7 चीज़ें जो इंसान को अमीर बनाती हैं

7 चीज़ें जो इंसान को अमीर बनाती हैं – मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपको वो 7 तरीके बताने जा रहा हूं जिनकी मदद से कोई भी अमीर बन सकता है।

इस दुनिया में 7.5 अरब इंसान मौजूद हैं और उनमे से लगभग सभी अपनी ज़िन्दगी में अमीर होना चाहते हैं। सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता बल्कि इसके लिए कुछ ज़रूरी कदम उठाने पड़ते हैं।

ये कदम सभी अमीर लोगों में कॉमन होते हैं। अगर आप कभी किसी अमीर इंसान की दिनचर्या को उठाकर देंखेंगे तो पाएंगे कि ये 7 बातें सभी में होती हैं।

इन 7 बातों की वजह से ही वे अमीर कहलाते हैं। तो आईये ज़्यादा समय ख़राब ना करते हुए सीधे चलते हैं उन 7 बातों पर जिनकी मदद से कोई भी अमीर बन सकता है –

7 चीज़ें जो इंसान को अमीर बनाती हैं

 

1 – #रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट –

दुनिया भर में जितने भी अमीर लोग हैं उनमे से सबसे ज़्यादा इसी सेक्टर से आते हैं। रियल एस्टेट दो तरह के होते हैं एक रेजिडेंशियल या कहें आवासीय और एक कमर्शियल यानि की व्यावसायिक।

रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट एक विन विन सिचुएशन होती है। सच्चे इन्वेस्टर किसी रियल एस्टेट को खरीदकर उसे तुरंत नहीं बेचते बल्कि इंतज़ार करते हैं उसके दाम आसमान में छूने का, जब उस प्रॉपर्टी के दाम अपनी पीक पर होते हैं तब वे उन्हें बेच देते हैं।

बेचने से पहले वे उसे किराये पर दे देते हैं जिससे हर महीने उन्हें किराये के रूप में निष्क्रिय आमदनी भी होती रहती है। साथ ही रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने के कई लाभ दिए जाते हैं सरकारों की तरफ से और साथ रियल एस्टेट एकलौता ऐसा इन्वेस्टमेंट हैं जहाँ बिलकुल आसानी से लोन भी मिल जाते हैं।

अगर आप आज किसी बैंक में जाएं और कहें की एक कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपको लोन की ज़रूरत है तो वे आपको सीधे तौर पर मना कर देंगे मगर यदि आप एक मकान खरीदने के लिए उनसे लोन मांगने जायेंगे तो वे खुद आपको 4 बेहतर तरीके बता देंगे लोन दिलवाने के लिए।

ऐसा सिर्फ इसलिए क्योंकि रियल एस्टेट उनमे से एक चीज़ है जिनके दाम समय के साथ साथ बढ़ते रहते हैं जबकि अन्य चीज़ों में ये दर काफी काम होती है। रियल एस्टेट खरीदने पर आपको सरकरर की तरफ से टैक्स बेनिफिट भी मिलता है, तो हुई ना ये सबसे बेहतर इन्वेस्टमेंट?

2 – #शेयर खरीदना –

दुनिया भर के इन्वेस्टर अपनी कुछ कमाई का हिस्सा किसी कंपनी के शेयर खरीदने में ज़रुर लगते हैं। इसका मतलब ये नहीं है कि वे ऐसा ब्लाइंड खेलते हैं जबकि इसके बारे में वे पूरी जानकारी एकत्र करते हैं।

सबसे पहले वे टॉप की कुछ कम्पनिया चुनते हैं जो भविष्य में बेहतर करने वाली लग रही होती हैं उसके बाद उन कंपनियों की बैलेंस शीट चेक करते हैं

उनकी फाइनेंसियल स्टेटमेंट्स को बारीकी से कई बार चेक करने के बाद वे उनमे इन्वेस्टमेंट करते हैं वो भी लॉन्ग टर्म के लिए। शेयर मार्केट किंग कहे जाने वाले वारेन बफे इसके बेहतरीन उदाहरण हैं।

3 – #लइसेंसींग –

किसी एक प्रोडक्ट को बनाकर लगता वर्षों तक उससे प्रॉफिट लेते रहना। इसके लिए आपको एक ग्रेट आईडिया खोजने की ज़रूरत होती है फिर आप उसे एक एग्रीमेंट के तहत किसी बड़ी कंपनी को बेच सकते हैं, जहाँ से लगातार आपको निष्क्रिय आमदनी होती रहेगी।

मान लीजिये आपने एक बुक लिख दी और पब्लिशर के साथ एक समझौता हुआ कि उस बुक की जितनी भी कॉपी बिकेंगी उनमे से 10% आपको मिलेगा।

ये अलग भाषा में रॉयल्टी भी बोलते हैं। अमेज़ॉन पर रिच डैड पुअर डैड की जितनी भी किताबें बिकती हैं उनका एक निश्चित हिस्सा आज भी उस बुक के राइटर रोबर्ट कियोसाकी को जाता है जबकि इस बुक को उन्होंने 1997 ,में लिखा था। ये बुक दुनिया की बेस्ट सेलिंग बुक है।

4 -# इंडेक्स फण्ड –

इंडेक्स फण्ड में हमारे देश की निफ़्टी फिफ्टी कंपनियां आती हैं जिनकी बैलेंस शीट काफी मजबूत होती है। इन कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना हमेशा एक सिक्योर चांस होता है।

यदि आप ऐसा कुछ करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले निफ़्टी में रजिस्टर्ड टॉप फिफ्टी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं क्योंकि अधिकतर मामलो में इन कंपनियों की आर्थिक स्थिति औरों से बेहतर होती है। 15% तक का वार्षिक लाभ आपको बड़ी आसानी से यहाँ मिल सकता है।

 

इसे भी पढ़े :-Future Business Ideas 2020 in India

 

5 -# डिजिटल एसेट्स –

ये एक नए तरह का इन्वेस्टमेंट है। मिलेनियल्स से पहले की जनरेशन इससे वाकिफ नहीं होगी। मान लीजिये आपकी आवाज़ काफी बेहतर है तो आपने एक कविता रिकॉर्ड की और उसे यूट्यूब पर पोस्ट कर दिया।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि यूट्यूब पर जैसे जैसे आपके कंटेंट को देखने वालों की संख्या बढ़ती जाती है, वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती है। करीब 1 लाख व्यूज हों पर आपको 6 – 7 हज़ार रूपए की निष्क्रिय आमदनी हो जाती है और ये सिलसिला बढ़ता जाता है।

ठीक इसी तरह डिजिटल करेंसी भी मार्केट में आ चुकी है जैसे कि बिटकॉइन। आज से 4 महीने पहले जो बिटकॉइन कुछ हज़ार रुपये में मिल रहा था आज उसके दाम 7 लाख रुपये पार कर चुके हैं। अगर मैंने उस समय इस शक्ति को पहचान लिया होता तो शायद आज मैं और अमीर हो गया होता।

 

 

इसे भी पढ़े :-Warren Buffett Education >>दुनिया की सबसे बड़ी खबर

 

6 – #बांड्स –

किसी सरकारी या गैर सरकारी कंपनियों के बांड्स खरीदना हमेशा से एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट रहा है, एक तरह से ये किसी कंपनी के शेयर खरीदने की तरह ही है मगर यहाँ पर आपको गारन्टी मिलती है

कि यदि किसी परिस्थिति में कंपनी के शेयर गिर भी जाते हैं तो आपका पैसा सुरक्षित रहता है। इस इन्वेस्टमेंट में 15 % से 20 % तक का वार्षिक लाभ मिलता है। वर्तमान समय में बांड्स खरीदना एक बेहतर तरीका है अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षित रखने का।

7 – #बिजनेस –

अमीर होना है तो सबसे पहले नौकरी छोड़ो। एक नौकरी पेशा कभी अमीर नहीं बन सकता वो सिर्फ उतना कमा सकता है जितने में उसका और उसके परिवार का भरण पोषण चलता रहे।

अब यहाँ मैं किसी भ्रष्ट सरकारी नौकर की बात नहीं कर रहा। उसने वो पैसा नौकरी से नहीं किसी और ज़रिये से कमाया होता है जिससे वो अमीर दिखाई पड़ता है।

सच कहूं तो अमीर होने के लिए गलत काम करने की कोई ज़रूरत ही नहीं होती। इस दुनिया में अथाह पैसा घूम रहा है बस ज़रूरत है तो उसे आपकी ओर बहने लायक माहौल बनाने की।

इसके लिए एक बिजनेस खड़ा करना ही सबसे बड़ा हथियार होता है। दुनिया के सभी अमीर लोग बिजनेसमैन हैं, कोई नौकरी नहीं करता। बल्कि हजारों या कहें लाखों लोगों को नौकरी पर रखता है।

यहाँ एक थंब रूल होता है। ओपीएम और ओपीटी यानि दूसरों के पैसे और दूसरों के समय का बेहतरीन इस्तेमाल। जितना ज़्यादा और बेहतर तरीके से आप उधार ली गई रकम और दूसरों से अपना काम करवा सकते हैं, आप उतने ही अमीर होंगे ये एक तथ्य है।

 

इसे भी पढ़े :-Work from home business ideas in hindi 2020

तो दोस्तों ये रहीं कुछ 7 इन्वेस्टमेंट प्लान जिनकी मदद से आप रातों रात ना सही मगर कुछ दिनों में अमीरों की लिस्ट में शामिल ज़रुर हो जायेंगे। आशा करता हूं आपको मेरा ये 7 चीज़ें जो इंसान को अमीर बनाती हैं आर्टिकल पसंद आया होगा, कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बता सकते हैं।

धन्यवाद!

 

 

इसे भी पढ़े :-10 Business ideas in Hindi For Covid-19 Period

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *