PUBG Fir Se?? Seriously ?

एक खुशखबरी लेकर आज मैं आपके सामने आया हूँ और वो है कि PUBG एक नए कलेवर के साथ भारत में वापसी कर रहा है।

जी हाँ! आपने सही सुना तो PUBG के दीवानो ज़रा दिल थाम के बैठो क्योंकि बहुत ही जल्द आपको फिर से AKM और M 50 जैसी बंदूकें चलाने का मौका मिलने जा रहा है।

KRAFTON जो एक कोरियन कंपनी है उसने हाल ही में एक टीज़र जारी किया है जिसके पोस्टर में जो मैप दिख रहा है वो हूबहू Sanhok के Tai पोर्ट से मिलता जुलता है जहाँ हम सभी जानते हैं कि मस्त लूट मिलती है।

PUBG Ban क्यों हुआ

जैसा हम सभी जानते हैं कि Covid के बाद China की बनी वस्तुओं का बहिष्कार हमारे देश में शुरू हो गया जिसमे China के बने हुए app सबसे आगे थे।

Tik Tok के बाद जो app सबसे ज़्यादा इस्तेमाल हो रही थी वो था PUBG Mobile. तो हमारी सरकार को इसे बैन करना पड़ा। हालांकि Covid के पहले भी अभिभावक PUBG को बैन करने की सिफारिश कर रहे थे क्योंकि उनके अनुसार इसकी लत बच्चों की शारीरिक और मानसिक सेहत पर बुरा असर कर रही थी।

मगर मेरी राय में ये एक कोरी कल्पना मात्र है। मैंने खुद PUBG रज के खेला है और मुझे ऐसा कुछ भी महसूस नहीं हुआ। इसके उलट वैज्ञानिक शोधों के अनुसार जो व्यक्ति Video Games खेलता है उसकी निर्णय लेने की क्षमता में बेतहाशा वृद्धि होती है। और मैं इसे महसूस कर सकता हूँ।

 

इसे भी पढ़ें:-Share market Kya hai और शेयर मार्केटिंग कैसे करें



क्या अब PUBG से बैन हट गया है ?

तो इसका जवाब है नहीं। PUBG पर पहले की तरह ही बैन कायम है। सरकार ने China  की वस्तुओं या सेवाओं पर ban लगाया था ना कि कोरिया पर। PUBG की मातृ कंपनी Krafton है जो कोरिया की है। जबकि Tencent जो एक China की कंपनी है उसके साथ मिलकर Marketing का काम करती थी।

दुनिया के बाकी देशों में PUBG आज भी चल रहा है और दोनों कंपनियां साथ मिलकर काम भी कर रही हैं।

तो फिर भारत में हम कैसे लुफ्त उठा पाएंगे ?

यही तो कमाल है कि India में PUBG अब एक नए नाम से आने जा रहा है, जिसका नाम होगा Battlegrounds Mobile India. Comapny ने इस आधिकारिक नाम की घोषणा भी कर दी है। ऐसी सुगबुगाहट भी है कि हो सकता है इसकी Launching MAy के आखिरी सप्ताह या June के पहले सप्ताह में हो सकती है। तो यात्री कृपया कमर की पेटी बांधकर रखें।

क्या नया होगा PUBG के इस नए कलेवर में ?

फ़िलहाल तो बहुत ज़्यादा जानकारी निकल कर सामने नहीं आई है मगर जैसा टीज़र को देखने पर पता चल रहा है कि नया मैप sanhok जैसा ही होगा। जैसा हम सभी जानते हैं कि पुराने मैप जिनमे Erangal, Miramar, Sanhok और Vikendi थे, वे सभी यहाँ भी मौजूद रहेंगे मगर उनके नाम बदले हुए मिलेंगे और मैप में मौजूद जगहों के नाम भी पहले से कुछ हद तक अलग होंगे ताकि PUBG से इसकी समानता नहीं दिखे।

तो PUBG के दीवानों इसका मतलब ये हुआ कि आप Pochinki, Bootcamp और Castle जैसी जगहों को मिस करने वाले हो। हालाँकि आप वहां ज़रूर पहुंचोगे मगर उन नामों की बात ही कुछ और थी। क्यों ?

 

इसे भी पढ़ें:-Elon Musk Kaise Itne Ameer Ho Rahe Hain ?

Battlegrounds Mobile India ने अपने हस्ताक्षरित HELMET के माध्यम से अपने आगामी नक्शे की एक छोटी सी झलक के साथ प्रशंसकों को प्रदान किया। क्राफ्टन में एसोसिएट आर्ट डायरेक्टर ने कलाकृति के लिए  BTS भी प्रदान किया है।

Battlegrounds Mobile India के प्रशंसकों ने पिछले कुछ दिनों में सभी घटनाक्रमों के साथ आनन्दित किया है और क्राफ्टन की पेशकश के अंतिम रिलीज के बारे में सम्मोहित हैं।

खेल का टीज़र 6 MAy को जारी किया गया था, उसी दिन घोषणा की गई थी। इसे जो प्रतिक्रिया मिली है वह बस भारी है, और टीज़र और लोगो Videos पर विचारों की सरासर संख्या देश में इसकी लोकप्रियता को उजागर करती है।




नया डिज़ाइन निम्नलिखित लाइन के साथ साझा किया गया था: –

“जब तक आप हमारे लिए हैं हम आपके लिए इंतजार कर रहे हैं! अपने दस्तों को इकट्ठा करें और युद्ध के मैदान पर राज करने के लिए तैयार रहें! “

इसके अलावा, क्राफ्टन ने घोषणा की है कि Launch  से पहले एक विशिष्ट Pre Registration होगा। सभी खिलाड़ी जो अब कर सकते हैं, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के बारे में एक आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा है।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *