Online Work from Home Benefits and Loss

Online Work from Home Benefits and Loss – घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से काम करने का चलन आज के समय में पैसे कमाने का बहुत अच्छा विकल्प है।

काफी लोग घर बैठे इंटरनेट की सहायता से काम खोज रहे हैं। वहीं कुछ अपने कौशल और प्रतिभा की सहायता से अपना नया बिज़नेस शुरू कर रहें हैं।

आप इस काम में निवेश (invest) के साथ और बिना निवेश के भी काम कर सकते हैं।

बता दें कि इस तरह से काम करने पर कई चुनौतियां सामने आती है और कुछ ऐसी अनुकूल परिस्थितियां बनती है। जिससे आप अपनी क्षमता से अधिक काम कर सकते हैं।

 

Online Work from Home

 

हम आपको आज यह बताने जा रहे हैं कि Online Work from Home Benefits and Loss। लेकिन नुकसान का यह अर्थ नहीं है कि आपको ऑनलाइन घर बैठे काम नहीं करना है। आप इन गलतियों के बारे में पहले से ही पता लगा कर अपने काम में अच्छे परिणाम पा सकते हैं।

अगर आप काॅलेज के विद्यार्थी है, तो आपको अभी से बताए जाने वाली बातों को ध्यान में रखकर काम शुरू कर देना चाहिए। इससे यह होगा कि जब आपकी पढ़ाई पूरी होगी, तब तक आपका Business बढ़ना शुरू हो जाएगा।

लेकिन इसके आपको पूरे ध्यान से और धीरज रखकर काम करना होगा। आपको अंदाजा भी नहीं होगा आप Online काम करके कितना अधिक पैसा कमा सकते हो।

वर्तमान समय में देश की अर्थव्यवस्था गिरने से बेरोजगारी काफी बढ़ गई है। इस कठिन समय में हर कोई चाहता है कि उसकी अच्छी आय हो। करियर बनाने के लिए सही समय पर आने वाली चुनौतियों को पहले से ही जानकर आप अपना Online Work काम कर सकते हैं।

तो आइए आज के विषय की ओर बढ़ते है और हां, हमारी वेबसाइट पर हर रोज इस तरह की जानकारी मिलती रहती है।

इसलिए नियमित अपडेट पाने के लिए हमारा moneysarthi फेसबुक पेज लाइक और फाॅलो करें।

 

Online Work from Home Benefits and Loss

 

Advantages

  1. घर से काम करने के फायदे
  2. परिवार को अधिक समय दे सकते हैं
  3. खुद के मालिक
  4. अधिक काम करने का समय
  5. काम बंद करने का समय

 

Disadvantages

  1. योजना बनाने में विफलता
  2. आपको अकेले काम करना होगा
  3. ज्यादातर ध्यान घर में रहेगा

 

 

घर से काम करने के फायदे

 
नियमों और समय की पाबंदी नहीं होती
यदि आप किसी भी कंपनी में काम करते हैं, तो आपको उसके नियमों और समय के अनुसार ही काम करना होता है। जिसके लिए आपको जल्दी उठना या देर सुबह तक जगना भी पड़ता है।

Online work में काम को जमा (submit) करने की समयसीमा (time table) हो सकती है। परंतु आप अपने समय और सुविधा के अनुसार काम को पहले या बाद में कर सकते हैं। आप अपनी क्षमता अनुसार कुछ दिनों का काम एक साथ करके छुट्टी (holiday) भी मना सकते हैं।

अगर बात करे अपने Online Business की, फिर तो बात ही अलग है। यदि आपका Business अच्छी तरह विकसित (develop) हो जाता है। तो आप मात्र मैनेजमेंट (managment) से काम पर नज़र रखकर ज्यादा मेहनत किए बिना अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको काम करने के लिए कर्मचारी (employee) रखने होंगे।

 

इसे भी पढ़ें:-Best Mutual Fund >> Fund हो ऐसा जो साल भर में डबल करे पैसा !!

 

परिवार को अधिक समय दे सकते हैं

 
लोग Office work में आज कल इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने परिवार के लिए ही समय निकालना भूल जाते हैं। वहीं यदि आप घर से ही काम करेंगे तो अपने परिवार के सदस्यों के लिए अधिक समय निकाल पाएंगे।

इतना ही नहीं आप किसी अपने की सहायता से काम जल्दी भी कर सकते हैं और साथ में अपना काम भी सिखा सकते हैं। जहां आप ऑफिस के लंच टाइम (lunch time) में फोन से अपनों से बात करते हैं, घर पर होने की वजह से आप परिवार के साथ लंच इत्यादि कर सकते हैं।

 

खुद के मालिक

 
कंपनी में जाॅब (job) करते समय आपको हर समय बाॅस (boss) या किसी वरिष्ठ (senior) के आने का भय बना रहता है। इसलिए दबाव में रह कर काम करने से आप पूरी तरह फोकस बनाकर वर्क नहीं कर पाते। घर से काम करने पर यह दबाब कम हो जाता है। लेकिन हम यह नहीं कहते कि आपको काम नहीं करना होगा।

मेरा मानना यह है कि खुद का मालिक बनकर काम करना अधिक मुश्किल होता है। इससे आपके अन्य बेकार की गतिविधियों में उलछने की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती है। समय सारणी बनाकर आप अपनी इन गतिविधियों पर काबू पाकर काम की प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकते हैं। एक लक्ष्य बनाकर आपको काम करना चाहिए, इससे आपको काम करने में काफी सहायता मिलेगी।

 

अधिक काम करने का समय

 
ऑनलाइन घर बैठे काम करने से आपका काफी समय बच जाता है। आपका कंपनी आने जाने से लेकर तैयार होने तक का काफी समय बच जाता है। जिसका सदुपयोग आप और अधिक काम करने में लगा सकते है, जिससे आपको जल्दी सफलता पाने में सहायता मिलेगी। वहीं आप किसी कंपनी के लिए भी काम करते हैं, तो यह समय आपको अपनी आय और बढ़ाने में लाभकारी सिद्ध होगा।

 

इसे भी पढ़ें:-Improve your Immune System by Adopting these Habits

 

काम बंद करने का समय

 
जैसा कि आप जानते ही हैं कि अधिकतर कंपनियां पैसे की तुलना में अपने कर्मचारियों से अधिक काम लेती हैं। यदि आप अपना काम समय से पहले समाप्त कर देंगे तो वह आप को अगला काम दे देते है, लेकिन आपको खाली नहीं बैठने देते।

लेकिन ऑनलाइन (online work ) माध्यम से घर बैठे आप समय से पहले काम करके आराम कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा आराम करना पसंद नहीं है, तो आप अन्य काम भी कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से काम है, जिसे आप पार्ट-टाइम वर्क (part time work) की तरह कर सकते हैं।

 

Online Work from Home से काम करने के नुकसान

 

योजना बनाने में विफलता

 
अधिकतर अकेले काम करने पर ऐसा देखने को मिल ही जाता है। कंपनी में अधिक कर्मचारियों के साथ काम करने पर आप दूसरे के काम का अनुसरण कर अपनी योजना (plan) बना सकते हैं।

वहीं कंपनियों में अक्सर गोल सेट (goal set) करने के लिए बैठक (meeting) करती रहती हैं। जिसमें सभी की राय को लेकर एक बेहतर निर्णय मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन घर में रहकर अकेले में योजना बनाना ज्यादातर लिए आसान काम नहीं होता।

 

आपको अकेले काम करना होगा

 
इसे हम चुनौती के बजाए एक नुकसान के तौर पर ले सकते हैं कि आप घर पर अपनी टीम के साथ काम नहीं कर सकते। घर में 4 से 5 व्यक्तियों के साथ काम कर पाना प्रत्येक परिवार के लिए संभव नहीं है।

इससे आपका परिवार भी परेशान हो सकता है और एक कमरे इतने व्यक्तियों के सिस्टम (system) को मैनेज करना काफी मुश्किल हो सकता है। हो सकता है कि आपको बाहर किसी तरह का Office तैयार करना पड़े।

जिसके लिए आप का काफी खर्चा हो जाएगा, इसलिए Online Work माध्यम से काम करने पर आपको यह नुकसान उठाना ही होगा। इसके लिए आप पहले से ही खुद को तैयार कर लें।

 

इसे भी पढ़ें:-मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

 

ज्यादातर ध्यान घर में रहेगा

 
शादीशुदा होने पर या घर में बच्चे होने पर ध्यान केंद्रित करके काम करना एक चुनौती से कम नहीं है। घर में हो रही गतिविधियों व शोर को नज़र अंदाज करना कई बार मुश्किल हो जाता है।

काम में बाधा आने पर कई बार व्यक्ति चिड़चिड़ा भी हो जाता है। जिससे आप अपने साथ साथ परिवार की मनोदशा भी बिगाड़ देते हो। जिससे लंबे समय तक आपका ध्यान काम में नहीं लग पाता।

 

 

हमारे द्वारा बताई गई, Online Work from Home Benefits and Loss में काम करने पर आने वाली चुनौतियों व नुकसान को ध्यान में रखकर आप पहले ही योजना बना सकते हैं। जिससे आपको ऐसी दिक्कतों का सामना भविष्य में करना ही न पड़े।

वहीं फायदों को ध्यान में रखकर आप काम के अनुसार बेहतर समय सारणी (time table) बना सकते है।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इसके अलावा भी कई चुनौतियां व फायदे हो सकते है, जिनको आप कंमेंट करके हमसे साझा करें। इस पोस्ट को भी अपनो के साथ शेयर करें

धन्यवाद

जय हिंद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *