मोबाइल से घर बैठे पैसे

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए – पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है, लेकिन आजकल कोरोना महामारी के चलते समाज में ऐसी बंदिशें लग गई हैं कि लोगों का बाहर निकलना भी दूभर हो गया है।

लेकिन आज हम आपसे जो तीन विकल्प शेयर करने जा रहें है, उससे आप मोबाइल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ज्यादातर लोग जानते होंगे कि इन से पैसा कमाया जा सकता है, परंतु यह नहीं जानते होंगे कि किस तरह, कौन-कौन से विकल्पों के प्रयोग से और किन चीजों का ध्यान रखकर आप इन Social media Platform पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधा main point पर आते हैं।

 

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

 

Youtube से कमाएं पैसा

अपने ही घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के लिए youtube एक बहुत अच्छा Platform है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Youtube, वीडियो शेयरिंग (video sharing) का सबसे लोकप्रिय माध्यम है। आप में से कुछ लोग यह नहीं जानते हैं कि जब आप Youtube पर कोई वीडियो देख रहे होते है, तो किसी को indirect income देते हैं।

आप भी इसी तरह Youtube पर अपना चैनल बना कर वीडियो शेयर करके Mobile की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी niche को चुनना होगा। वैसे तो आप गोपनीयता नीति (privacy policy) को ध्यान में रखकर अपने चैनल से किसी भी विषय से संबंधित वीडियो डाल सकते हैं।

लेकिन अपने चैनल की अच्छी growth के लिए आपको एक niche चुनना चाहिए। दोस्तों niche का मतलब यदि आपको पता नहीं है, तो बता दें कि किसी विशेष विषय को चुनना ही niche कहा जाता है।
जैसे कि यदि आपको खाना बनाना पसंद है, तो आप अपने इस प्रोफेशन से संबंधित अनोखा सा नाम अपने Youtube चैनल को दे सकते हैं और अपनी Video बनाकर Users के साथ साझा कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको केवल उस niche को चुनना है, जिसमें आप माहिर हो।

अच्छी वीडियो बनाने के लिए आप अपने प्रतियोगियों या same niche वाले यूट्यूब चैनलों को देख सकते हैं। केवल आपको उनकी वीडियो से सीखना है। उसके बाद आप अपना नया कंटेंट (content) बना कर Youtube पर शेयर करें। दोस्तों किसी के भी कंटेंट को कॉपी किए बिना ही अपना वीडियो बनाए।

 

इसे भी पढ़ें:-Index Fund ..मात्र 500 रुपए का निवेश बना सकता है आपको करोड़पति !!
 

मोबाइल से घर बैठे पैसे Blogging से भी कमा सकते हैं

Youtube की तुलना में blogging के बारे में कम लोग जानते है। Blogging में भी आपको जानकारी शेयर करनी होती है। लेकिन इस में आप अपने लेखन के कौशल की सहायता से अपने विचारों व जानकारी को कंटेंट का रूप देते हैं।

यदि आपको एक विषय से ज्यादा में निपुण है और आप लिखने के शौकीन है, तो blogging आपके लिए ही बनी है। Blogging में आप एक साथ कई niche पर काम कर सकते हैं। लेकिन Youtube पर आपको अच्छे परिणाम पाने के लिए अलग विषय के लिए एक अन्य चैनल बनाना होगा।

वहीं blogging में आप अपनी Website में श्रेणी का चयन करके कई niche पर एक साथ काम कर सकते हैं। मेरे द्वारा लिखी यह पोस्ट भी blogging ही है। लेकिन blogging में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ब्लाॅग के अपलोड करने की नियमितता (regularity) को बनाए रखना पड़ेगा।

Blogging से पैसा कमाने के लिए आपको वेबसाइट व Blog के एसईओ (SEO) पर भी पूरा ध्यान देना होगा। यूजर्स के गूगल (google) या किसी अन्य सर्च इंजन (search engine) पर सवाल खोजने पर ही आपका ब्लॉग उनको दिखाई देगा।

आप चिंता क्यों कर रहें हैं? यदि आप SEO के जानकार नहीं भी है तो आप किसी अन्य की सहायता से भी यह काम करवा सकते हैं। आप यदि SEO से संबंधित ब्लाॅग पढ़ना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट करें। हम जल्द ही अगली पोस्ट में एसईओ (SEO) से जुड़ी महत्वपूर्ण information share करेंगे। इस तरह blogging से आप मोबाइल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 

 

मोबाइल से घर बैठे पैसे Facebook से कमाएं इस तरह पैसे

ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपने facebook का नाम न सुना हो और यह भी हो सकता कि आप जानते हो कि facebook से पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) आपको पैसे कमाने के कितने विकल्प देता है। रोजाना Facebook Users दिन के औसतन तीन से चार घंटे इसको देते हैं।

Facebook page बनाकर प्रतिदिन वीडियो, फोटो व लिखित कंटेंट की सहायता से पेज के पॉपुलर होने के बाद आप इस से काफी अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें viewership के आधार पर आपको पैसे मिलते है

Facebook पर आप किसी सर्विस व प्रोडक्ट का प्रचार सकते हैं या उसे Online बेच सकते हैं। Facebook पर हर समय लाखों लोग एक साथ Online होते हैं। जिससे कि Product के खरीदने की संभावनाएं अन्य App के मुकाबले कई गुना बढ़ जाती हैं। आपको मात्र फोटो व बेचने के तरीके पर अधिक ध्यान देना होता है।

इसके अलावा आप Facebook पर काम भी ढूंढ सकते है। जिसके लिए Facebook जाॅब (jobs) का विकल्प आपको देता है।

अगर आपके फॉलोअर्स की तादाद अच्छी हो जाती है, तो आप Affiliate marketing की सहायता पैसे कमाने के लिए ले सकते हैं। इस में आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं पढ़ता। केवल Facebook के जरिये affiliate product or affiliate service को प्रमोट (promote) करना होता है। इस तरह आप मोबाइल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

पीपीसी (pay per click) या सीपीसी (cost per click) नेटवर्क बनाए। इसमें विज्ञापन देने वाला publishers को पैसे देता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक (traffic) आ सके। इसे इंटरनेट advertising model भी कहा जाता है। Revcontent और Viral9 इसी नेटवर्क के उदाहरण हैं। PPV और PPD Program ज्वाइन करने पर view व download के आधार पर पैसे दिए जाते हैं।

दोस्तों आप App की सहायता से भी पैसे कमा सकते हैं, Meme से पैसे कमाने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को देख सकते हैं। लेकिन App इत्यादि को अपना समय देकर आप इतना पैसा नहीं कमा सकते, जितना कि ऊपर दिए गए विकल्पों से कमा सकते हैं।
इसे भी पढ़ें:-Memechat App – Make your Memes, and Earn money

आपको किसी के भी कंटेंट को काॅपी नहीं करना है। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिना किसी निवेश (investment) के अपना अकाउंट बना सकते है। किसी द्वारा प्रमोट करने पर आप अपने फाॅलोअर्स तो बढ़ा सकते हैं, लेकिन उन यूजर्स को अपने चैनल या वेबसाइट व पेज पर बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है। जिसके लिए आपको मेहनत करनी ही पढ़ेगी।

आशा करता हूं आपको इस Blog से कुछ न कुछ नया सीखने को तो मिला ही होगा। तो अपना समय बर्बाद न करें और अपने मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाएं। इस जानकारी को अपने जानने वालों से भी साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *