NARCISSIST ,Personality disorder

NARCISSIST, Personality disorder – मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए बिलकुल हटके वाली जानकारी लेकर आया हूँ। ज़िन्दगी को और भी ज़्यादा खूबसूरत बनाने के लिए आपको खुद के ऊपर तो कई तरह के काम करने ही होते हैं, साथ ही बाहरी लोगों की वजह से पड़ने वाले बुरे प्रभावों को भी कम करना पड़ता है।

ये ठीक उसी तरह है जैसे आप अपने वाहन को सर्विस करवाते हैं। जहाँ आप नए पार्ट्स लगवाते भी हैं और साथ ही पुराने और सड़ चुके इंजन ऑइल को निकलवाते भी हैं। दोनों ही चीज़ें ज़रूरी हैं, यदि इनमे से एक भी काम को आप वैसे ही छोड़ देंगे तो ज़रा सोचकर देखिये आपकी गाड़ी का क्या होगा।

ज़िन्दगी भी ठीक गाड़ी की तरह ही चलती है। रास्ते में गड्ढे मिलते ही रहते हैं, मगर ज़रूरी यह है कि हम उसके बाद क्या निर्णय लेते हैं।
 

आस्तीन के सांपों को पहचानना सीखें

 
आज हम बात करेंगे NARCISSIST लोगों के बारे में। आपने शायद NARCISSIST लोगों के बारे में सुना हो, एक NARCISSISTव्यक्ति वो होता है जो अपने खुद के फायदे के लिए, समाज में अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए और अपनी इम्पोर्टेंस शो करने के लिए हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने की जुगत में लगा रहता है।

वो अपनी ख़ुशी के लिए दूसरों को हर्ट करता रहता है। वैसे अपनी सेल्फ रेस्पेक्ट बढ़ाना और समाज में खुद को साबित करना कोई गलत बात नहीं होती मगर अति हर चीज़ की ख़राब होती है।

उदाहरण के तौर पर पनीर एक फायदेमंद खाद्य पदार्थ है मगर तभी तक जब तक वो लिमिट में हो अन्यथा रोग पैदा करता है ठीक वैसे ही सेल्फ रेस्पेक्ट की पराकाष्ठा को अहंकार कहते हैं। ऐसे लोग अपनी सेल्फ लव को एक अलग ही लेवल पर ले जाते हैं, उनका सेल्फ इतना ज़्यादा हो जाता है कि वो EGO में बदल जाता है।
 
इसे भी पढ़े:-Marketing Startegy in 2021 >>Business बढ़ाने के 10 नुस्ख़े
 
अब इन NARCISSIST लोगों में भी जमाते होती हैं, जिनमे से सबसे खतरनाक जमात है “COVERT NARCISSIST” की। ऐसे व्यक्ति आपके सामने बहुत भोले दिखते हैं, मगर अंदर ही अंदर आपको नुकसान पहुंचाने या आपको हर्ट करने में कभी पीछे नहीं हटते।

ऐसे लोग खुद से ज़्यादा किसी को कुछ नहीं समझते और ऐसा दिखाने की कोशिश करते हैं कि वे कितने कूल हैं और आप उनके आगे कुछ भी नहीं हो, हमेशा नीचा दिखाने की जुगत।

ऐसे लोग जो खुद से कुछ ज़्यादा ही प्यार करते हैं उन्हें COVERT NARCISSIST कहा जाता है, वैसे तो अहंकार एक तरह से पर्सनालिटी डिसऑर्डर है जो अलग अलग फैक्टर्स पर निर्भर करता है। लेकिन एक COVERT NARCISSIST इस बात को कभी Agree नहीं करेगा और बाकी के लोग इस बात को कभी समझ ही नहीं पाते।

गुप्त COVERT NARCISSIST लोग बहुत ही ज़्यादा घातक होते हैं, ये खुलकर कभी सामने नहीं आते इसलिए आपको इन्हे पहचान पाना बड़ा मुश्किल काम होता है। लेकिन जब कभी भी ऐसे लोगों के Signel आपको मिलें तो उनसे दूर हो जाना ही सबसे बेहतर होता है।

ये आपको सीधे तौर पर कभी आपको नीचा दिखाते नहीं मिलेंगे मगर इनके Actions पर यदि आप ध्यान देंगे तो आपको पता चलेगा कि कैसे वे आपको ये Feel करा देते हैं कि आप एक घटिया किस्म के इंसान हैं। आपकी सोच को अपने एक्शन्स से मैनिपुलेट करने में ये माहिर होते हैं।

जिस वजह से आप खुद के बारे में बुरी Image बनाते चले जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। कभी कभी ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाना नामुमकिन होता है क्योंकि ये वे लोग होते हैं जिनसे हम चाहकर भी दूर नहीं सकते।

ये घर परिवार के लोग हो सकते हैं या सहकर्मी हो सकते हैं। इसलिए इनसे आप भाग नहीं सकते। ऐसे लोगों को पहचानने के कुल 6 तरीके आज मैं लेकर आया हूँ ताकि आप ऐसे लोगों के षड्यंत्र से बच सकें, तो आइये शुरू करते हैं : –
 

6 Signels of Narcissist

 

#1 – आस्तीन के सांप :-

 
ऐसे COVERT NARCISSIST लोग आपको हमेशा ये दिखाते हुए मिलेंगे की वे अपनी Life में कितने खुश हैं जबकि आप संघर्ष कर रहे हो। जब आप इनसे बात कर रहे होंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसा उसकी लाइफ में कोई प्रॉब्लम ही नहीं है और अगर है भी तो वो उससे इतनी अच्छी तरह से डील कर रहे हैं, वैसे आप कर ही नहीं पाओगे।

एक arrogant और COVERT NARCISSIST व्यक्ति में बहुत ही पतली सी लकीर होती है। Arrogant खुद को हमेशा सबसे बेहतर समझता है और Narcissist खुद को बेहतर बताने के साथ साथ आपको नीचा भी साबित कर देता है।
 

           उदाहरण के लिए-

 
मान लीजिये आपका Exam ख़राब हो गया और आपने उसे ऐसे किसी व्यक्ति को ये बात बता दी तो वो बिना किसी सांत्वना के सीधे बोलेगा कि “तुमने मेरी तरह मेहनत नहीं की वरना तुम्हारा Exam भी अच्छा होता” अब यहाँ पर उसने खुद को बेहतर तो साबित किया ही साथ ही आपको नीचा भी दिखा दिया।

कमाल की बात ये है कि आपको उसकी चाल का पता भी नहीं चला क्योंकि आपका ध्यान तो सिर्फ इसपर गया कि आपने मेहनत कम की। एक और पहलू ये भी है कि यदि वे आपकी जगह होते तो आपको भनक भी नहीं लगती की उनका Exam ख़राब हो गया है। वे हमेशा खुद को आपसे श्रेष्ठ ही रखेंगे।
 
इसे भी पढ़े:-पेट्रोल इतना महंगा क्यों है ? Petrol itna mahanga kyu ho raha hai ?
 

#2 – NARCISSIST , Highly Sensitive :-

 
एक Narcissist व्यक्ति खुद के व्यक्तित्व को लेकर हद से ज़्यादा sensitive होता है। ऐसे लोग Critisism हैंडल नहीं कर पाते हैं। यदि आपने उनकी बेहतरी के लिए भी उन्हें कोई राय दी होती है तो वे उससे भी Offend हो जाते हैं।

            उदाहरण के लिए-

यदि आपने कभी उनसे उनकी सिगरेट पीने की आदत को छोड़ देने की राय दे दी तो उसे राय ना समझकर उसे ऐसे लेंगे जैसे आप उनकी लाइफ में दखल दे रहे हैं। उनकी Choises आपको बुरी लग रही हैं। अब इस बात को वे सीधे तौर पर आपसे कभी नहीं बोलेंगे बल्कि आपके साथ बुरा बर्ताव करना शुरू कर देंगे।

मेरा एक दोस्त शारीरिक तौर पर काफी दुर्बल था, एक दिन उसने ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए अपनी एक वीडियो Facebook  पर शेयर कर दी। क्योंकि वो मेरा दोस्त था इसलिए मैंने उसके मजे ले लिए पर उसने कभी कोई रिएक्शन नहीं दिया।

बल्कि उस दिन के बाद से वो मुझसे काफी बुरा बर्ताव करने लगा और ऐसा तक़रीबन 3 साल चला जबतक एक दिन खुद उसके मुँह से ये बात निकल ना आई कि मेरी उस बात का उसे बुरा लगा था।

मैंने उसके लिए माफ़ी मांगी और आगे कभी ऐसा ना करने का प्रण भी लिया। और जैसा कि मैंने ऊपर की पंक्तियों में लिखा कि ऐसे लोगों से जल्द से जल्द दूर हो जाना चाहिए, आज वो मेरा दोस्त कहलाने के लायक नहीं है।
 

#3 Passive Aggressiveness :-

 
एक Narcissist व्यक्ति कभी भी अपने अंदर की कुंठा को सीधे तौर पर आपसे जाहिर नहीं करेगा, सामने से आपको बहुत अच्छा फील कराएगा मगर वो सब फ़र्ज़ी बाते होंगी।

उसकी कोई इच्छा नहीं है आपको बेहतर फील कराने की बल्कि परोक्ष रूप से आपको नुकसान पहुचायेगा। नीचे दिए गए कुल 4 तरीके वो ज़रूर अपनाएगा ताकि वो आपसे पहले तो उसकी तथाकथित बेज्जती का बदला ले सके और दूसरा आपको नीचे साबित कर सके:
 

    a – Criticism :-

 
आप कभी भी ऐसे व्यक्ति को अपनी कोई भी नई उपलब्धि शेयर करोगे तो आपको हमेशा नीचा दिखायेगा। चाहे आप पेंटिंग करें, खाना पकाएं, कहीं घूमने जाएं इत्यादि। हर बात में वो आपकी कमी निकालकर आपको नीचे दिखाने के काम में लगा रहेगा।
 

    b – Verbal Hostile :-

 
हमेशा आपकी बेज्जती करने के बाद वो कहेंगे, “अरे! मैं तो मज़ाक कर रहा था और आप बुरा मान गए। एक जोक भी आपसे हैंडल नहीं होता?” भरी महफ़िल में आपको ऐसा फील कराने के पीछे उनकी सोची समझी साजिश होती है ताकि वे आपको नीचा दिखाकर सबको ये साबित कर पाएं कि वे कितने COOL हैं।
 

    c – Blaming :-

 
ऐसे लोग उनकी लाइफ में हो रहे हर बुरे समय के लिए आपको ज़िम्मेदार ठहराएंगे। Office से लेट होंगे तो बोलेंगे तुम्हारे व्यवहार की वजह से मैं घर लेट आता हूँ। इंटरव्यू में फेल होंगे तो बोलेंगे कि तुम्हारी फला फला हरकतों की वजह से उन्हें JOB नहीं मिली इत्यादि।
 

    d – Covert Sabotage :-

 

ये लोग आपको हर्ट करने वाली और नुक़सान पहुंचने वाली इनफार्मेशन को चुपके से इधर उधर कर देंगे। ताकि आपका नुकसान हो जाये और वे आपको नीचा साबित कर सकें।

मेरा एक और दोस्त ऐसा ही था क्योंकि हम दोस्त थे तो दूसरे के काफी राज़दार रहे। मगर वो एक Narcissist प्रवृति का इंसान है जो मुझे काफी बाद में पता चला। हर इंसान का ग्रे साइड होता है, जाहिर तौर पर मेरा भी है जिसे वो जानता था।

उसने उसे पब्लिक डोमेन में डाल दिया जिससे मेरा काफी नुकसान हुआ। ऐसे लोग ऐसी इनफार्मेशन जिससे आपका फायदा हो सकता है उसे रोकने का भी काम करते हैं ताकि आप उनसे आगे ना निकल जाओ।

इसे भी पढ़े:-Samsung Galaxy A42 Reviews in Hindi
 



 

#4 Lack of Empathy :-

 
ये सबसे आसान तरीका है किसी के Narcissist नेचर को पहचानने का। उसको आपकी ख्वाहिशों से कोई लेना देना नहीं होता। उसे तो बस होने तौर तरीके ही चाहिए होते हैं, वे लोग खुद में इतने ज़्यादा खो चुके होते हैं कि आपकी फीलिंग्स को feel ही नहीं कर पाते।

         उदाहरण के लिए –

मान लीजिये आपको उस व्यक्ति के साथ मूवी देखने जाना था मगर आपकी अचानक तबियत ख़राब हो जाती है और आप उसे मना कर देते हो आ पाने के लिए तो वो इस बात पर आपको सहानुभूति देने के बजाये ये बताएगा कि आपकी वजह से उसके 500 रूपए का नुकसान हो गया और आपसे बुरा बर्ताव करने लगेगा। फिर आप बात को रफा दफा करने के लिए उसे 500 वापस देने का प्रयास करोगे और कमाल की बात ये है कि वो उसे ले भी लेगा।
 

#5 NARCISSIST , I am Special Complex :-

 
Covert Narcissist लोग अधिकतर अंतर्मुखी होते हैं। परन्तु वे चाहते हैं कि लोग उन्हें ये फील कराएं कि वे कितने special हैं। अंदर ही अंदर अपना ही अलग संसार बसाये चलते हैं जिसमे सेंट्रल ऑफ़ अट्रैक्शन वे खुद होते हैं। वे जानबूझकर ऐसी बातें करते हैं ताकि लोग उनकी तारीफ करने लग जाएं।
 

#6 Self Absorbed :-

 
Covert Narcissist लोग खुद की पहचान को लेकर इतने ज़्यादा सेंसिटिव होते हैं कि उन्हें कोई और दिखाई ही नहीं देता। हर एक situation में ये बताने की कोशिश करते रहते हैं कि जब आपकी जगह पर वे उन्होंने क्या किया था। मैं ऐसा हूँ, मैंने ये किया, मैँ सबसे सही हूँ कुछ ऐसी पंक्तियों का इस्तेमाल करते मिलते हैं।

वो आपसे राय नहीं मांगते क्योंकि आखिर में उनकी राय ही सबसे ज़्यादा मायने रखती है। वे बहुत बुरे listener भी होते हैं, जब कभी आप उन्हें कुछ बोलना चाहेंगे तो बीच में ही आपकी बात काट देंगे और अपनी बात को ही आगे रखेंगे।

तो दोस्तों, ये रहे NARCISSIST 6 signals जिनको समझकर आप ऐसे लोगों को पहचान सकते हैं और उनसे सतर्क रह सकते हैं। आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल काफ़ी informative लगा होगा।

धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *