Realme 7 pro Review In Hindi 2020

Realme 7 pro Review In Hindi 2020 – दीवाली नजदीक है। बाजार में सुगबुगाहट है। बात करें अगर मोबाइल हैंडसेट मार्केट की तो कई नए मॉडल मैदान में उतर चुके हैं और कुछ उतरने की तैयारी में हैं। भारत का मध्यवर्ग त्योहारों में जमकर खरीददारी करता है। बाजार भी अपने उत्पादों का निर्माण मध्यवर्ग की जरूरतों के हिसाब से करता है। इसी संबंध में हम आज एक ऐसे ब्रांड को लाये हैं जिसने आते ही अपनी पहचान बना ली थी।

हम बात कर रहे हैं Realme की। Realme ने हाल ही में अपना नया मॉडल realme 7 pro बाजार में उतारा है। अपने कीमत वर्ग में ये फ़ोन कुछ बहुत ही बहतरीन फीचर्स से लैस होकर आया है। हालांकि इसने कुछ पुराने बेहतरीन फीचर्स को इस नए मॉडल से हटा लिया है जिसके लिए इसकी आलोचना भी हो रही है।

फिर भी बीस हज़ार की कीमत वर्ग में इसने जो फीचर्स दिए हैं वो अभी तक किसी अन्य ने नहीं दिए हैं। अपने सभी प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ते हुए इसने super amold display और 65w सुपर डार्ट चार्जिंग को इस मॉडल में शामिल किया है। ये दोनों ही इस फ़ोन के प्रमुख फीचर हैं। हालांकि 65w चार्जर के बारे में कहा जाता है कि इससे बैटरी का जीवनकाल कम हो जाता है परंतु जब इस समय जब सारी प्रतिस्पर्धा ही तेज और कम समय मे चार्जिंग को ले कर हो रही हो तब इस बात से कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता।

 

Realme 7 pro Review In Hindi 2020

 

नीचे हम इसके कुछ प्रमुख पहलूओं पर चर्चा कर लेते है-

 

  • प्रमुख विशेषताएं –

 

  1. 65w सुपर डार्ट चार्जिंग दी गई है। realme का दावा है कि 34 मिनट में 100 प्रतिशत चार्जिंग होगी।
  2. सुपर एमोलेड डिस्प्ले जिसमें बेहतर पिक्चर क्वालिटी तथा कम बैटरी खपत होगी
  3. ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स
  4. बेहतरीन कैमरा
  • प्रमुख कमियाँ

  1.  60Hz रिफ्रेश रेट दी गई है जबकि realme 6 pro में 90Hz
  2. प्लास्टिक बैक कवर
  3. अपने पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में महंगा है।
  4. Realme 6 pro की तुलना में प्रोसेसर में कोई परिवर्तन नहीं लाया गया

 

 
इसे भी पढ़े:-6 काम करो, हर कोई इज़्ज़त करेगा


 
Realme 7 pro कैमरा :- 

 

इसमें पीछे की ओर चार कैमरे दिए गए हैं जिसमें एक 64 मेगा पिक्सेल का मुख्य कैमरा, एक 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रावाइड, 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो और एक 2 मेगापिक्सेल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। realme 7 pro में अपने पूर्ववर्ती मॉडल realme 6 pro की तुलना में टेलीफ़ोटो शूटर हटा लिया गया है।


इसके अतिरिक्त सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सेल का एक फ्रंट कैमरा दिया गया है पर पिछले मॉडल में एक अतिरिक्त ultrawide कैमरा हुआ करता था जिसकी कमी खटकती है।


पिक्चर क्वालिटी कम रोशनी में भी काफी बेहतर है। प्रोसेसिंग तेज है और शार्पनेस भी अच्छी है। जो लोग फोन खरीदते समय कैमरे को तरजीह देते हैं वे इस फ़ोन से निराश नहीं होंगे।


इसके अतिरिक्त इसमें सोनी के कैमरा सेंसर लगे हुए हैं । सोनी कैमरा लेंस के क्षेत्र में बड़ा नाम है। इसलिए इस बात से भी इस मॉडल को बाजार में विश्वसनीयता मिलती है।

 

Realme 7 pro  प्रोसेसर :-

 
Realme 7 pro में 720G snapdragon चिपसेट लगा हुआ है तथा adreno 618 ग्राफिक्स का प्रयोग हुआ है।
यहाँ पर आप पाएंगे कि इसमें अपने पूर्ववर्ती मॉडल realme 6 pro की तुलना में कोई नया परिवर्तन नहीं हुआ है।
ये बात इस फोन को थोड़ा सा साधारण बना देती है पर सवाल ये है कि इससे कितना फर्क पड़ेगा?

720G snapdragon अपने आप में ही काफी अच्छा प्रोसेसर है। भारी भरकम गेम जैसे PUBG और CALL OF DUTY जैसे गेम इस पर बिना लैग हुए आसानी से चल जाते हैं। अच्छी बात ये है कि इसमें स्क्रीन रिफ्रेश रेट 60Hz है जो इसके प्रोसेसर को अतिरिक्त दबाव से बचाती है।

इन सब के बावजूद भी अन्य प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में realme से नए अपग्रेड प्रोसेसर की अपेक्षा थी। जहाँ अन्य प्रतिस्पर्धी 732G और 855 Snapdragon तक का विकल्प दे रहे हैं तब 720G का प्रयोग खरीददार के मन मे थोड़ा झिझक तो पैदा करता ही है।
 
इसे भी पढ़े:-5 RULES OF RICH PEOPLE |SECRETS OF MILLIONAIRE MIND BOOK
 

Realme 7 pro मेमोरी और कीमत:-

 
Realme 7 pro दो विकल्पों में मौजूद है। एक 6GB RAM और 128 GB के साथ व दूसरा 8GB और 128GB के साथ।
पहले विकल्प की कीमत 19999₹ है जबकि दूसरे की कीमत 21999₹ तय की गई है।
 

Realme 7 pro डिस्प्ले:-

 
Realme ने 7Pro में 6.4 इंच की SUPER AMOLED डिस्प्ले दी है। जिसका रेसोल्यूशन 2400×1800 है। अपने कीमत वर्ग में यह सबसे बेहतर डिस्प्ले विकल्प है। realme ने अपनी मार्केटिंग में इसका भरपूर उल्लेख किया है।
 

सुपर एमोलेड डिस्प्ले:-

 
एमोलेड डिस्प्ले साधारण LCD स्क्रीन की तुलना में कम बैटरी खपत करती है और ज्यादा अच्छी पिक्चर क्वालिटी देती है।
सुपर एमोलेड, एमोलेड डिस्प्ले का ही बेहतर और सुधरा हुआ रूप है।
एमोलेड की तुलना में सुपर एमोलेड 20 प्रतिशत कम बैटरी खपत करती है और 20 प्रतिशत ज्यादा चमकदार स्क्रीन देती है।

इसके अतिरिक्त डिस्प्ले के सम्बंध में एक प्रमुख बात और है कि इसका स्क्रीन रिफ्रेश रेट 60Hz है। जहाँ realme 6pro में ये 90Hz होता था वहीँ 7pro में ये 60Hz ही रह गया है। इस बात से थोड़ा निराश हुआ जा सकता है

 

रिफ्रेश रेट :-

 
रिफ्रेश रेट से मतलब है कि आपकी फोन स्क्रीन प्रति सेकंड कितनी बार अपडेट हो रही है। ज्यादा रिफ्रेश रेट का मतलब है ज्यादा स्मूथ और तेजी से स्क्रीन का बदलना। गेमिंग में इसका विशेष महत्व है। पर ज्यादा रिफ्रेश रेट का एक नुकसान है कि ये ज्यादा बैटरी खपत करती है और प्रोसेसर पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

 

Realme 7 pro बैटरी :-

 
इसमें बैटरी चार्जिंग के क्षेत्र में विशेष काम हुआ है। इसमें 65w super dart charging दी गई है। realme का दावा है कि यह बारह मिनट में पचास प्रतिशत चार्ज करेगा तथा 100 प्रतिशत चार्जिंग में 34 मिनट का समय लेगा।
सुपर डार्ट चार्जिंग
सुपर डार्ट चार्जिंग realme की फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक का नाम है। अभी तक realme ओप्पो की फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल कर रही थी जिसका नाम vooc 4.0 था। यह पहली बार है जब realme ने स्वयं की फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी का इस्तेमाल किया है।
 
इसे भी पढ़े:-Strong Mindset वाले लोगों की 7 पहचान

Realme 7 pro ऑडियो :-

 
अपने पहले मॉडल से लेकर इस मॉडल तक Realme ने ऑडियो की गुणवत्ता बरकरार रखी है। ये फ़ोन कीमत के अनुपात में बेहतरीन आडियो क्वालिटी से लैस है। इसके निचले हिस्से में dual stereo speaker दिए गए हैं जबकि उपर के हिस्से में earpiece दिया गया है। इसमें 3.5 mm की headohone jack का इस्तेमाल किया गया है।

 

फिंगरप्रिंट स्कैनर :-

 
जैसा कि इस समय के अन्य सभी ब्राण्ड कर रहे हैं कि फिंगरप्रिंट स्कैनर को डिस्प्ले पर ही दिया जाए। realme ने भी इस सेट में फिंगरप्रिंट स्कैनर को डिस्प्ले में ही दिया है।
 

Realme 7 pro डिज़ाइन :-

 
डिज़ाइन की अगर बात करें तो इस बार बैक कवर पर polycorbonate plastic का प्रयोग किया गया है। कहीँ न कहीं इससे फ़ोन के लुक में थोड़ी गिरावट आई है। ग्लास के बैक कवर से जो खूबसूरती आती थी उसकी कमी महसूस की जा सकती है पर उस स्थिति में जब कि ज्यादातर लोग एक सेफ्टी कवर का इस्तेमाल करते हैं तब बैक कवर के लुक का भी ज्यादा महत्व नहीं रह जाता है।

बैक कवर में मिरर स्प्लिट डिज़ाइन दिया गया है। इसमें बैक फिनिश को दो विपरीत भागों में बांट कर फिनिश दी गई है। ये काफी खूबसूरत फिनिशिंग का स्टाइल है। फ्रंट लुक की बात करे तो सुपर एमोल्ड डिस्प्ले है तथा ऊपर बाईं ओर punchhole सेल्फी कैमरा दिया गया है जो इसे शानदार लुक देता है।

 

इसे भी पढ़े:-How To Achieve Success After Failures in Hindi
 

Realme 7 pro सॉफ्टवेयर :-

 
सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में कोई विशेष परिवर्तन नहीं किया गया है। realmi 7pro में Realme UI का प्रयोग किया गया है जो android 10 पर चलता है।
यह फ़ोन 20 preinstalled apps के साथ आता है। इसके अतिरिक्त इसमें inapp ads भी हैं जो किसी किसी के लिए थोड़ी परेशानी का सबब बन सकते हैं।
इसमें एक सकारात्मक पहलू यह है कि इसके इंटरफ़ेस पर बेहतरीन काम किया गया है। इस पर स्वाइप करना और स्क्रॉल करना एक अच्छा अनुभव है।

 

Realme 7 pro Review In Hindi :-

 
निष्कर्ष देने को अगर कहा जाए तो कहूँगा की अपने कीमत वर्ग में Realme 7 pro काफी बेहतरीन फ़ोन है। अगर आप बजट फ़ोन से थोड़ा सा ऊपर और खर्च कर सकते हैं तो आप इसे ले सकते हैं। अगर आपकी बैटरी ड्रेनेज की समस्या रहती है और आप काफी समय फ़ोन पर बिताना पसंद करते हैं तो ये आपके लिए बिल्कुल सही विकल्प हो सकता है।
इसके अतिरिक्त जिन लोगों की प्राथमिकता कैमरा रहती है उन के लिए भी ये एक बेहतरीन विकल्प है।
हाँ अगर आप हैवी गेमिंग के शौकीन हैं तो संभवतः आपके लिये ये सही विकल्प न हो।

 

Realme 7 PRO Get Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *