Realme X7 Pro Review in hindi

Realme X7 Pro Review – पिछले कई दिनों से अलग-अलग tech वेबसाइट पर Realme X7 और Realme X7 pro के भारत में लांच होने से संबंधित खबरों पर अटकलें लगाई जा रही थी। कई टेक प्लेटफार्म पर इन हैंडसेट से संबंधित तस्वीरें और उनके स्पेसिफिकेशन भी लीक होते रहे हैं।

इन हैंडसेट के प्रति इतने उत्साह की वजह इसके संभावित स्पेसिफिकेशन और इसकी कीमतें रही है। वर्तमान में जो कंपनी सबसे अधिक ग्राहकों के अनुरूप अपने हैंडसेट का निर्माण कर रही है वह Realme ही है।
 

Realme X7 Pro Review in Hindi

 
इन दोनों हैंडसेट के स्पेसिफिकेशन भी यही बताते हैं कि रियल मी ने ग्राहकों के मन को बखूबी समझा है। इस फोन के लांच होने की सटीक तारीख तो अभी तक बताई नहीं गई है परंतु कंपनी ने यह स्पष्ट किया है कि जल्द ही यह दोनों फोन Flipkart पर उपलब्ध होने वाले हैं।

Flipkart ने तो इसके लिए teaser भी जारी कर दिया है। कुछ विश्वस्त सूत्र जिन की खबरें अतीत में सही निकलती आई हैं उनकी मानें तो इसकी लांचिंग 4 फरवरी को होनी है।

Flipkart और Realme की तैयारियों को देखते हुए लग भी यही रहा है कि इसकी लांचिंग 4 फरवरी के आसपास ही हो जानी चाहिए। यह दोनों हैंडसेट mediatek के ताकतवर Dimensity चिपसेट से लैस होंगे तथा 5G सपोर्टेड होंगे, इनमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी होगी।

 

इसे भी पढ़े:-SAMSUNG GALAXY S21 Reviews in Hindi
 

Realme X7 Pro Price in India

 

• Realme X7 Price

 
एक ही सीरीज के फोन होने के बावजूद भी है Realme X7 और X7 pro के प्रोसेसर ,बैटरी और स्टोरेज में काफी अंतर है। इसलिये इन दोनों फोन की कीमत में भी काफी अंतर है।

Realme X 7 की चीन में कीमत RMB1799 है जो भारतीय मुद्रा में लगभग ₹19000 होती है।

वही Realme X7 pro की चीन में कीमत RMB 2199 है जो भारतीय मुद्रा में बदलने पर ₹23400 के आसपास होती है।

अब क्योंकि चीन में इन हैंडसेट की लांचिंग सितंबर में हो गई थी इस हिसाब से और भारत की प्रतिस्पर्धी बाजार को देखते हुए यह पूरी संभावना है कि इन दोनों हैंडसेट्स की कीमत में उल्लेखनीय कमी देखने को मिले।
 

REALME X7 pro Specifications

 

•Design

 
चीन में Realmente X7 pro तीन रंगों में उपलब्ध हुआ है जो Black, White और C colour है। X7 pro की डिजाइन पहली नजर में ही प्रभावित करती है। अपने पुराने हैंडसेट्स की तुलना में रियल मी का यह फोन काफी हल्का है। मुझे लगता है कि realme x7 pro का C कलर वर्जन काफी मशहूर होने वाला है।

यह बिल्कुल अलग और खूबसूरत कलर टेक्सचर में है। C कलर में तीन परतें टेक्सचर की व दो परते कोटिंग इस्तेमाल की गई हैं। इसके अतिरिक्त सबसे बाहर एक परत 0.15mm AG Glass की चढ़ाई गई है।। इस कलर वैरीअंट में बोल्ड अंग्रेजी अक्षरों में DARE TO LEAP लिखा है जो इसके लुक में और इजाफा करता है।

युवा पीढ़ी को यह डिजाइन बेहद पसंद आएगी। यह डिजाइन काफी जटिल है और इस पर realme ने बहुत अच्छा काम किया है।। इसके बॉडी डायमेंशन को देखें तो लंबाई × चौड़ाई ×मोटाई का अनुपात क्रमशः 160.8 × 75.8 × 8.5 मिलीमीटर है। इसका वजन 184 ग्राम है इस लिहाज से यह काफी हल्का और स्लिम हैंडसेट है।

 

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

• Display

 
फोन के फ्रंट की बात करें तो इसमें 6.55 इंच की SUPER AMOLED DISPLAY लगाई गई है। यह FHD+ डिस्प्ले है जो 2400× 1800 पिक्सेल को सपोर्ट करती है। इसका Touch sampling rate 240Hz है साथ ही इसमें 120Hz की शानदार स्क्रीन रिफ्रेश रेट मिलती है।

इस डिस्प्ले की पिक्सल डेंसिटी 402 ppi है तथा Peak Brightness 1200 nits है। इन सब स्पेसिफिकेशन को देखने के बाद यह बात दावे से कही जा सकती है कि यह डिस्प्ले अपने Segment में सबसे बेहतरीन डिस्प्ले है।

 

•Processor

 
Realme X 7 pro मीडियाटेक के Diamensity 1000+ 5G चिपसेट के साथ आने वाला है। यह दूसरा ऐसा फोन होगा जो भारत में Diamensity 1000+ के साथ उतरेगा। Diamensity 1000+ Mediatek का सर्वश्रेष्ठ Processor है। इसकी तुलना क्वालकॉम के snapdragon 865 से होती है।

इसका सीपीयू octa- core है जिसमें चार A77 बड़ी कोर है तथा चार A55 छोटी कोर है। इसमें अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.6 गीगाहर्टज है।। गेमिंग के लिहाज़ से यह प्रोसेसर बहुत अच्छा है।

वैसे भी मीडियाटेक के प्रोसेसर्स गेमिंग प्रोसेसर के रूप में पहचान चुके हैं। इस में Liquid Cooling की सुविधा दी गई है जिससे high load पर या गेम खेलते हुए फोन heat नहीं करता है।

ग्राफिक्स की बात करें तो इस हैंडसेट में Mali-G77 MC9 GPU का इस्तेमाल किया गया है। यह श्रेष्ठ स्तर के ग्राफिक्स अनुभव तक आप की पहुंच सुनिश्चित करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की ओर देखें तो पता चलता है इसमें Realme UI का इस्तेमाल किया गया है जो android 10 पर आधारित है। RealmeUI Hyperboost 3.0 फुल स्पीड गेमिंग मोड के साथ आता है जो बैटरी खपत कम करता है और सीपीयू के प्रदर्शन को बढ़ा देता है।

 

इसे भी पढ़े:-Xiaomi Mi 10i New Launch phone Reviews in Hindi

 

• Realme X7 Pro Camera

 
इस फोन में भी प्रचलित Quad Camera Setup दिया गया है। इसमें Main Camera  64 Megapixel का है जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। इसमें Sony का Sensor इस्तेमाल किया गया है जो कैमरा की गुणवत्ता को बढ़ा देता है।

Sony Camera , Lens के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम है। यह सेंसर multi frame technology के साथ आता है जिसमें फोन से एक ही बार में 4 फोटो ली जा सकती हैं और फिर उन फोटो को संश्लेषित करके noise, clearity और sharpness को सुधार करके एक अंतिम तस्वीर मिलती है जो सर्वश्रेष्ठ होती है।

इस फोन का Second Camera 8 Megapixel का Ultra Wide angel है जो f/2.3 के अपर्चर साथ आता है और Wide shot खींचने के काम आता है। इसके अतिरिक्त 2- 2 मेगापिक्सल के portrait और macro सेंसर दिए गए हैं।

Selfie के लिए इसमें एक 32 Megapixel का लेंस f/2.5 अपर्चर के साथ दिया गया है जो फोन स्क्रीन पर बाई और पंच होल में स्थापित है।

 

इसे भी पढ़े:-Samsung Galaxy A42 Reviews in Hindi

 

• Battery

 
Realme X7 pro में 4500 Mah की लिथियम पॉलीमर बैट्री का इस्तेमाल किया गया है। इसकी प्रमुख विशेषताएं इसकी smart और fast charging तकनीक है।

इसमें 65w Fast Charging मिलती है जो X7 pro को 0 से 100 प्रतिशत करने में महज 38 मिनट का समय लेती है। यह महज फास्ट ही नहीं बल्कि स्मार्ट भी है जो चार्जिंग की गुणवत्ता बढ़ाने और हीटिंग घटाने के लिए वोल्टेज को एडजस्ट भी कर सकता है। इसके अतिरिक्त इसमें 2.5w की Reverse Charging भी दी गई है।

इसे भी पढ़े:-OPPO RENO 5 PRO Reviews In Hindi

 

Realme X 7 And Realme X 7 pro Comparison

 
एक ही सीरीज के फोन होने के बावजूद Realme X 7 और X7 pro में कुछ अंतर रखे गए हैं जो उनकी कीमत में भी स्पष्ट होते हैं। X7 तुलनात्मक रूप से X7 pro से कुछ छोटा तथा हल्का है।

जहां X7 pro का आकार और वजन 6.55 इंच और 184 ग्राम है वहीं X7 का आकार 6.4 इंच तथा वजन 175 ग्राम है। Realme X7 pro में Screen Refresh Rate 120Hz दी गई है परंतु X7 में इसे 60Hz ही रखा गया है।

सबसे प्रमुख अंतर दोनों के प्रोसेसर में है जहां X7 pro Mediatek Dimensity 1000+ के साथ आता है वही X7 Dimensity 800 U के साथ आता है। इसके अलावा यह दोनों लगभग समान ही है। यह दोनों ही फोन 5G सपोर्टेड है तथा समान कैमरा सेटअप के साथ आते हैं।

भारत के बाजार में Realme X7 pro का इंतेज़ार काफी दिनों से हो रहा है। इसमें लगभग वे सभी फीचर है जो प्रीमियम हैंडसेट्स में होते हैं परंतु इसकी कीमत बेहद कम है। इस बात की पूरी संभावना है कि यह फ़ोन आते ही हिट हो जाएगा।

 

Buy Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *