इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं –सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में, इंस्टाग्राम ने तेजी से एक बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता प्राप्त किए हैं।

 

पिछले कुछ वर्षों में, यह एक साधारण फोटो-शेयरिंग ऐप से एक शक्तिशाली मार्केटिंग टूल के रूप में विकसित हुआ है, जो सभी आकारों के प्रभावितों और व्यवसायों को अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए उपयोग कर रहा है।

इंस्टाग्राम बिजनेस के अनुसार, 60% लोग नए उत्पादों की खोज के लिए इस मंच का उपयोग करते हैं, उनमें से 80% कम से कम एक ब्रांड का पालन करते हैं, 200 मिलियन खाते प्रत्येक दिन एक व्यवसाय प्रोफ़ाइल की जांच करते हैं, और 66% प्रोफ़ाइल का दौरा non followers से होता है।

 

गूगल और फेसबुक की तरह, इंस्टाग्राम एक ऐसी जगह है, जहां हर दिन संभावित ग्राहक आते हैं।

यदि आप सीखना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर पैसा कैसे बनाया जाए, तो आपको सही business model की आवश्यकता है।

कहां से शुरू करें?

इस लेख में, हम इस वर्ष इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं के लिए शीर्ष 11 Tricks  को शामिल करेंगे।

आएँ शुरू करें।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं

 

2019 में, लोग इंस्टाग्राम पर बड़ी रकम कमा सकते हैं: हाल ही में हूपर मुख्यालय की रिपोर्ट का दावा है कि इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए काइली जेनर को लगभग 1.2 मिलियन डॉलर का भुगतान किया जाता है। बहुत अद्भुत,  जाहिर है, यदि आप दुनिया की सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक नहीं हैं, तो आपकी अनुमानित कमाई  engagement, reputation,  आदि के आधार पर भिन्न हो सकती है।

हालांकि, प्रतियोगिता के उच्च होने के बावजूद हर व्यक्ति अभी भी Instagram monetization के लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण पा सकता है। यहाँ Instagram पर पैसे कमाने के शीर्ष नौ तरीके दिए गए हैं:-

 

1. Sponsored पोस्ट प्रकाशित करें।

 

सोशल टोस्टर के अनुसार इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग बढ़ रही है: 92% व्यक्ति  सिफारिशों पर भरोसा करते हैं, 76% लोग कहते हैं कि वे ब्रांडों की तुलना में आम लोगों द्वारा साझा की गई सामग्री पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं, और 82% ग्राहक क्रय निर्णय लेने से पहले मित्रों से रेफरल प्राप्त करना चाहते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, तो लोग साथियों की सिफारिशों की तलाश करते हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिक से अधिक ब्रांड अपने ब्रांडों के लिए  प्रभावशाली लोगों तक पहुंचते हैं।

चूंकि उपयोगकर्ता विज्ञापन पर पारदर्शिता की लालसा रखते हैं, इसलिए सभी विज्ञापनदाताओं को ऑनलाइन विज्ञापन के लिए the Federal Trade Commission (FTC) guidelines  के दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रायोजित पदों का खुलासा करना होगा।

सबसे अच्छा हिस्सा जानना चाहते हैं? प्रायोजित पदों के साथ पैसा बनाने के लिए एक ठोस अनुसरण करने की आवश्यकता नहीं है। जब सही प्रभावितकर्ता चुनते हैं, तो अधिकांश ब्रांड engagement की दर पर ध्यान देते हैं, इसलिए डंकिन जैसे बड़े ब्रांड भी नैनो और माइक्रो-प्रभावकों के साथ काम करना चाहते हैं।

चूंकि इन प्रभावितों के पास अपने ग्राहकों के बहुमत के साथ इन-पर्सन इंटरैक्शन होता है, इसलिए वे बेहतर परिणाम देते हैं, जिसका अर्थ है कि इंस्टाग्राम पर आपके 1,000 से कम फॉलोअर्स की संख्या कम होने पर भी आपको ऑफर मिल सकता है।

 

2. एक ब्रांड एंबेसडर बनें।

 

प्रायोजित पोस्ट इंस्टाग्राम पर अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन ज्यादातर कंपनियां प्रभावशाली लोगों के साथ दीर्घकालिक संबंध स्थापित करना चाहती हैं, इसलिए वे ब्रांड एंबेसडर की तलाश करती हैं जो नियमित आधार पर एक सकारात्मक रोशनी में एक कंपनी को बढ़ावा दे सकते हैं।

चूंकि Instagram प्रभावशाली मार्केटिंग के लिए सबसे पसंदीदा चैनल है, इसलिए यह उपयोगकर्ताओं के लिए ब्रांड एंबेसडर प्रोग्राम खोजने और कंपनियों के साथ मिलकर अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श स्थान है। बड़े ब्रांड भी अक्सर प्रभावित लोगों को मुफ्त उत्पाद भेजते हैं ताकि वे उनकी समीक्षा और प्रचार कर सकें।

उदाहरण के लिए,  लाइफस्टाइल ब्लॉगर है जो अपने इंस्टाग्राम और यूट्यूब चैनलों पर तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करता है। 6 मिलियन से अधिक निष्ठावान अनुयायियों के एक अत्यधिक व्यस्त समुदाय के साथ, ब्रांड उसके साथ दीर्घकालिक साझेदारी बनाने के लिए उत्सुक हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2020

 

न केवल ब्रांड जे को ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए आमंत्रित करते हैं, बल्कि वे उन्हें कैप्सूल संग्रह और सह-ब्रांडेड उत्पाद बनाने की पेशकश भी करते हैं। 2018 में, उन्होंने नॉर्वेजियन कंपनी डॉयचेबैग्स के लिए एक यात्रा और सामान बैग लाइन डिजाइन की।

 

3. Affiliate links  को बढ़ावा देना।

 

affiliate marketing के साथ पैसा बनाने के लिए, आपको सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल होने की आवश्यकता है ताकि आप अपने इंस्टाग्राम से Affiliate links जोड़ सकें और आपके द्वारा उत्पन्न बिक्री पर एक कमीशन बना सकें।

जब सही किया जाता है, तो Affiliate links बड़ा पैसा ला सकते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं बेहतर तरीका है।

ऐसा करने के लिए, Shareasale, Clickbank, Awin और Impact जैसे संबद्ध नेटवर्क को देखें। आप किसी कंपनी की वेबसाइट से या खोज करके व्यक्तिगत संबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं: “COMPANY + affiliate program.

चूंकि Instagram में लगे हुए लोगों का एक ठोस उपयोगकर्ता आधार है, यह Affiliate links को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श स्थान है।

आपके पास चाहे जितने भी फॉलोअर्स हों, आप अपने इंस्टाग्राम बायो में क्लिक करने योग्य लिंक डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक फैशन ब्लॉगर सोफी शोएट सहबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के लिए इस सुविधा का उपयोग करती है.

 

 

4. फिजिकल और डिजिटल उत्पाद बेचें।

 

पिछले कुछ वर्षों में, Instagram एक शक्तिशाली बिक्री मशीन में बदल गया है। चूंकि लोग उत्पादों को खोजने और खरीदने के लिए इस नेटवर्क का उपयोग करते हैं, इसलिए इंस्टाग्राम खरीदारी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इन-ऐप चेकआउट, शॉप बटन, उत्पाद टैग और खरीदारी योग्य स्टिकर जैसी व्यावसायिक खाता सुविधाओं को रोल आउट करता है।

जबकि ज़ारा और माइकल कोर्स जैसे बड़े ब्रांड शॉपक्लूज़ जैसे प्लेटफॉर्म के साथ ईकॉमर्स की बिक्री बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, यह प्लेटफ़ॉर्म आम लोगों के लिए भी एक आदर्श स्थान है जो कुछ बेचना चाहते हैं और उनका अपना ईकॉमर्स स्टोर नहीं है।

सिर्फ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से उत्पादों को ऑनलाइन बेचना कठिन है। आपको वेबसाइट लॉन्च करने और इंस्टाग्राम से ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म या वेबसाइट बनाने वाले का चयन करना चाहिए।

आप एक ड्रॉप-डाउनिंग व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, ताकि आपको अपने उत्पादों को शिप न करना पड़े या रिटर्न न संभालना पड़े।

एक अन्य विकल्प यह है कि अमेज़न पर कैसे बेचा जाए और इंस्टाग्राम पर अपने उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए।

किसी भी तरह से, आपको अपने Instagram खाते में अपनी सामग्री के लिंक जोड़ने की आवश्यकता है। और लिंक जोड़ने के लिए एक अच्छी जगह आपके इंस्टाग्राम बायो में है।

बस कार्रवाई के लिए एक कॉल लिखें और एक वेबसाइट लिंक शामिल करें ताकि इच्छुक अनुयायी आपके ऑफ़र के बारे में अधिक जान सकें।

और अगर आपने इंस्टाग्राम निर्माता के खाते में स्विच किया है, तो आप इन-ऐप भौतिक उत्पादों को बेचने के लिए खरीदारी करने योग्य पोस्ट बना सकते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेचते हैं, आपका संभावित ग्राहक शायद है। हालाँकि, अपने आला को खोजना और प्रतियोगिता को उन हैशटैग और खोजशब्दों को खोजकर देखना है जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं।

 

5. बिक्री के लिए Image/Video बनाएँ।

 

यह कोई रहस्य नहीं है कि इंस्टाग्राम एक दृश्य मंच है: लोग प्रतिदिन 100 मिलियन + फ़ोटो और वीडियो अपलोड करते हैं। हालाँकि, ब्रांडों के लिए भीड़ से बाहर खड़े होने के लिए अपने उत्पाद की अत्यधिक पेशेवर तस्वीरें अपलोड करना पर्याप्त नहीं है।

आधुनिक ग्राहक प्रामाणिकता की लालसा रखते हैं, इसलिए वे उपयोगकर्ता-जनित सामग्री पर पूरा ध्यान देते हैं।

वास्तव में, अधिकांश उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि यूजीसी अन्य मीडिया की तुलना में 35% अधिक यादगार है, इसलिए सभी आकार के व्यवसाय अपने ग्राहकों द्वारा बनाई गई सामग्री प्रकाशित करना चाहते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो यह आपके द्वारा बनाए गए फ़ोटो और वीडियो को बेचने का अवसर है।

जब यह यात्रा उद्योग की बात आती है, तो सभी आकारों की कंपनियां वास्तविक यात्रियों को नि: शुल्क आवास और भुगतान के बदले में ब्रांड की संपत्तियों पर रहने के दौरान अपने अनुभव दिखाने के लिए तस्वीरें लेने के लिए आमंत्रित करती हैं।

हालाँकि, मैं इस दृष्टिकोण की अनुशंसा नहीं करता, जब तक कि आपके पास बहुत बड़ा अनुसरण न हो। नकली प्रभाव से मुक्त रहने के लिए कहने पर होटल मालिकों के लिए अधिक कष्टप्रद कुछ नहीं है।

6. Social media marketing  सेवाएं प्रदान करें।

 

यह कोई रहस्य नहीं है कि इंस्टाग्राम की बिक्री की प्रबल संभावना है, इसलिए अधिक से अधिक ब्रांड इस प्लेटफॉर्म का उपयोग उत्पादों को बढ़ावा देने, लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और बिक्री बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं। बिजनेस इंस्टाग्राम के अनुसार, 25 मिलियन से अधिक व्यवसाय और 2 मिलियन विज्ञापनदाता प्लेटफ़ॉर्म पर हैं।

प्रतियोगिता बढ़ रही है, इसलिए यदि शोर के माध्यम से कटौती करना चाहते हैं, तो ब्रांडों को पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, सोशल मीडिया मार्केटिंग सेवाएं काफी मांग में हैं।

7. व्यवसायों के लिए कैप्शन लिखें।

 

जिन दिनों केवल बड़े ब्रांड ही इंस्टाग्राम मार्केटिंग कर सकते थे, वे हमसे बहुत पीछे हैं। आज, सभी आकार के ब्रांड अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इस मंच का उपयोग करना चाहते हैं, और 92% छोटे व्यवसाय सोशल मीडिया मार्केटिंग में अधिक समय और प्रयास करने की योजना बनाते हैं।

जबकि बड़े ब्रांडों में एक शानदार इन-हाउस कंटेंट क्रिएशन स्टाफ है, छोटे व्यवसाय के मालिक अक्सर सोशल मीडिया मार्केटिंग लागत को कम करने के लिए फ्रीलान्स प्रतिभा की तलाश करते हैं। इस प्रकार, वे अक्सर रचनात्मक विशेषज्ञों को ढूंढना चाहते हैं जो कम लागत पर अपने व्यवसायों के लिए कैप्शन लिखते हैं।

पूर्णकालिक नौकरी की पेशकश पाने के लिए, आपको यह साबित करना होगा कि आपका आवेदन भीड़ से अलग है, और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग लेखन पोर्टफोलियो को दिखाएं। साथ ही, आपको अपने इंस्टाग्राम पेज को रचनात्मक रूप से चलाने की आवश्यकता है ताकि इच्छुक नियोक्ता आपके द्वारा लिखे गए कैप्शन के उदाहरण देख सकें। जितने रचनात्मक और आकर्षक आपके कैप्शन हैं, उतने ही अधिक संभावित क्लाइंट आप हुक कर सकते हैं।

8. इंस्टाग्राम स्टोरीज मास्क और फिल्टर बनाएं।

 

2016 में वापस, जब इंस्टाग्राम ने स्नैपचैट की अल्पकालिक सामग्री को कॉपी किया और इंस्टाग्राम स्टोरीज़ को लॉन्च किया, तो कोई भी इस सामग्री प्रारूप की बढ़ती लोकप्रियता का अनुमान नहीं लगा सकता था।

आज, 500 मिलियन से अधिक लोग रोजाना इंस्टाग्राम स्टोरीज देखते हैं या बनाते हैं। चूंकि इस प्रकार की सामग्री सीमित समय के लिए उपलब्ध है, इसलिए लोग अत्यधिक व्यस्त हैं, और यह ब्रांडों को अपने लक्षित दर्शकों को हुक करने के अधिक अवसर प्रदान करता है।

क्या अधिक है, कंपनियां अपनी आला विशेषज्ञता साबित करने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज़ मास्क और फिल्टर बनाती हैं। जहां कुछ कंपनियों में इन-हाउस डिजाइनर होते हैं, जो अपने ब्रांड के लिए फ़िल्टर बनाते हैं, अन्य ब्रांड उन प्रतिभाओं के साथ सहयोग करना चाहते हैं जो इंस्टाग्राम मास्क और फिल्टर में विशेषज्ञ हैं।

और यदि आप रचनात्मकता में रुचि रखते हैं, तो आप इंस्टाग्राम पर एक आय स्ट्रीम बना सकते हैं क्योंकि स्पार्क एआर स्टूडियो सभी उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए एआर फिल्टर बनाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, ब्रेंड कर्डेनस अपने इंस्टाग्राम फिल्टर का उपयोग करने के लिए अपने इंस्टाग्राम का उपयोग करती है जो वह बनाती है:

9. फ्रीलांस ग्राहक खोजें।

 

इंस्टाग्राम सिर्फ आपके Puppy की क्यूट तस्वीरें पोस्ट करने का नहीं है। चूंकि हम 1 बिलियन सक्रिय इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को मील का पत्थर मान  रहे हैं, इसलिए यह नेटवर्किंग के लिए एक अद्भुत मंच बन गया है, खासकर रचनात्मक क्षेत्रों के लोगों के लिए।  आज, अधिक से अधिक पेशेवर इस मंच का उपयोग ऑनलाइन पोर्टफोलियो के रूप में करते हैं।

 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक जीवित के लिए क्या करते हैं, चाहे आप एक फिल्म निर्माता, भूत लेखक या सार्वजनिक वक्ता हों, आप क्लाइंट खोजने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं बेहतर तरीका है।

जब लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को काम करने के लिए समर्पित करते हैं  तो यह समझना आसान है कि वे नए क्लाइंट खोजने में दिलचस्पी ले सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने आगंतुकों को यह बताने के लिए हमेशा इंस्टाग्राम बायो का उपयोग कर सकते हैं कि आप गिग जॉब खोजने के लिए खुले हैं। यहाँ एक अच्छा उदाहरण है.

इसके अलावा, आप सक्रिय रह सकते हैं और अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं – बस एक इंस्टाग्राम अकाउंट खोजें जो आपके साथ काम करने में दिलचस्पी होनी चाहिए और उनके डीएम में स्लाइड करें।

 

सभी के लिए, सफलता की कुंजी आपके आला में विश्वसनीय बने रहना है, इसलिए इंस्टाग्राम पर अपने काम को प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है और अपने आगंतुकों को बताएं कि आप नए फ्रीलांस अवसरों के लिए खुले हैं।

 इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

 

सेलेब्रिटी इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वास्तव में, उच्चतम भुगतान वाले सोशल मीडिया प्रभावितों को $ 8,400 से $ 1.2 मिलियन प्रति पोस्ट करने के लिए कहीं भी मिलता है। जाहिर है, आपकी आय आपकी प्रतिष्ठा, आपके अनुसरण की संख्या और समय के साथ आपके इंस्टाग्राम को बढ़ने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है।

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति और सामाजिक खातों से अपनी अनुमानित आय की गणना करने के लिए, अपनी Engagement Ratio महत्वपूर्ण है। क्यों? Engaement से पता चलता है कि आपके दर्शक सक्रिय हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि मूल्य और लागत इस मीट्रिक पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।

जब तक उपयोगकर्ता कार्रवाई नहीं करते, तब तक दृश्य और क्लिक का कोई मतलब नहीं है।

सूत्र बहुत सरल है: प्रति पोस्ट पर लाइक और टिप्पणियों की संख्या को मिलाएं और इसे अनुयायियों की संख्या से विभाजित करें, फिर 100 से गुणा करें:

Engagement Ratio फॉर्मूला इंस्टाग्राम

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी Engagement Ratio  क्या है, सुधार के लिए हमेशा जगह है। मुख्य विचार यह है कि अपने आला को ढूंढें और अपनी सेवाओं को बढ़ावा दें ताकि आपकी आय भी बढ़ सके।

क्या मैं इंस्टाग्राम पर उत्पाद बेच सकता हूं?

हाँ, आप Shoppable Posts के साथ Instagram पर उत्पाद बेच सकते हैं। हालांकि, अपने बिक्री चैनलों को बढ़ाने के लिए Instagram के साथ एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यहां आरंभ करने के लिए चरण दिए गए हैं:

1. एक Instagram खाता बनाएं और इसे एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल में परिवर्तित करें।

2. सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सक्रिय उत्पाद सूची वाला फेसबुक पेज है।

3. सुनिश्चित करें कि आप भौतिक उत्पादों को बेच रहे हैं, क्योंकि सेवाओं की अनुमति नहीं है।

4. योग्य होने पर, आप अपने व्यक्तिगत पोस्ट में उत्पाद टैग जोड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उस फ़ोटो का चयन करें जिसे आप टैग करना चाहते हैं, फ़ोटो में उत्पाद पर टैप करें, अपने उत्पाद का नाम अपने काटा से दर्ज करें

5. बाहर तक पहुँचने और भुगतान प्रायोजन पिचिंग शुरू करो।

 

अंत में –

इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा व्यस्तता वाले सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, इसलिए अगर आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाना आसान है। प्रायोजित पोस्ट से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग सेवाओं तक, इंस्टाग्राम पर किसी के लिए भी पैसा कमाने के कई रचनात्मक तरीके हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं

अंतत: इंस्टाग्राम में समय और मेहनत लगाना एक बेहतरीन निवेश है जो समय के साथ बढ़ता है। और बैंडबाजे पर कूदने और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मुद्रीकृत करने में कभी देर नहीं होती।

 

इसे भी पढ़े :-बैंकिंग सिस्टम इन इंडिया 2020

6 thought on “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2020”
  1. https://solotechnology.info/

    The algorithms of life have realms for you which you cant even think of. Life plans everything so skillfully that you cant help but commend its mysterious nature. You cant even think how nature is going to pay you for your best efforts.

    Solotechnology, an all-rounder blog, is the blessing, a result we have for our undying efforts. When we started this website, it was just like any other website.

  2. very nice article and very helpfull for instagram earn money, thanks for sharing with us.

    Hostgator vs Godaddy Hosting:

    HostGator is simpler to navigate than GoDaddy, and it has a slightly better uptime of 99.99% compared to GoDaddy’s 99.97%. However, GoDaddy does offer more non-hosting features than HostGator, including free Microsoft Word subscription on the Basic Plan.

    Click Here More Details

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *