Future Business Ideas 2020 in India

मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ Future Business Ideas 2020 in India जो भविष्य में सफल होने जा रहे हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पूरा विश्व कोरोना महामारी से गुज़र रहा है। नई नौकरी का ना आना और पुरानी नौकरियों का चले जाना अब एक आम बात हो गई है। दुनिया के टॉप के अर्थशास्त्री ऐसा अनुमान लगा रहे हैं कि ये एक ग्रेट डिप्रेशन की स्थिति हो गई है।

लेकिन, हम आशा करते हैं कि कोरोना के इस दौर के बाद स्थिति सुधरेगी और नए रोज़गार के अवसर पैदा होंगे। आपको उत्सुक होना चाहिए। नए अवसरों और भविष्य के व्यवसाय के रुझान के बारे में जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए।

आपकी सहायता के लिए, मैंने Future Business Ideas 2020 in India को शॉर्टलिस्ट किया है। इन व्यावसायिक विचारों को आधारित कमाई की क्षमता, लोकप्रियता के बढ़ते उपयोग और जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव के बारे में बताया गया है।

Future Business Ideas 2020 in India

 

21 Future Business Ideas

 

# 1 – Fitness Technology –

फिटनेस टेक्नोलॉजी सबसे आशाजनक और सदाबहार भविष्य का व्यवसाय है। फिटनेस तकनीक का बाजार तेज़ी से बढ़ रहा है। अधिक से अधिक लोग फिटनेस पर नज़र रखने के लिए फिटनेस गैजेट्स और ऍप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

फिटनेस टेक्नोलॉजी हर दिन आगे बढ़ रही है यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं जहाँ भविष्य में अपार संभावनाएं हैं : –

 

* बिल्ड -इन सेंसर और हार्ट रेट मॉनिटर के साथ फिटनेस ट्रैक्स।

* गतिविधयों सहित वजन में कमी नज़र रखने के लिए स्मार्ट स्केल।

* स्मार्ट जिम उपकरण।

* नींद में सुधार के लिए ऍप और डिवाइस।

* स्वास्थ्य मापदंडों की निगरानी और रिकॉर्डिंग के लिए कनेक्टेड डिवाइस

 

फिटनेस तकनीक में कई आगामी उत्पाद हैं। आप या तो फिटनेस तकनीक उत्पादों का व्यापार शुरू कर सकते हैं या अपने अद्वितीय उत्पाद विकसित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-आख़िर अमीर और अमीर क्यों होते जा रहे हैं ?

# 2 Robotics & Automation –

रोबोटिक्स और ऑटोमेशन भविष्य के लिए अगली बड़ी चीज है। जनशक्ति का काम करने के लिए रेडीमेड मशीन को प्रोग्राम किया जाएगा। रोबोट हमारे जीवन का हिस्सा बन जाएंगे।

कई देशों में, पहले से ही काम के एक सेट को करने के लिए रोबोट को अपनाया जा रहा है। एलेक्सा बॉट एक ऐसा उदाहरण है जो व्यक्तिगत सहायता के रूप में कुछ सीखता और करता है।

एक बार रोबोटिक्स ऑटोमेशन पूरे ज़ोरों पर शुरू हो जाए तो लोग अपनी नौकरी खो सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर, यह उद्यमियों के लिए एक बहुत अच्छा व्यापारअवसर पैदा करेगा। व्यापार के अंतहीन अवसर हैं।

उनमें से कुछ हैं –

* सफाई, निर्माण, मनोरंजन में रोबोट

* रोबोट की मरम्मत और रखरखाव

 

# 3 3D Photography & Videos –

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में 360 डिग्री एक आगामी व्यवसाय है। यह बहुत अधिक संभावनाओं वाला एक अस्पष्टीकृत क्षेत्र है। 360 डिग्री फोटो वीडियो एक विशेष कैमरा द्वारा कई लेंसों के साथ या कई कैमरों के साथ लिया जाता है।

360 डिग्री फ़ोटो और वीडियो बहुत उपयोगी हैं क्योंकि यह सभी ऑब्जेक्ट विवरणों के साथ जगह का एक पूरा दृश्य देता है। व्यवसाय में इसके कई अनुप्रयोग हैं।

आप इसका उपयोग इवेंट प्लानिंग, रियल एस्टेट, लैंडस्केप डिजाइनिंग, गेमिंग और मनोरंजन के लिए कर सकते हैं। इस क्षेत्र के अंतर्गत व्यापार के कुछ उदाहरण होंगे –

* विशेष कैमरा और वीडियो उपकरण बेचना

* 360 डिग्री फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी

* कैमरों और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव

* डिजिटल इमेज मिक्सिंग और वीडियो मेकिंग

 

इसे भी पढ़ें:-How To Achieve Success After Failures in Hindi

#4 Micro Mobility –

माइक्रो मोबिलिटी हम में से कई लोगों के लिए एक नया शब्द है। माइक्रो मोबिलिटी का अर्थ है कम्यूटेशन के लिए कम गति पर चलने वाले हल्के वाहनों का उपयोग। जैसा कि हम जानते हैं कि हम ट्रैफ़िक के कारण बहुत सारे मुद्दों का सामना कर रहे हैं।

बढ़ते ट्रैफिक का एक उपाय है माइक्रो मोबिलिटी। माइक्रो-मोबिलिटी ईबिक्स में, इलेक्ट्रिकल स्कूटर, स्केटबोर्ड, इलेक्ट्रिकल पेडल साइकिल का उपयोग किया जाता है।

यह शहरी परिवहन के लिए एक भविष्य है। माइक्रो मोबिलिटी से जुड़े व्यवसाय के अवसर नीचे दिए गए हैं।

* माइक्रो मोबिलिटी रेंटल बिजनेस

* माइक्रो मोबिलिटी वाहन विकास और बिक्री

* माइक्रो मोबिलिटी वाहन साझा करने के लिए ऐप और मंच विकास

* माइक्रो मोबिलिटी वाहन का जीपीएस आधारित ट्रैकिंग

 

# 5 Space Tourism –

स्पेस टूरिज्म भविष्य के सबसे अच्छे बिजनेस आइडिया में से एक है। स्पेस टूरिज्म का मतलब है मनोरंजक उद्देश्यों के लिए मानव अंतरिक्ष यात्रा।

संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में पर्यटन पहले ही शुरू हो चुका है। इसके लिए सीमित पर्यटकों को ही अनुमति दी जाती है। इस व्यवसाय के लिए बहुत सी तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

अंतरिक्ष पर्यटन में व्यवसाय के अवसर हैं –

* स्पेस शटल का विनिर्माण

* अंतरिक्ष उपकरणों से संबंधित ईंधन की बिक्री और विनिर्माण

* जोखिम मूल्यांकन बीमा संबंधी कार्य

#6 Electric Cars –

इलेक्ट्रिकल कार एक वास्तविकता बनने वाली है। यह कई के लिए नए व्यापार विकल्प खोलेगा। यह उम्मीद की जाती है कि एक इलेक्ट्रिक कार भविष्य का एक डिफ़ॉल्ट वाहन बन जाएगा।

मुख्य कारण दीर्घायु और पर्यावरणीय स्थिरता हैं। एक बार इलेक्ट्रिकल कार लॉन्च होने के बाद हमारे पास व्यापार के कई नए Future Business Ideas 2020 in India  अवसर होंगे। कुछ उदाहरण हैं –

* इलेक्ट्रिकल कार सेवा गैरेज

* स्पेयर पार्ट्स विनिर्माण

* बैटरी स्वैप और स्क्रैपिंग

इसे भी पढ़ें:-7 चीज़ें जो इंसान को अमीर बनाती हैं ।

#7 Car Charging Station –

मुझे विश्वास है कि भविष्य में एक इलेक्ट्रिक कार डिफ़ॉल्ट वाहन होगी। एक बार इलेक्ट्रिकल कार लॉन्च होने के बाद उसे कार चार्जिंग स्टेशन की आवश्यकता होती है।

एक चार्जिंग स्टेशन एक ऐसी जगह है जहां एक इलेक्ट्रिक कार की बैटरी चार्ज की जा सकती है। एक चार्जिंग स्टेशन की कमी एक समस्या पैदा करेगी। भविष्य में, हम एक पेट्रोल पंप और गैस स्टेशन के बजाय एक चार्जिंग स्टेशन देखेंगे।

चार्जिंग स्टेशन व्यवसाय शुरू करना एक बहुत अच्छा व्यवसाय विकल्प है। आप सीमित शहरों में कार चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर सकते हैं और धीरे-धीरे विस्तार कर सकते हैं।

 

#8 Cyber Security –

साइबर सुरक्षा सदाबहार क्षेत्र है। साइबर सिक्योरिटी को सूचना सुरक्षा के रूप में भी जाना जाता है। यह हैकिंग और दुर्भावनापूर्ण वायरस से कंप्यूटर, सर्वर, नेटवर्क और निजी उपकरणों को सुरक्षित करने का अभ्यास है।

दुर्भावनापूर्ण हमलों की स्थापना की प्रक्रिया बढ़ रही है और बढ़ते हमलों का सामना करने के लिए सुरक्षा बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है। साइबरसिटी क्षेत्र में कुछ नए व्यवसाय विचार हैं

* सूचना सुरक्षा सलाहकार

* सुरक्षा इन्फ्रास्ट्रक्चर की तैनाती और रखरखाव

* आईटी सुरक्षा समाधान डिजाइन

 

#9 Home Automation IOT –

होम ऑटोमेशन भविष्य है। सभी घर इंटरनेट से जुड़े होंगे और सभी घरेलू उपकरणों को भविष्य में रिमोट से संचालित किया जाएगा। इसके लिए IoT इनेबल के साथ घरेलू उपकरणों के रूपांतरण की आवश्यकता होती है।

इसमें एक ही स्थान पर सभी उपकरणों के एकीकरण और प्रोग्रामिंग की भी आवश्यकता होती है। होम ऑटोमेशन क्षेत्र में व्यवसाय के विचार हैं –

* IoT में पारंपरिक उपकरणों को परिवर्तित करने से उपकरण सक्षम होते हैं

* पूरा होम ऑटोमेशन समाधान बेचना

* गृह स्वचालन IoT उपकरणों की मरम्मत रखरखाव

 

#10 Solar Energy –

सौर ऊर्जा एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है। सौर ऊर्जा उत्पादन तकनीक आगे बढ़ रही है और बेहतर हो रही है। टैक्स ब्रेक और पैसे की बचत के कारण सौर ऊर्जा हर किसी की पसंद बन रही है। एक बार सोलर पैनल सेटअप हो जाने के बाद आपको बिजली के बिल की चिंता नहीं करनी चाहिए।

होम सोलर एनर्जी सेटअप के तहत आपको व्यक्तियों को घर में सोलर पैनल बेचने और स्थापित करने की आवश्यकता होती है। एक बार सेटअप पूरा हो जाने पर आप एएमसी अनुबंध ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-Work from home business ideas in hindi 2020

#11 Virtual Medical Appointment –

वर्चुअल मेडिकल अप्वाइंटमेंट भविष्य का अगला बिजनेस आइडिया है। COVID-19 के कारण लोग डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं कर रहे हैं। यह एक नए व्यापार विकल्प आभासी चिकित्सा नियुक्ति को जन्म देता है।

 

#12 Cryo bank or Stem Cell Bank –

क्रायोबैंक और स्टेम सेल बैंक सदाबहार और आगामी व्यवसाय है। क्रायोबैंक और स्टेम सेल भविष्य में उपयोग के लिए मानव ऊतक एकत्र करता है। इसमें डोनर स्पर्म, अंडे, गर्भनाल आदि शामिल हैं।

क्रायोबैंक और स्टेम सेल शुरू करना एक महंगा मामला है। यदि आपके पास योग्यता और पैसा है तो आपको क्रायोबैंक शुरू करना चाहिए। यह एक आशाजनक Future Business Ideas 2020 in India व्यावसायिक विकल्प है।

 

#13 Virtual Call Center –

वर्चुअल कॉल सेंटर भविष्य के व्यावसायिक विचारों की सूची में है। फिजिकल कॉल सेंटर स्थापित करने के लिए दिन बीत गए। एक वर्चुअल कॉल सेंटर एक कॉल सेंटर है जहां भौगोलिक रूप से एक ही संगठन के रूप में टीमवर्क को फैलाया जाता है।

यह एक बहुत अच्छी व्यवस्था है जहां लागत को बचाया जा सकता है। यह व्यवसाय होम से शुरू किया जा सकता है। हालांकि, आपको समय और संसाधन प्रबंधन का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

 

#14 Wearable –

एक पहनने योग्य एक अगली तकनीक है। लोगों ने एक वियरेबल्स का उपयोग करना शुरू कर दिया है। कई लोगों के लिए, यह एक स्टेटस का प्रतीक बन गया है। वीयरबल्स के पास विभिन्न अनुप्रयोग हैं और यह उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य डेटा को एकत्र कर सकता है जिसमें हृदय गति, कैलोरी बर्न, रक्तचाप, व्यायाम करने में लगने वाला समय आदि शामिल हैं।

विकास के अंतर्गत कई अन्य अनुप्रयोग हैं जिनमें रक्त में अल्कोहल की मात्रा को मापना, बीमारी की निगरानी करना, स्वास्थ्य जोखिम मूल्यांकन, मूड का पूर्वानुमान लगाना शामिल हैं।

परिवर्तन, तनाव का स्तर आदि पहनने योग्य कुछ आगामी व्यापार विचार हैं –

* वेयरेबल सेलिंग

* अद्वितीय अनुप्रयोग के साथ नए वेयरेबल विकसित करना

* वेअरबेल की मरम्मत

#15 Chatbot –

Chatbot कंप्यूटर प्रोग्राम होते हैं जो उपयोगकर्ता के साथ बातचीत या वॉयस कमांड के माध्यम से वार्तालाप का अनुकरण करते हैं। चैटबोट्स का उपयोग ग्राहक सहायता, लीड पीढ़ी के साथ-साथ समस्या समाधान के लिए किया जाता है।

चैटबॉट्स का उपयोग बढ़ रहा है। लोग एक मानव के बजाय एक आवेदन के साथ बात करना पसंद करते हैं। यह समय बचाता है और व्यवसाय में मूल्य जोड़ता है।

यदि आपके पास तकनीकी विशेषज्ञता है तो आप अनुकूलित चैटबॉट विकसित कर सकते हैं और इसे बाजार में बेच सकते हैं।

 

#16 VR Technology –

वीआर का अर्थ है आभासी वास्तविकता। वर्चुअल रियलिटी एक कंप्यूटर तकनीक है जो एक नकली वातावरण उत्पन्न करती है। इसका उपयोग स्क्रीन पर आभासी अनुभव प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

यह 3 डी अनुभव देता है। वीआर को विभिन्न उद्योगों जैसे चिकित्सा, रियल एस्टेट, रक्षा, विनिर्माण इत्यादि में लागू किया जा सकता है। इस क्षेत्र में सुझाए गए व्यवसाय वीआर के लिए वीआर उपकरण और डिजाइनिंग सिस्टम की बिक्री करेंगे।

 

#17 AI in Leader Generation –

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक भविष्य की तकनीक है। आप विभिन्न औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर सकते हैं।

बहुत अच्छे व्यवसाय विकल्पों में से एक एआई का उपयोग लीड पीढ़ी है। उपभोक्ता व्यवहार को समझने और भविष्यवाणी करने के लिए आप लीड जनरेशन का उपयोग कर सकते हैं।

आप AI का उपयोग करके अधिक लीड को बिक्री में परिवर्तित कर सकते हैं। एआई का उपयोग ग्राहक पाइपलाइन के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है।

 

#18 Biofuel Production –

बायोफ्यूल भविष्य का उत्पाद है। बायोफ्यूल रासायनिक प्रतिक्रियाओं का उपयोग करके बायोमास का उत्पादन किया जाता है। बायोफ्यूल टिकाऊ ईंधन है।

बायोफ्यूल का उपयोग वाहन में जैव-डीजल के साथ-साथ औद्योगिक अनुप्रयोगों के रूप में किया जा सकता है। बायोफ्यूल उत्पादन एक आशाजनक व्यावसायिक विकल्प है। यदि आपके पास विशेषज्ञता है तो आप एक जैव ईंधन उत्पादन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-10 Business ideas in Hindi For Covid-19 Period

#19 Verticle Farming –

वर्टिकल फार्मिंग Future Business Ideas 2020 in India के व्यवसाय की सूची में है। यह एक सदाबहार व्यवसाय है। जगह की कमी और आबादी में वृद्धि के कारण, अधिक फसलों का उत्पादन करना आवश्यक हो जाता है।

ऊर्ध्वाधर खेती उसी को संबोधित करने के तरीकों में से एक है। एक सपाट सतह पर फसल उगाने के बजाय, किसान इसे एक ऊर्ध्वाधर सतह पर उगा सकते हैं। कई शहरों ने इस तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

इसके अतिरिक्त, ऊर्ध्वाधर बागवानी भी एक अन्य संबंधित क्षेत्र है जिसमें बहुत अधिक संभावनाएं हैं।

 

#20 Food Vending –

फूड वेंडिंग मशीन का उपयोग कार्ड की स्वाइपिंग या इनपुटिंग मनी के आधार पर भोजन के स्वचालित वितरण के लिए किया जाता है। भोजन स्नैक्स, पेय पदार्थ, चिप्स आदि हो सकते हैं।

पश्चिमी देशों में यह अवधारणा बहुत आम है। हालांकि, यह कई देशों में प्रारंभिक स्तर पर है। एक खाद्य वेंडिंग व्यवसाय में आपको खाद्य वेंडिंग मशीनों का निर्माण या बिक्री करने की आवश्यकता होती है।

 

#21 Online Gaming –

ऑनलाइन गेमिंग सबसे आशाजनक है और Future Business Ideas 2020 in India के सबसे अच्छे व्यापारिक विचारों के बीच है। लोग ऑनलाइन गेमिंग के दीवाने हैं। अनुमान के अनुसार ऑनलाइन गेमिंग उद्योग हर साल @ 24% बढ़ रहा है। दुनिया भर में 38% से अधिक ऑनलाइन गेमर हैं और हर दिन ऑनलाइन गेमर की गिनती बढ़ रही है।

ऑनलाइन गेमिंग व्यवसाय आकर्षक व्यवसाय विकल्प में से एक है। आप ऑनलाइन गेमिंग के माध्यम से बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप अपना खुद का गेम बना सकते हैं।

 

Conclusion –

Future Business Ideas 2020 in India के सभी व्यावसायिक विकल्प सूची में दिए गए हैं जो बहुत सारी संभावनाओं के साथ हैं। कुछ व्यावसायिक विचार अभी तक अवास्तविक लग सकते हैं लेकिन आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते क्योंकि समय इन व्यवसायों के भविष्य को दिखाएगा। आपको अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए इन व्यावसायिक विचारों पर अपना समय, ऊर्जा और पैसा लगाना चाहिए।

Future Business Ideas 2020 in India सूची अंतहीन है यह आगे भी जा सकती है। हालांकि, मैंने अगले दशक 2020-2030 के लिए भविष्य के सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों को शामिल किया है।

ये विचार देश स्वतंत्र हैं आप इन विचारों को भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, मध्य पूर्व आदि किसी भी देश में अपना सकते हैं। यदि आपका Future Business Ideas 2020 in India के बारे में कोई सुझाव है, तो आप नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में छोड़ सकते हैं।

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *