक्रमित मरीजों के उपचार के बाद शारीरिक रूप से सही दिखने पर भी शरीर में एंटीबॉडी तेजी से कम होती जाती है।

America के वैज्ञानिकों के अनुसार मानव शरीर में IGG Antibody काफी लंबे समय बाद कम होती है, लेकिन गंभीर कोरोना रोगियों में पाया गया कि यह काफी तेजी से कम हो रही है।

Antibody हमारे प्रतिरक्षा तंत्र द्वारा बनाई जाती है, जो कि हमारे रक्त में बनने वाला एक प्रकार का प्रोटीन होता है। इसे इम्युनोग्लोबुलिन (immunoglobulin) भी कहा जाता है। इम्युनोग्लोबुलिन हमारे शरीर को रोगजनक जीवाणुओं (pathogenic bacteria), Virus और एलर्जी से बचाता है।

 

शरीर में ऑक्सीजन (oxygen) की कमी

 
Corona Virus  सेे राहत पाने वाले मरीजों को हार्ट, सांस लेने के साथ-साथ छाती से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे अन्य अंगों को भी क्षति पहुंच रही है।

लेकिन यह बीमारियां होने की संभावनाएं काफी अधिक बताई जा रही हैं। कई मरीजों के दिल की धड़कन पहले से धीमी हो जा रही है। ऐसा ऑक्सीजन की कमी व खून के थक्के बनने से होता है।

बता दें कि Corona Virus  एंडोथेलियल कोशिकाओं (Endothelial cells) पर अटैक करता है। यह कोशिकाएं शरीर की नसों में पाई जाती है। इनको नुकसान पहुंचने पर खून के थक्के बनने की प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है।

 

उदाहरण के लिए अभी भी कई समाचारों में सुनने आ रहा है कि कोरोना से ठीक हुए मरीज ऑक्सीजन की कमी के चलते दोबारा अस्पतालों में भर्ती हैं।

लंग्स फाइब्रोसिस (lungs fibrosis) कोरोना संक्रमितों में देखे जाने वाली सबसे आम बीमारी पाई गई है। इस बीमारी के चलते फेफड़ो के ऊतर पहले से कठोर हो जाते हैं और व्यक्ति की फेफड़ो में हवा भरने की क्षमता कम हो जाती है। जिसके कारण कई प्रकार के इंफेक्शन व्यक्ति को घेर लेते हैं।

 

Recover From Corona – इस तरह रखें सेहत का ध्यान

 
कोरोना रोगियों के साथ साथ आप भी बताए जाने वाली जानकारी के अनुसार अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। महामारी के इस समय सांस से संबंधित व्यायाम अवश्य करे और सख्त वर्कआउट को इस समय अवॉयड (avoid) ही करना बेहतर होगा।

इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें –

  1. खजूर
  2. किशमिश
  3. बादाम
  4. अखरोट

आप अखरोट को पूरी रात पानी में भीगे रहने के बाद लें, इससे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। आसानी से पचने वाला भोजन ही ग्रहण करें। आप अपने भोजन में खिचड़ी, चावल और दाल के सूप इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। आप सप्ताह में दो से तीन बार मोरिंगा यानि सहजन का सूप आवश्य लें।

रात के समय जल्दी सोने की कोशिश करें, ताकि आप सुबह भी जल्दी उठ पाएं। रोजाना 30 मिनट की धूप लेने के लिए व जल्दी उठने के लिए आपको ऐसा करना ही होगा।

दोपहर की धूप में पाए जाने वाली पराबैंगनी किरणें आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डालती हैं। इसलिए आपको सुबह के समय आने वाली धूप में लगभग 30 मिनट तक बैठना है।

 

शरीर के इन अंगों को भी पहुंचता है नुकसान –

 
ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि Corona Virus  केवल सांस से जुड़ी दिक्कतों को ही न्योता देता है। लेकिन ऐसा नहीं है, इस वायरस से शरीर के कई अन्य अंग बुरी तरह प्रभावित होते है। Itlay और America में किए गए अध्ययनों से इस बात की पुष्टि की जा चुकी है।

Corona Virus  से निम्नलिखित अंगो को भी नुकसान होता हैः-

  1. हृदय
  2. फेफड़े
  3. नसें
  4. तंत्रिका तंत्र
  5. किडनी
  6. मस्तिष्क
  7. त्वचा

Corona Virus  ने हमारे कई अंगों को प्रभावित किया है। इसी वजह से हमें नई-नई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हार्ट अटैक, ब्लड प्रेश व अन्य दिल की बीमारी होना कोरोना वायरस के चलते आम हो गया है।

ब्लैक फंगस (black fungus), येलो फंगल (yellow fungus) और वाइट फंगस (white fungus) भी कहीं न कहीं इसी वायरस की देन है। वर्तमान समय में इसे भी महामारी घोषित किया गया है।

जैसा कि आप अब जान ही गए होंगे कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी आप पूरी तरह वायरस से सुरक्षित नहीं है। आपको अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए हरी सब्जियों को पहले से अधिक मात्रा में लेना होगा, ताकि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी न रहे। सात दिन बीत जाने पर डॉक्टर से फालो-अप चेकअप अवश्य करें।

 

हमारे द्वारा कुछ जानकारी डायग्नोसिस एंड मैनेजमेंट ऑफ Covid-19 और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के जरिए किए गए अध्ययनों के आधार पर दी गई है।

 

इसे भी पढ़ें:-Memechat App – Make your Memes, and Earn money

 

आप इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व परिवार से शेयर कीजिए। सभी मिल कर ही इस महामारी पर विजय पा सकते हैं। दुनियाभर के डॉक्टर, विशेषज्ञ और कर्मचारी अपनी जान पर खेल कर जनता के लिए सेवाएं दे रहें है।

तो हमारा भी यह फर्ज बनता कि हम डब्ल्यू एच ओ एवं सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें। कृपया आप कमेंट करके बताएं कि आपको यह दी गई जानकारी कैसी लगी। इसी तरह के नियमित अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज, moneysarthi को लाइक करें।

धन्यवाद

जय हिन्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *