High Return Stocks

 High Return Stocks – जानिए स्टॉक मार्किट के वो कौनसे दो क्षेत्र जो आपको भारी रिटर्न दिला सकते हैं 

 

नमस्कार!

 

MoneySarthi के पेज पर आपका बहुत-बहुत स्वागत व अभिनन्दन है ।

 

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को स्नेह देने के लिए आपके तहे दिल से आभार है। आप सभी ने हमारे हर लेख को प्रेमपूर्वक से पढ़ा है जिसके लिया हम आपका आभार व्यक्त करते हैं।

आज हम आपके साथ stock market में निवेश करने वाले उन दो क्षेत्रों से जानकारी साझा करेंगे जिससे आपको सभी तथ्यों को समझ कर निवेश करने में आसानी होगी और एक ढृढ़ रणनीति तैयार करने में भी बहुत मदद मिलेगी। 

 

यह तो आपको मालूम ही होगा कि स्टॉक बाज़ार (Stock Market) कीमतों को निर्धारित करता है। सूचकांक (Indices) बाजार में स्टॉक एक्सचेंजों की कीमतों को मापते हैं।

निवेशक शेयरों पर नजर बनाए रखते हैं और लंबी अवधि के प्रतिफल में वृद्धि करते हैं। स्टॉक एक्सचेंज में, बाजार के कुछ डिवीजन नियमित रूप से निवेशकों के लिए भाग्य बनाने का उत्कृष्ट काम करते हैं।

जोखिम को मुनाफे में बदलने के लिए एक निवेशक को एक बुद्धिमत्ता पूर्ण फैसले लेने की आवश्यकता होती है। 

 

स्टॉक एक्सचेंज यह प्रदर्शित करने के लिए क्षेत्रीय सूचकांक (sectoral indices) दर्शाते हैं ताकि यह पता चल सके कि कोई विशेष क्षेत्र कैसे कार्य कर रहा है अथवा उसमें क्या उतार चढ़ाव हो रहे हैं।

एक सप्ताह, महीने, तीन महीने, या साल-दर-साल जैसे विभिन्न समय परिधि में क्षेत्रीय सूचकांकों को देखने से यह आकलन करने में मदद मिलती है कि कौन सा बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और अन्य खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। 

आपको ऐसे ही उम्दा प्रदर्शन कर रहे क्षेत्रों की जांच करनी चाहिए जो उड़ान भरते हैं और वांछित उच्च रिटर्न की पेशकश कर सकते हैं।  इसके लिए आपको High Return Stocks की  जानकारी होना आवश्यक है।

आपको यह पता होना चाहिए कि आपूर्ति और मांग का विषय क्या है। आपको इसे बारीकी से देखना होगा, शीर्ष उद्योग समूहों में प्रमुख शेयरों पर ध्यान केंद्रित करना होगा और इसके अलावा शक्तिशाली संस्थागत समर्थन वाले शेयरों का लक्ष्य रखना होगा। 

 

High Return Stocks – कैसे करें निवेश 

 
अगर आप स्टॉक मार्किट में निवेश करना चाहते तो आपको यह मालूम होना चाहिए एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) पर हजारों स्टॉक ट्रेडिंग कर रहे हैं।

लेकिन किसी भी निवेशक को व्यापक लाभ प्राप्त करने के लिए हमेशा उत्कृष्ट स्टॉक खोजने की जरूरत होती है।

आपको तीन महीने व वार्षिक आय में कम से कम 25% की वृद्धि वाले अप-टू-डेट शेयरों में निवेश करना चाहिए। आपको ऐसी कंपनियों की तलाश करनी होगी जिनके पास अद्वितीय, गेम-चेंजिंग उत्पाद और सेवाएं हों।

इसके अलावा, अभी तक लाभ न कमाने वाली कंपनियों, अक्सर नए आईपीओ का विश्लेषण करें, जो जबरदस्त आय में वृद्धि कर रहे हैं। 

 

 

सकारात्मक आय में वृद्धि दर्शाने वाली कंपनियों में वित्तीय और परिचालन स्थिरता होती है। आप कमाई बढ़ाने के लिए ऐसी कंपनियों द्वारा उपयोग किए जा रहे कदमों पर भी शोध कर सकते हैं और उसके अनुसार अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं।

हम आपको यह बताना चाहते हैं कि बिक्री बढ़ाने, नए ग्राहकों को आकर्षित करने और नए उत्पादों को विकसित करने के लिए सिद्ध रणनीति वाली एक कंपनी निवेश करने लायक हो सकती है।

मार्केट में एक उचित लाभ पाने के लिए, समान आकार या बाजार पूंजीकरण के प्रतिस्पर्धियों को लाइन अप करें और अपने मुनाफे व स्टॉक प्रदर्शन ,High Return Stocks की समीक्षा  समय समय पर करें। 

 

निवेश करने योग्य क्षेत्र 

 
चलिए अब आपको बताते हैं कि निवेश करने का सही तरीका क्या है और आपको किन क्षेत्रों में निवेश करना चाहिए। 

कोविड महामारी के कारण हमारे देश की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान हुआ है, लेकिन इस लंबे अंतराल के बाद बाजार लगातार नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं।

अधिकांश क्षेत्र कोविड -19 व्यवधान से प्रतिकूल रूप से प्रभावित थे किंतु अधिकांश ने मजबूत वापसी की है। कई समय-सीमाओं का विश्लेषण करके, आप सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों को चुन सकते हैं जो न केवल अभी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि लंबी अवधि में उछाल भी दिखा रहे हैं। 

निवेश करने योग्य क्षेत्र जैसे आईटी (IT), फार्मा (pharma), एफएमसीजी (FMCG) और वित्तीय सेवायें (financial services) जैसे क्षेत्र दीर्घकालिक मूल्य और धन उत्पादक साबित हुए हैं।

आप इन सेवाओं में निवेश कर सकते हैं किन्तु इसके लिए आपको एक ऐसे पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहिए जो ऐसी निवेश रणनीतियों के साथ संरेखित हो। 

 

 

  • फार्मास्युटिकल का क्षेत्र (Pharma Sector)

 

भारतीय फार्मास्युटिकल (pharmaceutical) उद्योग 2023 तक 33.18 बिलियन डॉलर का होने का अनुमान है, और यह दुनिया में नौवें स्थान पर होगा।

बता दें कि दवा उद्योग COVID-19 के समय में सबसे कम प्रभावित होने वाला क्षेत्र है, और महत्वपूर्ण फार्मास्यूटिकल्स की उच्च मांग से कंपनियों को फलने-फूलने में मदद मिल रही है।

यह समय इस क्षेत्र में निवेश करने का सही समय हो सकता है। निवेशक अपनी कमाई के संबंध में स्टॉक का बाजार मूल्य निर्धारित करते हैं। यह क्षेत्र अलग-अलग समय सीमा में समग्र राजस्व वृद्धि दर्शाता है। 

अस्थिरता के बावजूद फार्मा कंपनियां निवेशकों को लंबी अवधि के राजस्व की पेशकश करती हैं। लगातार बढ़ते उद्योग का आकार और स्वास्थ्य सेवा जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन रहा है।

इसके अलावा, एक विकसित उद्योग होने के नाते, नवाचार, वैज्ञानिक सफलता और तकनीकी प्रगति कई फार्मा कंपनियों के लिए घातीय वृद्धि लाती है।

केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने स्वास्थ्य देखभाल खर्च में भारी वृद्धि की है। भारतीय फार्मा कंपनियों ने घरेलू और वैश्विक स्तर पर जेनेरिक दवाओं के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई है। इन सभी कारणों को देखते हुए आप इन क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। 

 

इसलिए करें निवेश –

 
फार्मा बाजार (Pharma market) , High Return Stocks,सूचकांकों में असाधारण रूप से प्रदर्शन करता है और इस क्षेत्र के अंतर्गत लंबी अवधि के रिटर्न प्राप्त करने के लिए अधिकतम संभावनाएं अधिक होती हैं।

यदि हम मूल्यांकन करें तो, किसी भी फार्मा (Pharma) और हेल्थकेयर (healthcare) व्यवसाय ने किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में दोगुनी वृद्धि दर दी।

यह स्थिर मुनाफे को जोड़ता है जो स्थिर लाभांश को बढ़ावा देता है, जैसा कि कुछ प्रमुख फार्मा शेयरों से पता चलता है।

वैश्विक नुस्खे दवा (global prescription drug) बनाने वाली बड़ी कंपनियां, किसी भी आर्थिक माहौल या स्थिति में स्टॉक मार्किट के क्षेत्र में स्थिरता का एक उपाय है क्योंकि मरीज़ विवेकाधीन खर्च करते है और उनकी दवाइयां इलाज खत्म होने चलती रहती हैं। 

 

हम आपके लिए स्टॉक मार्किट में निवेश करके मुनाफा कमाने वाली फार्मा कंपनियों की लिस्ट तैयार की है जो इस प्रकार है : –

Company NameLast PriceChange% ChangeNet Profit

(Rs. cr)

Aurobindo Pharm697.357.21.043,112.91
Cipla909.152.650.292,468.28
Dr Reddys Labs4,800.55130.52.792,186.40
Sun Pharma811.7517.352.182,139.70
Divis Labs5,225.6572.11.41,954.72
Alkem Lab3,763.35154.94.291,685.08

 

 

आईटी सेक्टर स्टॉक (IT Sector High Return Stocks): 

 
इस अनिश्चित समय के बीच, जब कंपनियों को अपने राजस्व को बनाए रखने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है वहीं आईटी (IT) क्षेत्र ने निवेशकों को अपनी दो अंकों वाली श्रेणी की वृद्धि से प्रभावित किया है।

आपको शायद ही यह पता होगा कि आईटी शेयरों को अक्सर बाजार में मौजूद किसी अन्य श्रेणी की तुलना में अधिक प्रीमियम मिलता है और यह औसत से अधिक विकास दर के कारण होता है जो ये कंपनियां पोस्ट करती हैं।

इस समय पूरे आईटी (IT) उद्योग को अपने राजस्व में 12-14% की वृद्धि देखने की उम्मीद है। आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी कि आईटी सेक्टर के शेयरों में निवेश किए गए पैसे पर बेहतर रिटर्न मिलता है और अन्य क्षेत्रों के शेयरों से तुलना करने पर कीमतों के रुझान की भी आसानी से उम्मीद की जा सकती है। 

 

व्यापारी यह भी देख सकते हैं कि जब बीएसई (BSE) सेंसेक्स के साथ थोड़ा तेजी का रुझान होता है, तो बीएसई आईटी (BSE IT) में बहुत अधिक गिरावट देखी जाएगी।

यह आईटी शेयरों के लिए निवेशकों की प्राथमिकता को बताता है और यह मुख्य रूप से उन बाजारों के लिए सही है जो अत्यधिक अस्थिर और उतार-चढ़ाव वाले हैं।

कई आईटी कंपनियां हैं जो राजस्व के संबंध में अपने विकास लक्ष्यों को पूरा करने के बारे में काफी आश्वस्त हैं। एक दशक के भीतर ऐसी कई कंपनियां थीं जिन्होंने भारत में अरबों डॉलर के आईटी उद्योग की मजबूत नींव रखी और यह प्रवृत्ति अभी भी जारी है।

कुछ सॉफ्टवेयर कंपनियों के शेयरों ने बहुत कम समय में कई गुना वृद्धि करके रिटर्न अर्जित करने के व्यापारियों के सपने को पूरा किया है। आप भी ऐसे ही किसी आईटी के क्षेत्र में निवेश की योजना बना सकते हैं।  

 

इसलिए करें निवेश 

 

महामारी ने डिजिटल और क्लाउड प्रौद्योगिकियों को अपनाने को प्रेरित किया। विशेषज्ञों का मानना है कि यह प्रवृत्ति अगले पांच वर्षों या आने वाली कई वर्षों तक जारी रहने की संभावना है। विकास दर पूर्व-कोविड विकास स्तरों से बेहतर होने की संभावना है।

साथ ही, कॉरपोरेट्स का वैश्विक आईटी (IT)बजट बढ़ रहा है जो भारतीय आईटी कंपनियों के विकास का एक प्रमुख संकेतक है।

नीचे दी गयी (IT) कंपनियों की लिस्ट को ध्यान से देखें और समझने की कोशिश करें की यह क्षेत्र कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां किस तरह मुनाफा कमा रही हैं। 

NameNSEBSERankCMP Rs.Mar Cap Rs.Cr.
TCSTCS5325404.5₹ 3,143.8₹ 11,62,889.3
InfosysINFY5002094₹ 1,385.7₹ 5,90,444.0
WiproWIPRO5076854₹ 541.2₹ 2,96,535.6
HCL TechnologiesHCLTECH5322814₹ 936.6₹ 2,54,148.3
Tech MahindraTECHM5327554₹ 1,019.2₹ 98,723.6

तो यह थी Current High Return Stocks के उन दो क्षेत्रों से जुड़ी जानकारी जो आपके द्वारा खरीदे गए शेयर से आपको भारी मुनाफा दिला सकते हैं। 

आशा करता हूँ आपको  High Return Stocks पसंद आयी होगी और आपको इससे मदद मिलेगी।  यदि आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आयी और आपको लगता है की यह जानकारी आपके अपनों  के काम आ सकती है तो शेयर करें। 

हमारे फेसबुक पेज moneysarthi को लाइक करना न भूलें ताकि आप इस तरह की जानकारी का लाभ प्राप्त कर सकें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *