Marketing strategy 2021

Marketing Startegy – मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ, नए दौर के कुछ चुनिंदा मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज के बारे में।

इन तरीकों को अपनाकर आप अपने बिज़नेस को उचाईयों पर ले जा सकते हैं। यदि आपके पास एक बेहतर Product या फिर Service मौजूद है मगर जब तक आप दुनिया को बताएँगे नहीं तब तक लोगों को कैसे पता चलेगा ?

मार्केटिंग की सीधी सादी परिभाषा यही है कि “आपके पास जो है उसे दुनिया के सामने लाना।
 


 

Marketing Startegy..Business बढ़ाने के 10 नुस्ख़े

 

चलिए बात करते हैं अलग अलग प्रकार की marketing strategy के बारे में –

# 1 – अपने Customer से Customer बनाना –

किसी भी बिजनेस में सबसे अच्छा Marketing का जो हथियार होता है वो है आपके Customer के द्वारा किया गया प्रचार। इसके लिए आपके product या Srivice का कोई तोड़ नहीं होना चाहिए।

जब तक एक नया Customer आपके Product या Serivce से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो जाता वो आपका प्रचार कतई नहीं करेगा। मगर एक बार यदि आप उसकी उम्मीदों पर खरे उतर गए तो उसे आपका प्रचार करने से कोई रोक भी नहीं सकता।

इसलिए यहाँ पर सबसे ज़्यादा ध्यान देने वाली जो बात है वो ये है कि आपके Product या Serivce की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। बाकी का काम जनता खुद कर देगी।

 

इसे भी पढ़े : – पेट्रोल इतना महंगा क्यों है ? Petrol itna mahanga kyu ho raha hai ?

 

# 2 – Upselling –

इस शब्द का मतलब ऐसे है, मान लीजिये किसी Customer ने आपसे किसी महीने रोज़ाना 100 रूपए की दर से सामान या सर्विस खरीदा। अब आपको उसे कुछ ऐसे प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में जानकारी देनी है ताकि वो पहले से ज़्यादा खर्च करना शुरू करे आपके प्रोडक्ट या सर्विस के लिए।

उदाहरण के लिए अपने Existing Customer को 100 रूपए से 120 रुपये के खर्चे पर लाना। इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास अपने Customer की Detail होनी चाहिए जैसे कि वे किस प्रकार की चीजें खरीदना पसंद करते हैं और किस प्रकार की नहीं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए उनको Product या Services के बारे में जानकारी दीजिये।

 

# 3- Social media  प्रमोशन –

21 वी सदी का सबसे बड़ा Marketing Startegy हथियार कहें तो कोई अतिश्योक्ति ना होगी। Social media  पर किया गया प्रचार आपको दुनिया के किसी भी कोने में पहुंचा सकता है। और तो और ये माध्यम खुद आपको संभावित ग्राहक तक पहुंचाने में आपकी मदद भी करते हैं।

Google Ads, FB ads, Insta ads आदि इसके उपयुक्त उदाहरण हैं। अच्छी बात ये है कि यहाँ प्रचार करने का खर्च भी काफी कम होता है जबकि अधिकतम लोगों तक आपका product पहुंच जाता है।

इसे कुछ इस तरह समझते हैं, मान लीजिये 1000 रूपए खर्च करके आपने एक अच्छा Poster छपवाया और सड़क पर लगवा दिया। अब इस Poster को सिर्फ वो ही लोग देख पाएंगे जो उस सड़क से गुजरते होंगे। मगर यदि आपने 1000 रुपये खर्च करके Fb पर एक ad चला दिया तो वो उन लोगों तक भी पहुंचेगा जो घरों से निकले ही नहीं। तो है ना ये Marketing Startegy सबसे मस्त ?

 

# 4 – Offer उपलब्ध कराना –

आप अपने Customers को किसी सामाजिक या राष्ट्रीय पर्व के मौके पर Offer उपलब्ध करा सकते हैं ताकि इसी बहाने वे अपने घर से निकलकर आपके पास पहुंचे।

यदि वे इसी बहाने आप तक आएंगे तो इस बात की गुंजाइश काफी बढ़ जाती है कि वे बिना कुछ ख़रीदे वापस नहीं जायेंगे। आप चाहें तो अपने यहाँ कुछ घंटे भी तय कर सकते हैं जिनके दौरान की गई खरीदारी पर Customer को Discount मिल सकता हो।

 

इसे भी पढ़े :- Elon Musk Kaise Itne Ameer Ho Rahe Hain ?

 

# 5 – Online सामान बेचने पर ज़ोर –

जैसे जैसे दुनिया डिजिटलीकरण की ओर बढ़ती जा रही है, Online सामान बेचना एक Trend ही नहीं Business की ज़रूरत बन चुकी है। इस महंगाई के दौर में सारे खर्च निकालने के बाद अगर आपको मुनाफा कमाना है तो Online Business  एक अहम् कड़ी है।

अन्यथा आप अपनी पूँजी भी नहीं निकाल पाएंगे। इसलिए यदि कोई भी Business आप शुरू कर रहे हैं तो उसे आगे बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके Online Platform पर पहुँच जाइये।

इसका एक फायदा और है, इस Platform के माध्यम से अपने Product या Services की जानकारी Customer तक सीधे पहुंचना बहुत आसान हो जाता है। तो देर बिलकुल मत कीजिये।

 

# 6 – Event आर्गेनाइजेशन –

रातोंरात लोगों की नज़र में आने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका है। अपने आस पास हो रहे किसी सामाजिक सरोकार के कार्यक्रम को Sponser कर दीजिये।

जैसे कोई मैराथन दौड़, योग कार्यक्रम, फ्लावर शो, पुस्तक मेला इत्यादि। खास बात ये है कि ऐसे Events में लोगों की भागीदारी बढ़चढ़कर होती है इस वजह से लोगों की जुबां पर आपका नाम आसानी से और जल्दी चिपक जाता है। जैसे – Vivo IPL

 

# 7 – Google Registration –

एक बात बताइये, जब आपको किसी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो आप क्या करते हैं ? जाहिर तौर पर Google । जहाँ आपको उस चीज़ के बारे में काफी कुछ पता चल जाता है।

यहाँ तक की उसकी Location के बारे में भी जहाँ वो चीज़ मिल सकती है। मान लीजिये आप एक Fastfood Business शुरू करते हैं और उसमे Burger एक अहम् Dishके रूप में शामिल करते हैं। तो यदि आस पास कोई भी व्यक्ति Burger को Google पर Search करेगा तो आपकी Location नज़दीक होने की वजह से Google खुद आपके बारे में उस व्यक्ति को बताएगा। है ना कमाल की Marketing startegy ?

 

इसे भी पढ़े :-6 काम करो, हर कोई इज़्ज़त करेगा

 

# 8 – सही Rate –

आपके द्वारा दिए जा रहे Product या Services की गुणवत्ता के अनुसार ही उसके रेट तय होने चाहिए। गुणवत्ता से कम या ज़्यादा दोनों ही रेट आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

ये काम आपको बहुत Smartly करना होता है। इस काम को करने का आसान तरीके ये है कि अपने आस पास की दुकानों पर जाइये जो पहले से ही आपकी तरह के प्रोडक्ट या सर्विसेज उपलब्ध करा रहे हैं, उनसे 90% रेट एकदम सही Marketing Startegy होगा अपने Prodcut को Marketमें उतारने का।

 


 

# 9 – Email Marketing –

वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन तरीका है अपने Customer को अपने Prodcut या Services के बारे में है। कोशिश कीजिये आपके Customer की E-mail id आपके पास होनी चाहिए ताकि यदि कोई नया Prodcut आप बाज़ार में लाते हैं तो उसकी जानकारी सीधे Customer को मिले।

वैसे ईमेल id मिलना कोई आसान काम भी नहीं है, इसके लिए स्मार्टली एक Landing Page बनवाना पड़ता है। जिसके माध्यम से आपको Customer की Detail आसानी से मिल सकें और आप अपना Prodcut उसे भेज सकें।

 

इसे भी पढ़े :-दिमाग तेज करने का नियम ( Dimag Tej Karne Ke Niyam )

 

# 10 – Combo Offfer –


अपने सभी Prodcut या Services को मिलाकर कुछ Combo तैयार कीजिये और Customer को उनके बारे में बताइये। इन Combo का Rateउ समे शामिल सभी चीज़ों के कुल रेट का 10% - 20 % कम होना चाहिए।

इससे होता ये है कि Customer को Discount मिलता है तो वो आपके कई तरह के Product को इस्तेमाल करता है।

तो दोस्तों! ये रही 10 नए Marketing Startegy अपने बिजनेस को बाज़ार में काबिज करने के लिए। जुड़े रहिये हमारे साथ आगे भी ताकि आपको हम और भी नए – नए Marketing Startegy से वाकिफ करा सकें।

 

सादर नमस्कार!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *