Micromax In Note 1 review

Micromax In Note 1 and 1B Review and Comparison in Hindi – एक समय था जब भारत मे बजट फ़ोन का पर्याय Micromax हुआ करता था। उस समय भारत के बाजार मे Samsung, Nokia और HTC जैसे बड़े खिलाड़ी हुआ करते थे जिनके हैंडसेट अच्छे तो थे पर सब के लिए सुलभ नहीं थे।

Micromax ने धीरे धीरे अपना दबदबा भारतीय बाजार में बढ़ाया। माइक्रोमैक्स देसी कंपनी थी उसे भारत के लोगों की समझ थी। उसने भरतीय मध्यम वर्ग खासतौर से निम्न मध्यम वर्ग की जरूरत और बजट को ध्यान में रखकर अपने हैंडसेट्स बाजार में उतारे नतीजा यह हुआ कि उसने बहुत तेजी से उन्नति की और मार्केट के बड़े प्लेयर्स के समकक्ष आ गया।

पर दुर्भाग्य यह है कि जिस तेजी से माइक्रोमैक्स का उभार हुआ उतनी ही तेजी से पतन भी। Micromax के बाजार से बाहर होने की कहानी भी मज़ेदार है। माइक्रोमैक्स के साथ ठीक वही हुआ जो उसने दूसरी बड़ी कंपनियों के साथ किया था। माइक्रोमैक्स ने लोगों के हाथों से फ़ीचर फ़ोन लेकर उन्हें सस्ता स्मार्टफोन उपलब्ध करा दिया पर इस प्रक्रिया में गुणवत्ता के साथ कुछ समझौता हो गया।

इसी कमी का फायदा उठाया चीनी कंपनियों ने। vivo, oppo और Xiomi ने उस समय माइक्रोमैक्स से बेहतर गुणवत्ता वाले व कहीं ज्यादा बेहतर तकनीकी वाले फ़ोन मार्केट में उतार दिए और कीमत लगभग वही रखी। इसका परिणाम यह हुआ कि Micromax पिछड़ती गई और 2016 में लगभग बाजार से बाहर हो गई।

अतीत में जो हुआ उससे सबक लेकर Micromax दोबारा भारतीय बाजार में लौट रही है। 3 नवंबर को उसने अपने दो नए स्मार्टफोन घोषित किये हैं जिनमे एक का नाम है Micromax In Note 1 और दूसरे का नाम है Micromax In 1b। दोनों ही स्मार्टफोन में कोशिश की गई है कि वर्तमान प्रतियोगिता को ध्यान में रखते हुए अपने वर्ग में सबसे बेहतरीन सुविधायें दी जाएँ।

 

इसे भी पढ़े :दिमाग तेज करने का नियम ( Dimag Tej Karne Ke Niyam )

 

Micromax In Note 1 and 1B Review and Comparison in Hindi

 
Micromax Note 1 और Micromax 1b दोनों ही अलग अलग कीमत वर्ग के फ़ोन हैं और अलग अलग तरह के प्रयोग के लिए बने हैं। Note 1 जहाँ 10999 ₹ से शुरू होता है वहीँ 1b 6999 ₹ से शुरू होता है।

Micromax Note 1 की सीधी टक्कर Redmi Note 9 व उसके समतुल्य हैंडसेट्स से है वहीँ Micromax 1 b का टकराव Realme C11 जैसे फ़ोन से होगा।

नीचे दोनों ही हैंडसेट्स के स्पेसिफिकेशन अलग अलग दिये गए हैं व अन्य कंपनियों से तुलनात्मक अध्ययन किया गया है-
 

Micromax In Note 1 Review

 

Micromax In Note 1 खास बातें-

 

  1.  इसमें Mediatek Helio G85 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। सनद रहे कि G85 की तुलना snapdragon 720G से होती है जिसका उपयोग वे फ़ोन कर रहे हैं जिनकी कीमत 20 से 25 हज़ार तक है।
  2. इसमें Reverse Charging की सुविधा दी गई है जिससे आप अपने फ़ोन को power bank की तरह इस्तेमाल कर पाएँगे और दूसरे फ़ोन या अन्य डिवाइस चार्ज कर पाएँगे।
  3. इसमें USB on the go की सुविधा भी दी गई है जिसका अर्थ है कि आप इस फ़ोन को USB होस्ट की तरह भी इस्तेमाल कर पायेंगे।

 

Micromax In Note 1 कमियाँ-

     

  1. Note1 में सीमित मेमोरी विकल्प दिए गए हैं। यह सिर्फ दो विकल्पों में उपलब्ध होगा एक 4GB 64GB तथा दूसरा 4GB 128GB
  2.  

  3. इसमें स्क्रीन पर Gorilla Glass की बजाय Oleophobic Coating दी गई है जो स्क्रीन को लिक्विड से तो बचायेगी पर गिरने या किसी अन्य तरह के दबाव से सुरक्षा नहीं देगी।
     

    •Micromax In Note 1 कैमरा :-

     
    इसमें पीछे की ओर चार कैमेरे दिए गए हैं जिसमें एक 48 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा , एक 5 मेगापिक्सेल का ultrawide तथा 2-2 मेगापिक्सेल के macro और depth लेंस दिए गए हैं। जिसमे कम रोशनी में अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है परंतु तुलनात्मक रूप से detailing उतनी बेहतर नहीं होगी। सेल्फी के लिए इसमें एक 16 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया हुआ है।
     

    •Micromax In Note 1 बैटरी :-

     
    इसमें 5000 Mah की लिथियम-पॉलीमर बैटरी दी गई है। इसमें 18w Fast Charging की सुविधा दी गई है। इसके अतिरिक्त इसमें Reverse Charging की सुविधा भी दी गई है।
     

    •Micromax In Note 1 डिस्प्ले –

     
    इसमें IPS LCD डिस्प्ले दी हुई है जिसका साइज 6.67 inches है। इसका रेसोल्यूशन 1080×2400 पिक्सेल का है।

 

Redmi Note 9 की तुलना में-

 
Micromax In Note 1 और Redmi Note 9 दोनों एक ही वर्ग के स्मार्टफोन हैं और दोनों एक सी कीमतों से शुरू होते हैं। परंतु Redmi Note 9 में आपको ज्यादा मेमोरी कॉम्बिनेशन मिल जाएंगे।

इसके अतिरिक्त रेडमी Gorilla Glass 5 का स्क्रीन प्रोटेक्शन देता है।

वहीँ माइक्रोमैक्स का सेल्फी कैमरा 16 मेगापिक्सेल का है जबकि रेडमी का 13 मेगापिक्सेल । माइक्रोमैक्स USB on the go की सुविधा से लैस है जबकि redmi नही।

कुलमिलाकर कह सकते हैं कि दोनों में ही दूसरे की अपेक्षा कुछ ज्यादा और कुछ कम है परंतु ये कमियां और खूबियां इतनी बड़ी नहीं है कि बाजार में उनके प्रदर्शन पर कोई बड़ा प्रभाव डालें। आगे देखते हैं ग्राहक किसे चुनते हैं।

 

इसे भी पढ़े:-5 RULES OF RICH PEOPLE |SECRETS OF MILLIONAIRE MIND BOOK

 

Micromax In 1b Review

 
Note 1 की तरह ही  Micromax in 1b भी Stock Android पर चलता है। यह दो मेमोरी विकल्पों में मौजूद है- 32gb 2gb ram, 64gb 4gb ram जिसकी कीमत क्रमशः 6999₹ व 7999₹ है।
 

• Micromax in 1b कैमरा :-

 
इसमें ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमे एक 13 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा तथा एक 2 मेगापिक्सेल का depth लेंस दिया गया है। कम रोशनी में भी फ़ोटो क्वालिटी अच्छी है। इसमें सेल्फी के लिये 8 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया हुआ है।
 

• Micromax in 1b चिपसेट :-

 
इसमें Mediatek Helio G35 चिपसेट लगा हुआ है जो Snapdragon 665 के समतुल्य है। यदयपि कि snapdragon 665 mediatek helio G35 से कुछ मामलों में बेहतर है फिर भी कीमत की दृष्टि से G35 भी कम नहीं है।
 

• Micromax in 1b बैटरी :-

 
इसमें भी 5000 MAH की लिथियम-पॉलीमर बैटरी दी गई है तथा reverse charging की सुविधा भी दी गई है।
 

• Micromax in 1b डिस्प्ले :-

 
6.52 इंच की IPS LCD का प्रयोग हुआ है।
 

Micromax in 1b और Realme C11 की तुलना में –

 
दोनों ही mediatek helio G35 के प्लेटफार्म पर चलते हैं। कीमत की दृष्टि से भी लगभग समान हैं। Micromax In 1 b दो ram विकल्पों में आता है जबकि c11 में सिर्फ 32gb 2gb ram ही एकमात्र विकल्प है। इसके अतिरिक्त 1b में Reverse charging की सुविधा उपलब्ध है जबकि c11 में ऐसी कोई सुविधा नही है। बाकी सारी खूबियां दोनों में समान हैं।

 

Purchase Now

 

इसे भी पढ़े:-Realme 7 pro Review In Hindi 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *