OPPO RENO 5 PRO Reviews In Hindi

OPPO RENO 5 PRO Reviews In Hindi – OPPO इस साल कुछ नया और शानदार प्रयोग करने की कोशिश में है। हाल ही में एक प्रेस वार्ता में ओप्पो इंडिया का कहना है कि वह कोशिश कर रहे हैं कि इस साल कम से कम पाँच 5G इनेबल्ड डिवाइस को भारत में लांच करें।

जैसा की विदित है जल्द ही 5G की नेटवर्किंग का विश्व भर में विस्तार होगा और भारत भी उनमें से एक होगा। ऐसे में Internet Of Things बहुत महत्वपूर्ण बाजार क्षेत्र होगा। सारी मोबाइल निर्माता कंपनी ऐसे में 5G इनेबल डिवाइस पर तेजी से काम कर रही हैं ।

 

इसे भी पढ़े:-Xiaomi Mi 10i New Launch phone Reviews in Hindi
 

OPPO RENO 5 PRO Reviews

 
इसी क्रम में OPPO ने अपना नया 5G हैंडसेट OPPO RENO 5PRO भारत में उतार दिया है। यह फोन एक मध्य कीमत वर्ग का फोन है। Oppo की Reno सीरीज विश्व भर में काफी सराही जाती रही है।

रेनो सीरीज की विशेषता रही है कि यह अपने समय की मांग के अनुरूप और ग्राहक की जरूरतों के अनुसार नए नए परिवर्तन के साथ आती रही है। बीते कुछ सालों में वीडियो शूटिंग का चलन बहुत तेजी से हुआ है लोग Instagram reel, Youtube और अन्य micro video platform के लिए मोबाइल से काफी ज्यादा मात्रा में वीडियो बनाने लगे हैं लिहाजा ओप्पो ने Reno 5 प्रो में AI Video, Full Dimension Fusion Portrait Video System जैसे कई नए फीचर्स दिए हैं।।

इसके अतिरिक्त जो बात OPPO RENO 5 Pro को खास बनाती है वह यह कि यह पहला फोन है जो भारत में Mediatek Dimensity 1000+ चिपसेट के साथ आता है। Dimensity 1000+ कैसा प्रोसेसर है इसकी चर्चा हम आगे करेंगे परंतु इसके प्रयोग से यह अवश्य है कि ओप्पो को अपने प्रतिद्वंदी मोबाइल निर्माताओं पर थोड़ी बढ़त मिलती है। Reno 5Pro की बाहरी रूपरेखा शानदार है विशेष तौर पर इसकी डिजाइन और फिनिशिंग की की तारीफ हर तरफ हो रही है।

 

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price
 

OPPO RENO 5 PRO Price in India

 

• OPPO RENO 5 PRO Price

 
OPPO RENO 5 PRO दो रंगों में उपलब्ध हो रहा है जो Astral Blue और Starry Black हैं। रंगो के नाम जितने खूबसूरत हैं रंग भी उससे कम खूबसूरत नहीं है। कीमत की बात करें तो Reno 5 प्रो एक ही मेमोरी वैरीअंट में आया है जो है 8GB + 128GB वैरीअंट जिसकी कीमत भारत में ₹35990 है।

 

• OPPO RENO 5 PRO Design

 
डिजाइन की बात करें तो इसे ही देखते ही Reno 4 की याद आती है। इसकी स्क्रीन सामने से दोनों ओर curved है तथा screen to body ratio लाजवाब है। यद्यपि कि यह सामने से Reno 4 से काफी मिलता-जुलता है परंतु पीछे की ओर थोड़े परिवर्तन हुए हैं ।

पहला बड़ा अंतर तो यही है कि इसमें प्लास्टिक बैक का इस्तेमाल ना करके ग्लास बैक का इस्तेमाल किया गया है। इससे इसका लुक काफी प्रीमियम दिखता है तथा फिंगरप्रिंट्स की भी समस्या से निजात मिलती है। उंगलियों के निशान ना पड़ने की एक वजह इसकी Matte Finish भी है।

यदि इस फोन के बॉडी डायमेंशन को देखें तो पता चलता है कि इसकी लंबाई × चौड़ाई ×मोटाई क्रमशः 159.7× 73.2× 7.6mm है। यह आंकड़े यह बताने के लिए पर्याप्त है कि यह कितना स्लिम ट्रिम हैंडसेट है।

इसका वजन भी 173 ग्राम ही है। यह काफी हल्का है और हाथ में पकड़ने में काफी सुविधाजनक है।। फोन में दाएं ओर power key दी गई है जिस पर हरे रंग की टिंट दी गई है जो देखने में मोहक लगती है।

Volume key बाई और दी गई है तथा फोन के नीचे अन्य चीजें जैसे Type C port, Speaker, Sim Tray और Mice दिए गए हैं। इसमें आपको 3.5mm audio jack नहीं मिलती है परंतु दुखी होने की कोई बात नहीं है क्योंकि इस फोन के साथ हेडफोन आते हैं और वह type c कनेक्टर के साथ इस्तेमाल में आते हैं।

 

इसे भी पढ़े:-How To Achieve Success After Failures in Hindi
 

• Display

 
Reno 5 pro में आपको मिलती है 6.5 inch की Full HD+ AMOLED Display जिसका रेसोल्यूशन 2440 × 1800 पिक्सल्स का है। इसके साथ ही इसमें बहतरीन Touch Sampling Rate 180Hz मिलता है।

इसमें Refresh Rate 90Hz दी गई है जो कि कीमत के अनुसार ठीक ही है। हालांकि इससे काफी कम कीमत वाले फोन में भी 90 हर्टज रिफ्रेश रेट मिल रही है।

डिस्प्ले की ब्राइटनेस 800 nits है जिससे यह काफी चमकीली दिखती है। इसके रंग भी काफी शानदार हैं। कुल मिलाकर अच्छी डिस्प्ले सारे गुण इसमें मौजूद दिखते है।
 

• Processor

 
यह फोन mediatek के सबसे नए चिपसेट Dimensity 1000+ से लैस है । यह एक Octa-core चिपसेट है जिसकी क्लॉक स्पीड 4×2.6 GHz व 4 × 2.0 GHz है।

डाइमेंसिटी 1000 प्लस में नई Hyper Engine 2.0 तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे फोन की गेमिंग परफॉर्मेंस में काफी सुधार हो गया है। इस चिपसेट का निर्माण मुख्य रूप से 5G तकनीक को ध्यान में रखकर किया गया है अतः फोन में आपको अच्छा 5G अनुभव होगा।

मीडियाटेक के पुराने यूजर्स की माने तो इनके प्रोसेसर्स में पुराने होने पर heating की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इस नए प्रोसेसर में उस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या किया गया है या तो समय ही बताएगा।।

तुलनात्मक रूप से देखें तो Dimensity 1000+ मीडियाटेक का सर्वश्रेष्ठ चिपसेट है जो क्वालकॉम के Snapdragon 865 के समकक्ष रखा जाता है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें Oppo के COLOR OS का इस्तेमाल किया गया है जो Android 11.1 पर आधारित है। इसके UI का प्रदर्शन अच्छा है।

हालांकि कुछ कुछ खामियां सॉफ्टवेयर में दिखाई पड़ती हैं जिन्हें दुरुस्त किए जाने की आवश्यकता है मसलन फोन की रिफ्रेश रेट ऑटो एडजेस्ट होने में कभी-कभी सटीक ढंग से काम नहीं करती है जिससे यूजर एक्सपीरियंस में बाधा पड़ती है। ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे अंतर हैं जिन्हें ठीक किए जाने की आवश्यकता है अन्यथा सब ठीक है।

 

इसे भी पढ़े:-SAMSUNG GALAXY S21 Reviews in Hindi

 

• OPPO RENO 5 PRO Camera

 
कैमरा के क्षेत्र में Oppo Reno 5 Pro में काफी अच्छा काम हुआ है। इसमें क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें मुख्य लेंस 64 मेगापिक्सल, 18 मेगापिक्सल का ultra wide angle तथा 2-2 मेगापिक्सल के क्रमशः Mono और Macro सेंसर दिए गए हैं। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है जो स्क्रीन पर ऊपर बाएं एक Punch-hole में स्थापित किया गया है।

तस्वीरों की गुणवत्ता की बात करें तो इसका प्रदर्शन शानदार है। फ़ोन का मुख्य कैमरा यह f/1.7 एपर्चर के साथ बहुत ही बारीक डिटेल के साथ तस्वीरें लेता है। यहां Daylight और Low Light दोनों ही स्थितियों में रंगों का उचित अनुपात बनाए रखते हुए तस्वीर ले सकता है।

Ultra wide सेंसर भी ठीक काम करता है यद्यपि इसमें डिटेल उतनी अच्छी तरह नहीं आती है जितनी की प्राइमरी सेंसर में परंतु वाइड एंगल शॉट लेने की जिम्मेदारी यह बखूबी निभाता है । बाकी के दो सेंसर तो परंपरा को जारी रखने के लिए ही है उनका कोई खास योगदान नहीं है।

• Battery

इसमें 4350 Mah की लिथियम पॉलीमर बैटरी का प्रयोग किया गया है । आमतौर पर यहां एक पूरे दिन चल जाती है। इसके साथ आपको लाजवाब 65w super vooc 2.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है जो बैटरी को शून्य से 100% करने में महज 35 से 40 मिनट का समय लेता है।

 

अंत में :-

 
कुलमिलाकर mid range हैंडसेट्स बाजार में इस समय कई बेहतरीन हैंडसेट मौजूद हैं और OPPO RENO 5 PRO उसी सेगमेंट में अपनी कुछ अलग फीचर्स के साथ उतारा गया है। 35990 ₹ कीमत के साथ यह शायद थोड़ा महंगा लगे परंतु इसकी कुछ अलग विशेषताएं भी है जो कीमत के साथ न्याय करती हैं।

 

Buy Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *