Nokia Phone Ka Koun sa Phone hai Best

Nokia Phone – वर्तमान में इंटरनेट की पहुँच विस्तृत हो गई है। इस समय ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर हैं। ऐसे में खबरों की गति बहुत तेज़ हो गई है और कभी कभी तो समय से भी तेज़। हमारा इशारा हैंडसेट्स की तस्वीरें और स्पेसिफिकेशन लीक्स की तरफ है। आश्चर्य की बात यह है कि ये खबरें ज्यादातर सही साबित होती हैं।
 

Nokia 1.4, Nokia 6.4/6.3, Nokia 7.4/7.3 Review

 
पिछले साल मई से ही Nokia Phone के कुछ आगामी स्मार्टफोन की तस्वीरें इंटरनेट पर तैर रही हैं। कहा यह जा रहा था कि इनकी लॉन्चिंग Nokia 2020 में ही करना चाहती थी परंतु फिर किसी वजह से नहीं की , संभव है कि covid 19 इसकी एक वजह हो।। जिन हैंडसेट का हम जिक्र कर रहे हैं वे क्रमशः NOKIA 1.4, NOKIA 6.4 और NOKIA 7.4 हैं।

अब पुनः यह कहा जा रहा है कि 2021 की प्रथम तिमाही यानी मार्च तक HMD GLOBAL का इरादा इन फ़ोन को बाजार में उतार देने का है। नोकिया को पसंद करने वालों के लिये यह बड़ी खुशखबरी है।

इसे भी पढ़े:-Realme Watch S and S pro Review and Price

 

Nokia Phone Price

 
Nokia Phone तीन अलग अलग सेगमेंट को ध्यान में रखकर लाये जा रहे हैं। NOKIA 1.4 पॉकेट फ़्रेंडली बजट सेगमेंट में लाया जाएगा जिसकी कीमत 10000₹ से नीचे रहने की बात चल रही है। NOKIA 6.3 को देखें तो वह 10000- 150000 ₹ के सेगमेंट के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है। काफी सारी चीनी कंपनियां इस श्रेणी में बहुत मजबूत स्थिति में हैं और अब तो भारतीय कंपनी MICROMAX और LAVA भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं ऐसे में Nokia Phone की राह भारत मे आसान नहीं रहने वाली है। हालांकि एक पहलू यह भी है कि लोगों के दिमाग मे अभी भी Nokia Phone की अच्छी छवि है जिसका फायदा नोकिया को मिलेगा।

तीसरा हैंडसेट NOKIA 7.4 है। इसके संबंध में रिपोर्ट हैं कि यह mid range का फ़ोन होगा और 5g से लैस होगा। वर्तमान प्रतिस्पर्धा का केंद्र यही सेगमेंट है ऐसे में यदि Nokia एक और अच्छा 5g विकल्प प्रदान करता है तो उसका स्वागत होना चाहिए।

 



 

Nokia Phone Review

 
 

Nokia 1.4 Specification

 
तीनों हैंडसेट्स में से सबसे अधिक जानकारी जिस हैंडसेट के बारे में उपलब्ध है वह nokia 1.4 ही है। इससे संबंधित खबरें समय समय पर लीक होती रही हैं।

हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटेन में एक रिटेलर ने इसे अपनी वेबसाइट पर लिस्ट किया है जिसके साथ इसकी कीमत भी दर्शाई गई है। इसकी कीमत 83 ब्रिटिश पौण्ड रखी गई है जिसको भारतीय रुपये में परिवर्तित करने पर 8300₹ मूल्य मिलता है।

पहले की रिपोर्ट्स में यह कहा गया था कि इसका रंग grey होगा परंतु इस लिस्ट हुए हैंडसेट का रंग blue है। आधिकारिक रूप से अभी इसकी लांच की तारीख घोषित नहीं की गई है परंतु यह दावा किया जा रहा है कि फरवरी में इसके लॉन्च होने की प्रचुर संभावना है।

इसके स्पेसिफिकेशन की यदि बात करें तो यह बात सर्वज्ञात है कि HMD GLOBAL की तरफ से कोई जानकारी नही दी गई है परंतु बहुत सारी रिव्यु और benchmarking साइट्स पर यह फ़ोन लिस्टेड है और कमोबेश हर किसी पर जो स्पेसिफिकेशन बताए गए हैं वे एक समान ही हैं।

 

इसे भी पढ़े:-New Xiaomi Mi 11 Price and Review in Hindi

 

Design and Display

 
इसके बॉडी डायमेंशन को देखें तो यह 166.4×76.7×8.7 mm बताया जा रहा है। इस हिसाब से यह हल्के हैंडसेट की श्रेणी में आता है। इसका वजन अभी ज्ञात नहीं है। यह प्रमुखता दो रंगों Blue और Grey में उपलब्ध होगा।

Display की बात करें तो इसमें 6.51 इंच की IPS LCD का प्रयोग किया होगा जिसके रेसोल्यूशन 720×1600 पिक्सेल होगा। 20:9 रेसोल्यूशन को सपोर्ट करने वाली इस डिस्प्ले की Pixel Per Inch डेंसिटी 221 बताई जा रही है। यह multi touch होगी तथा 16M रंग दर्शाने के काबिल होगी।

अगर बजट सेगमेंट के लिहाज से देखें तो यह डिस्प्ले काफी अच्छी है और ग्राहकों को इसमें कोई कमी नज़र नहीं आएगी। इस फ़ोन में प्रोटेक्शन के लिए gorilla glass नहीं है तथा फिंगरप्रिंट स्कैनर भी नहीं दिया गया है।

 

Processer and Performance

 
Nokia Phone प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Qualcomm QM215 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जिसमे सेमी कंडक्टर का आकार 28nm है।
Qualcomm QM215 की तुलना Snapdragon 425 से होती है। इसमें GPU अलग से नहीं आता बल्कि इसी में सन्निहित होता है।

यह एक Quad Core चिपसेट है जिसकी अधिकतम Clock Speed 1.3GHz है। अगर इसकी मेमोरी को देखें तो इसमें 1GB RAM और 16 GB मैन स्टोरेज होता है। वर्तमान ट्रेंड के लिहाज से यह निश्चित रूप से काफी कम ही। इंटरनल स्टोरेज की कमी को पूरा करने के लिए 128GB तक external support लगाया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर को देखें तो इसमें Android 10(Go Edition) दिया गया है तथा इसके User Interface के रूप में Android One को प्रदान किया जा रहा है। Stock Android को पसंद करने वालों के लिए यह खुशखबरी है।

 

इसे भी पढ़े:-How To Achieve Success After Failures in Hindi

 

Nokia Phone Camera

 
इसमें Dual Camera Setup दिया गया है। इसमें प्रमुख कैमरा 8 मेगापिक्सेल का होगा तथा एक 2 मेगापिक्सल का अन्य लेंस होगा। चूंकि यह बजट फ़ोन है इसलिए इससे बहुत अच्छी तस्वीरों की उम्मीद तो नही ही की जानी चाहिए परन्तु फिर भी औसत से अच्छी तस्वीर प्राप्त होने की आशा है।

इसमें सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

 

Battery

 
इसमें आपको 4000 mah की लिथियम पॉलीमर बैटरी मिलती है जिसका बैकअप काफी अच्छा होना चाहिए क्योंकि इसके प्रोसेसर और स्क्रीन उस तरह की ऊर्जा खपत नहीं करेंगे जैसा कि अन्य करते हैं।

एक और फायदा यह है कि इसकी battery removable है अर्थात आप इसे खराब होने पर बदल सकते हैं। वर्तमान में जहां ज्यादातर हैंडसेट non removable बैटरी देने लगे हैं वहाँ यह अच्छी खबर है।

 

Nokia 6.4 Specification

 
अन्य फ़ोन जो नोकिया लांच करने वाला है वह Nokia 6.4/6.3 है।

10000- 150000 ₹ के बीच आने वाला यह फोन triple camera setup के साथ आएगा। इसका प्रमुख कैमरा 16 मेगापिक्सेल का होगा तथा एक 8 मेगापिक्सेल का wide angle और 5 मेगापिक्सेल का depth सेंसर दिया जाएगा।

इसकी Display 6.3 इंच की IPS LCD होगी जो 1080×2240 रेसोल्यूशन को सपोर्ट करेगी। इस डिस्प्ले की PIXEL PER INCH Density 429ppi होगी।

यह multi touch display स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए Gorilla Glass 3 के साथ आएगी। इसके बॉडी डायमेंशन का अभी तक पता नहीं चला है पर यह कहा जा रहा है कि यह Glass Alumunium Body के साथ आएगा।

Nokia Phone प्रोसेसर के विषय मे कहा जा रहा है कि यह Qualcomm 665 या 690 में से किसी एक के साथ बाजार में उतरेगा। यह 3Gb और 4Gb ram के साथ आएगा तथा इंटरनल स्टोरेज में 32/64/128 Gb के विकल्प मिलेंगे।

 

इसे भी पढ़े :-Work from home business ideas in hindi 2020

 

Nokia 7.4 Specification

 
यह Nokia Phone का mid range 5g फ़ोन होगा जो 25000 ₹ के आसपास की कीमत में उपलब्ध होगा। इसमें Qualcomm के ताकतवर Snapdragon 730 G चिपसेट का इस्तेमाल किया जाएगा। यह 4GB, 6GB और 8GB के RAM विकल्प के साथ उपलब्ध होगा।

इसमें 6.5 इंच की FULL HD+ DISPLAY का इस्तेमाल होगा जिसमें PUNCH HOLE कट आउट के साथ सेल्फी सेंसर दिया जाएगा जो 24 मेगापिक्सेल का होगा। फ़ोन का प्रमुख कैमरा 48 मेगापिक्सेल का होगा जिसके साथ तीन अन्य सेंसर दिए जाने हैं।

इसमें 5000 MAH की बड़ी लिथियम पॉलीमर बैटरी दी जा रही है जिसका बैकअप काफी अच्छा होने के दावे हैं। इसके लांच की संभावना 2021 की प्रथम तिमाही यानि मार्च अंत तक या अप्रैल के प्रारंभ तक है।

 

 

Buy NOKIA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *