How to Increase Business

How to Increase Business – मेरा नाम सौरभ है और आज मैं लेकर आया हूँ Top 5 Strong Techniques जिनको अपनाकर आप अपने Product या Services को तेजी से बेच सकते हैं।

दुनिया में ऐसी कोई चीज़ बनी ही नहीं जिसे बेचा ना जा सके। ज़रूरत होती है तो सिर्फ बेचने वाले इंसान की। और ऐसे इंसान यूँ ही नहीं मिलते, वे वक़्त के साथ परिपक्व होते रहते हैं। अगर आप भी अपने Product या Services की बिक्री को बढ़ाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक ज़रूर पढ़ें।

“मैं एक छोटा सा बिजनेस चला रहा हूं। आजकल कोरोना महामारी के कारण बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। कृपया सलाह दें कि क्या करें? Business कैसे बढ़ाएं ? How to Increase Business ?

How to Increase Business ?

खैर, यह एक ज्ञात तथ्य है कि हम बुरे दौर से गुजर रहे हैं। लगभग हर व्यवसाय नीचे जा रहा है। कई लोगों के लिए, यह अस्तित्व की समस्या है। यदि आप उसी नाव में हैं जहां आपका व्यवसाय कम है और आप अपना व्यवसाय और बिक्री बढ़ाना चाहते हैं। आप उपयुक्त स्थान पर हैं।

 

How to Increase Business -Top 5 Strong Techniques

 

इस पोस्ट में, मैं Top 5 Strong Techniques साझा करने जा रहा हूं। ये तकनीक अधिकांश सफल व्यवसायियों द्वारा सिद्ध और अपनाई जाती है। मुझे यकीन है कि यदि आप इन तकनीकों को अपनाते हैं तो आप अपने व्यवसाय में वापस उछाल पाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें:-How To Start Consulting Business in India

 

# 1 Customer को हीरो बनाओ –

पहली बिक्री तकनीक सरल है फिर भी बहुत प्रभावी है। इस तकनीक में, आपका Customer आपका हीरो है। यदि आप चाहते हैं कि आपका Customer आपसे खरीदे, तो उनकी कहानी को अपनी कहानी कहें। कहानी में सुनिश्चित करें कि आप एक Customer की समस्या को हल कर रहे हैं और उसे / उसके नायक बना रहे हैं।

उत्पाद बेचने से पहले कृपया ग्राहक के व्यवहार को समझें। ग्राहक एक उत्पाद नहीं खरीदता है जो कहानी में खुद को नायक के रूप में रखता है। वे एक उत्पाद खरीदते हैं जिसमें ग्राहक नायक होता है और उत्पाद द्वारा ग्राहक की समस्या हल हो रही है। दूसरे शब्द में, समाधान ग्राहक को लाभ दिखाते हैं।

आइए इसे व्यावहारिक उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करें। – आपने Whitehat Jr. का विज्ञापन देखा होगा। Whitehat Jr. KID के हर अभियान को एक आश्चर्यजनक तत्व के साथ एक नायक के रूप में पेश किया जाता है, जो किड आपके ऐप को छोटी उम्र में भी बना सकता है।

दूसरा उदाहरण एक बीमा एजेंट है।

यदि आप बीमा पॉलिसी बेचना चाहते हैं, तो बीमा पॉलिसी (उत्पाद) को नायक के रूप में प्रोजेक्ट न करें। अपने ग्राहक को एक नायक के रूप में रखें और उसे उसकी कहानी बताएं। कहानी में उत्पाद के लाभ को बताएं और यह ग्राहक की समस्या को कैसे बेच सकता है। यह एक समस्या के साथ हर फिल्म नायक संघर्ष में है और एक बुद्धिमान गुरु उस समस्या को समझता है और उसे हल करता है। इस मामले में, आपको अपने ग्राहक को यह दिखाने की ज़रूरत है कि कैसे बीमा पॉलिसी भविष्य में उनकी वित्तीय स्थितियों को बदल सकती है और वे बेहतर जीवन जी सकते हैं।

 

# 2 संबंध और विश्वास आधारित Sales Techniques-

दूसरी महत्वपूर्ण और सबसे शक्तिशाली बिक्री तकनीक संबंध और विश्वास-आधारित बिक्री तकनीक है। यह तकनीक कहती है कि उन्हें दोस्त बनाकर ग्राहक बनाता है। ग्राहक के साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास करें। रिश्ते और विश्वास हमेशा बिक्री को बढ़ाने में मदद करेंगे।

इसे व्यावहारिक उदाहरण से समझते हैं। जब भी मैं पास की दुकान पर जाता हूं तो दुकानदार मेरा नाम लेकर मेरा स्वागत करने की कोशिश करता है। वह मुझे महत्व देने की कोशिश करता है। यह मानवीय पहलुओं के साथ एक व्यक्तिगत संबंध बनाने जैसा है। यह बिक्री बढ़ाने के लिए एक ट्रस्ट स्थापित करना है। अधिक ट्रस्ट का अर्थ है अधिक बिक्री।

यह बहुत सरल है कि लोग उस व्यक्ति से उत्पाद खरीदते हैं जिस पर वे भरोसा करते हैं। दूसरा उदाहरण –

नाई की दुकान या सैलून हो सकता है। 99% मामलों में, हम एक ही नाई से मिलने जाते हैं। सरल कारण हो सकता है कि हम उन पर भरोसा करें। उन्हें हमारी पसंद पता है जैसे कि केश। हमें क्या पसंद है आदि।

यह ऐसा है जैसे कि रिश्ते में लेन-देन नहीं है। ग्राहक के साथ आपका संबंध व्यावसायिक संबंध के बजाय अधिक व्यक्तिगत होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे तो आप ग्राहक के साथ विश्वास स्थापित कर पाएंगे। अधिक लेनदेन पर अधिक भरोसा। कम भरोसा – हल्का फुल्का लेनदेन या कम लेनदेन।

 

इसे भी पढ़ें:-Future Business Ideas 2020 in India

 

# 3 Urgent Problem से शुरुआत करें –

तीसरी Sales Techniques ग्राहक की समस्या का समाधान नहीं करती है जो ग्राहक की तत्काल समस्या को हल करने का प्रयास करती है। यदि आप अच्छे ग्राहक ढूंढना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्ति को खोजने का प्रयास करें जो समस्याओं से घिरा हो। इस मॉडल को AIDA मॉडल के रूप में भी जाना जाता है। ध्यान, रुचि, इच्छा, कार्य।

Attention – ग्राहक की तत्काल समस्या का पता लगाएं और ग्राहक का ध्यान आकर्षित करें।
Interest – अपने उत्पाद में रुचि बनाएँ
Desire – लाभ दिखाओ और इच्छा उत्पन्न करो
Action – ग्राहक कार्रवाई करेगा और आपसे एक उत्पाद खरीदेगा।

इस तकनीक को समझने का एक अन्य तरीका एआरसी है।

A – ग्राहक की समस्या पूछें
R – बेचने के लिए उत्पाद समाधान की सिफारिश करें
C – सौदा बंद करें

 

# 4 Dream Selling –

Dream selling कई लोगों द्वारा अपनाई गई सबसे शक्तिशाली बिक्री तकनीक में से एक है। इस तकनीक में, आपको अपने उत्पाद को बेचने के लिए एक Dream को बेचने की जरूरत है। जैसा कि हम सभी को एक सपने की तरह जानते हैं और वे सपने पर पैसा खर्च करने के लिए तैयार होंगे।

उदाहरण के लिए, आपने बालों के तेल का एक विज्ञापन देखा होगा जहाँ वे कहते हैं – 10 दिन में लम्बे, घने और चमकदार बाल पाए जाते हैं। यह केवल सपने बेचने जैसा है। बालों के तेल के साथ 10 दिनों में इस तरह के बाल रखना असंभव है। इस तरह का एक और उदाहरण फेयरनेस क्रीम है जहाँ उन्होंने कहा – क्रीम जो दिलाये तुरंत गोरेपन का एहसास
आपने केबीसी का विज्ञापन तो देखा ही होगा। केबीसी विज्ञापन में वे दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए सपने दिखाते हैं।

इसलिए सपने को बेचना एक शक्तिशाली बिक्री तकनीक है जिसे व्यापार बढ़ाने की कोशिश की जा सकती है।

 

इसे भी पढ़ें:-Top 10 Zero Balance Savings Account

 

# 5 Premium या नमूना-आधारित बिक्री तकनीक –

अंतिम शक्तिशाली बिक्री तकनीक Premium या नमूना-आधारित बिक्री तकनीक है। इस तकनीक का वैकल्पिक नाम अनुभवात्मक दृष्टिकोण है। इस तकनीक में उत्पाद का अनुभव ग्राहक को दिया जाता है। यह फ्री डेमो, टेस्ट ड्राइव, सैंपल के संदर्भ में हो सकता है।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने इस तकनीक का इस्तेमाल Jio के लिए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए किया है। Jio मोबाइल सिम कार्ड को ग्राहक का विश्वास हासिल करने के लिए कुछ महीनों के लिए मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक मुफ्त कार्ड के रूप में दिया गया था। हाल ही में जब Jio Fiber लॉन्च हुआ है तो नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 1 महीने के लिए ट्रायल दिया गया है।

नया उदाहरण –

फेयर एंड लवली हो सकता है। फेयर एंड लवली का सैंपल पैक 15gm @ 20Rs बेचा जाता है। 25gm का एक सामान्य फेयर एंड लवली पैक 60 रुपये में बेचा जाता है। इसका मतलब यह है कि एक बार ग्राहक लाभ का अनुभव करने के बाद आप उत्पाद की कीमत बढ़ा सकते हैं और व्यवसाय बढ़ा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें:-Best Trading App in India in Hindi

मुझे उम्मीद है कि व्यावहारिक उदाहरणों के साथ ऊपर बताई गई How to Increase Business? – Top 5 Strong Techniques आपके व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी मदद करेगी।

यदि आप कोई अन्य How to Increase Business ideas  या Strong sales Techniques जानते हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा करें। कृपया मुझे बताएं कि आपको ऊपर से कौन सी तकनीक पसंद है।

 

इसे भी पढ़ें:-Bitcoin Kya hai in Hindi

 

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *