Online Classes kaise Shuru karein

Online Classes kaise Shuru karein – मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ आज के समय की ज़रूरत के हिसाब से एक अहम् जानकारी जिसकी सहायता से हमारे शिक्षक लोग अपनी आर्थिक स्थिति को पहले से ज़्यादा मजबूत बना सकते हैं।

यहाँ पर मैं बाकि लोगों की तरह ये नहीं बताने जा रहा कि बिना पैसों के आप पैसे कमा पाएंगे। ये पंक्तियाँ अपने आप में ही सफ़ेद झूठ की पर्यावाची हैं। जब भी आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो कुछ न कुछ investment तो लगता ही है। और मैं ये भी नहीं कह रहा कि इसके लिए आपको अपनी कोई ज़मीन बेचनी पड़ेगी।

 

Importance of Online classes

 

वर्तमान समय में हम सभी जानते हैं कि कोरोना की वजह से सबसे बड़ी मार अगर पड़ी है तो वो शिक्षकों पर सबसे ज़्यादा जान पड़ती है। शिक्षक चाहे वो सरकारी नौकरी में हों या फिर प्राइवेट में काम करते हों, समस्या दोनों को है।

बस किसी को थोड़ी कम है तो किसी की भयावह। ऐसी स्थिति में खुद को ज़िंदा रखना किसी करतब से कम नहीं है। यदि प्राइवेट शिक्षकों की बात की जाये तो उनकी आर्थिक स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है क्योंकि वे अधिकतर कोचिंग संस्थानों या फिर क्षेत्रीय छोटे Schools में कार्यरत थे।

छोटे स्कूलों का बड़ा योगदान है हमारे समाज में, आज जब सरकारें अपनी शिक्षा का बजट दिन पर दिन कम करती जा रही हैं ऐसे में ये स्कूल ही निम्न मध्यम वर्ग की शिक्षा की ज़रूरत को पूरा कर रहे हैं।

अब समस्या ये है कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों की आमदनी या तो कम हो गई है या फिर वे बेरोजगार हो चुके हैं। ऐसे में इन स्कूलों में छात्रों की संख्या 25% तक रह गई है।

इसका सीधा असर शिक्षकों के भविष्य पर हो रहा है। जब स्कूल में बच्चे ही नहीं होंगे तो आप पढ़ाओगे किसे और आपको salaryकहां से दी जाएगी ?

डार्विन का सिद्धांत –   याद कीजिये “जो जीव परिस्थितियों से अनुकूल होगा और ख़ुद को समय के साथ बदलता रहेगा वही बचेगा” ये बात सीधे सीधे हमारे शिक्षकों पर लागू हो रही है। अव्वल तो उन्हें ये मान लेना चाहिए कि अब परिस्थितियां पहले की तरह होने से रही और यदि वे नई Technology नहीं अपनाएंगे तो ज़्यादा दिन चल पाना मुश्किल है।

उन्हें कोई दूसरा रोज़गार ढूँढना पड़ेगा। परन्तु यदि वे तैयार हैं तो मेरा ये Articalउन्हीं के लिए है। आज मैं आपको बताऊंगा कि अपनी खुद की Online Classes आप कैसे शुरू कर सकते हैं ? इसके लिए थोड़े पैसों की ज़रूरत होगी,और सही स्ट्रेटेजी की ज़रूरत पड़ेगी।

 

इसे भी पढ़े:-NARCISSIST ,Personality disorder >>आस्तीन के सांपों को पहचानना सीखें

 

तो आइये शुरू करते हैं कि कैसे आप एक सफल Online Teacher बन पाएंगे –

 

Online Classes kaise Shuru karein

 

आपको अपनी Online Classes शुरू करने के लिए कुछ बुनियादी चीज़ों की ज़रूरत होगी, जिन्हें हम एक एक करके आपको बताएँगे –
 

#1 – Recording Room –

 
एक ऐसा कमरा जहाँ कम से कम बाहरी शोर पहुंच पता हो। यदि वो आपके घर में सबसे पीछे का कमरा है तो बेहतर होगा। उस कमरे में आपको कुछ बुनियादी चीज़ों को लगाना होगा जैसे –  रिंग लाइट, माइक, वाइट बोर्ड, मार्कर, Camera Stand और उसे साउंड प्रूफ करने के लिए फोम की लेयर को दीवारों पर लगवाना होगा ताकि Recordings के समय आपकी आवाज़ गूंजे ना और छात्रों को आपकी आवाज़ बिलकुल साफ़ साफ़ प्राप्त हो।
 

#2 – Camera –

 
आपको एक High defenation  Camera की ज़रूरत होगी जो White board पर आपके द्वारा लिखी गई सामग्री को साफ़ साफ़ रिकॉर्ड करे। क्योंकि Mobile screen  पर Record की गई वीडियो इतनी साफ़ नहीं होती कि आप उसे ठीक वैसे ही पढ़ सकें जैसा कक्षा में पढ़ते।

इसके लिए आप Canon या Nikon के किसी भी मिररलेस कैमरे को इस्तेमाल में ला सकते हैं। ये भार में हलके होते हैं जिससे हार्डवेयर से सम्बंधित समस्या ना के बराबर होती है। हाँ हर साल एक बार आपको इन्हे सर्विस करवाना पड़ेगा। Conon M 50 को एक बेहतर विकल्प के रूप में शामिल किया जा सकता है जिसका लिंक नीचे शेयर किया गया है जहाँ से आप इसे खरीद सकते हैं :


 

#3 – Laptop –

 
जो वीडियो आपने रिकॉर्ड की है उन्हें सही तरह से Edit करने के लिए आपके एक अच्छे Laptop की ज़रूरत होगी जो SD ड्राइव बेस्ड हो। Lenovo के Laptop सबसे बेहतर विकल्प हो सकते हैं जो किसी भी परिस्थिति में बेहतर परफॉरमेंस करने में सक्षम होते हैं। Lenovo Ideapad S 340 इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ विकल्प होगा जिसका लिंक हम नीचे शेयर कर रहे हैं आप जानकारी लेने के साथ साथ खरीद भी सकते हैं :

 

#4 – Editing Software –

 
Editing की बात हो और Premier Pro का नाम ना आये तो ऐसा कैसे हो सकता है। जी हाँ इस Software का कोई तोड़ ही नहीं हैं यदि बात आये Editing की। इस Software की खासियत ये है कि ये बिना वीडियो की Quality से छेड़छाड़ किये उनकी Size को Compress कर सकता है। जिससे आप उसे आसानी से Youtube पर Upload कर सकते हैं। ऐसा करना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि यदि वीडियो का साइज़ बड़ा होगा तो यूजर का डाटा ज़्यादा तेजी से ख़त्म होगा और वे आपकी Classes को देखने से बचेंगे। ये Software भी आपको नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त हो जायेगा :

Premier PRO Buy Now

 
 

#5 – Youtube Channel –

 
एक Youtube पर चैनल बनाइये जिसका नाम आपके विषयों से मिलता जुलता होना चाहिए ताकि जब कोई अनजान छात्र Youtube पर उस विषय से सम्बंधित सामग्री को सर्च करे तो Youtube आपके कंटेंट को पहले प्रमोट करे। आपके Channel का नाम आपके विषय से जितना ज़्यादा सम्बंधित लगेगा आपके Subscriber की संख्या उतनी तेजी से बढ़ती जाएगी।

 

इसे भी पढ़े:-6 काम करो, हर कोई इज़्ज़त करेगा

 

#6 – Social Media Promotion –

 
आप हर दिन अपनी online Classes को Social media  पर Share करना ना भूलें। जितना ज़्यादा से ज़्यादा आपका Video Socail media  पर Share किया जायेगा, वैसे वैसे Youtube पहले से और ज़्यादा आपके Video को प्रमोट करेगा और आपके कमाई के रास्ते खुलते जायेंगे। शुरूआती तौर पर आप अपनी कक्षाओं को आसपास के छात्रों को भेजना शुरू कर सकते हैं ताकि धीरे धीरे आपकी विजिबिलिटी बननी शुरू हो जाये।

कमाल की बात ये है कि ये सभी चीज़ें आपको Amazon पर आसानी से उपलब्ध हो जाएँगी। बस आपको उन्हें कदम दर कदम लागू करते जाना है।

 

इसे भी पढ़े:-5 RULES OF RICH PEOPLE |SECRETS OF MILLIONAIRE MIND BOOK

 

तो दोस्तों ये रहीं कुछ बुनियादी जानकारी जिसकी सहायता से आप अपनी Online Classes शुरू कर सकते हैं। Youtube पर आपको ये सुविधा भी मिलती है कि जिसे आप चाहेंगे वही आपके वीडियो को देख सकता है। तो इस Tool का इस्तेमाल चालाकी से किया जा सकता है।

एक बार कोई Video Record  कर दिया तो दोबारा उसे करने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। हर साल के सत्र में आप इन Videos को इस्तेमाल कर पाएंगे। यदि आप एक अच्छे शिक्षक हैं और आपके विषय पर आपकी मजबूत पकड़ है तो आपको आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। और जहाँ तक बात रही कमाई की तो Youtube से लोग वैसे भी Dollers में कमा रहे हैं बस ज़रूरत है तो अच्छे और बेहतर Content की।

धन्यवाद!



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *