Elon Musk kaise itne ameer ho rahe hain ?

Elon Musk kaun hai – मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ एक व्यक्ति विशेष के जीवन के बारे में कुछ अहम् जानकारी जिसके माध्यम से आप भी अपने जीवन में एक बेहतर लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

हम बात करने जा रहे हैं, Elon Musk के बारे में जिन्हे दुनिया Real Life Iron Man के नाम से भी जानती है और ऐसा इसलिए है क्योंकि Marvel जो कि Superheros की फिल्में बनाते हैं उन्होंने Iron Man नाम के एक कैरेक्टर की प्रेरणा Elon Musk के जीवन से ही ली है।

Iron Man एक बेशुमार दौलत का मालिक है जो दिमागी रूप से भी बहुत तेज व्यक्ति है और तरह तरह की खोज करता रहता है जिसमे Iron Suit उसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। उसे technology की गूढ़ समझ है और उसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने में माहिर इंसान है। तो चलिए शुरू करते हैं Elon Musk के जीवन के बारे और पता करते हैं –
 

Elon Musk kaun hai ? Who is Elon Musk ?

 
Elon Reeve Musk जो एक महान Businessman, Industrial Designer और Engineer हैं। वे SpaceX कंपनी जो लगभग NASA के बराबर या कहें उससे भी ऊपर का स्थान पा चुकी है अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में उसके CEO, CTO और Founder हैं।

इसके अलावा The Boring Company, Neuralink, Hyperloop, Solarcity और Tesla जैसी कंपनियों के मालिक भी हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि एक इंसान इतनी सारी कंपनियों को संभालता कैसे होगा ? तो आपको बताते चलें कि यूँही नहीं Elon को Ironman कहा जाता है।

Elon का जन्म 28 June 1971 को South Africa में हुआ था। उसकी माँ कैनेडियन मूल की महिला थी तथा पिता दक्षिण अफ़्रीकी मूल के। उनकी शुरूआती पढाई University Of Pretoria जो की दक्षिण अफ्रीका में स्थित है वहां हुई उसके बाद 17 साल की उम्र में वे Canada आ गए जहाँ Queens University में उन्होंने दाखिला लिया।

2 साल बाद उन्होंने University Of Pynselvenia से अर्थशास्त्र व् भौतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। उसके बाद वे Stanford University चले गए जो California में स्थित है, मगर बीच में ही उन्होंने अपनी पढाई छोड़ दी और अपने भाई Kimbal के साथ अपना बिज़नेस कॅरिअर शुरू कर दिया और Zip2 के नाम से एक Software डिज़ाइनर Company की शुरुआत की। जिसे Compaq कंपनी ने 307 मिलियन डॉलर्स में खरीद लिया। उसके बाद Elon ने एक Online bank की शुरआत की जिसे X.com नाम दिया गया जो आगे चलकर Paypal के नाम से प्रसिद्द हुआ।

 


 
Elon Musk की Companies

 
Zip2 और Paypal के बारे में हम ऊपर पढ़ ही चुके हैं ,उसके बाद Elon का असली सफर शुरू हुआ।

 

# SpaceX –

 
सन 2002 में Elon Musk ने इस कंपनी की शुरुआत की जो अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में काम करती है। इसको शुरू करने के पीछे Elon का एक सपना है और वो है मंगल पर इंसानी बस्ती बसाना।

उसके अनुसार पृथ्वी पर इंसान इतना ज़्यादा हो चुका है कि एक अकेली पृथ्वी के लिए उसकी ज़रूरतों को पूरा कर पाना मुमकिन ही नहीं हैं। ऐसे में हमें एक नए घर की तलाश करनी होगी जहाँ इंसान अपनी नस्ल को बढ़ा सके ऐसे में मंगल से नज़दीकी जगह कोई उपलब्ध नहीं है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी के संसाधन सीमित हैं और जिस तरह से हम उसका दोहन कर रहे हैं उस हिसाब से हमारे पास ज़्यादा वक्त नहीं है।

इसलिए Elon की सोच किसी मायने में अतिश्योक्ति नहीं है। SapceX को उपलब्धि मिली अपनी एक अनूठी टेक्नोलॉजी की वजह से। Elon ने एक ऐसी टेक्नीक को इज़ाद किया जिसमे पृथ्वी से छोड़ा गया राकेट अपना काम करने के बाद वापस ज़मीन पर लैंड कर जाता है।

पहले जो भी राकेट छोड़ा जाता था उसे नष्ट ही करना पड़ता था क्योंकि उसे वापस लाकर Land कराने की Technology हमारे पास नहीं थी मगर Elon ने ये कर दिखाया। जिससे अंतरिक्ष उड़ानों में लगने वाली धनराशि अचानक से कम हो गई क्योंकि अब एक ही राकेट को हम बार बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें:-Share market Kya hai और शेयर मार्केटिंग कैसे करें
 

# Tesla –

 
Tesla Motors के नाम से सन 2003 में Martin Eberhard और Marc Tarpenning नाम के दो व्यक्तियों के साथ Elon ने इस कंपनी को शुरू किया। शुरुआत में दोनों व्यक्तियों की कंपनी में सक्रीय भूमिका रही मगर बाद में सीधा नियंत्रण Elon के हाथों में आ गया।

इस कंपनी का मूल उद्देश्य हरित ऊर्जा का इस्तेमाल करके ट्रांसपोर्ट बिज़नेस को बदलने का था जोकि लगभग पूरा होने को है। Elon जानते थे कि पृथ्वी पर जीवाश्म ईंधन सिमित मात्रा में है मगर जिस तरह से उसका दोहन हो रहा है वो एक दिन ख़त्म हो जायेगा और इसके इस्तेमाल से पर्यावरण को तो नुक्सान हो ही रहा है।

ऐसे में वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोत के रूप में बैटरी से चलने वाली कारों व् कमर्शियल वाहनों का निर्माण दूरगामी सिद्ध हो सकता था। Elon ने ये भी कर दिखाया। हाल में Tesla को Elon ने Share Market में उतारा और वो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई। इसी के साथ Elon भी दुनिया में सबसे अमीर आदमी बन गए।
 

# Solarcity –

 
2014 में इस कंपनी को Elon ने अपने चचेरे भाइयों से 2 बिलियन डॉलर्स में खरीद लिया। इस कंपनी का उद्देश्य Solar Energy को विद्युत् में बदलकर इस्तेमाल करना है। ये भी Elon की सोच का नतीजा है। जल्द ही कंपनी New York में दुनिया में मौजूद सोलर प्लांट के 3 गुने आकार का सोलर प्लांट लगाने जा रही है।
 

# Neuralink –

 
सन 2016 में Elon ने इस कंपनी की शुरुआत की जिसका उद्देश्य इंसानी दिमाग को मशीनो से सीधे तौर पर जोड़ना है। इससे किसी मशीन को आदेश देने के लिए सिर्फ सोचने भर से वो मशीन काम करना शुरू कर देगी। AI (Artificial Intellegent) को इस्तेमाल करके लोगों की अपंगता को दूर करना इस कंपनी का उद्देश्य है। हाल ही में Elon ने एक Device जिसका नाम Fitbit है को लोगों के सामने रखा जो इंसानी खोपड़ी में फिट हो सकता है।
 

# The Boring Company –

 
2016 में Elon ने इस कंपनी को शुरू किया जिसका उद्देश्य बड़ी बड़ी सुरंगे खोदना है ताकि भविष्य में ट्रांसपोर्टेशन की स्पीड को बेहद तेज़ किया जा सके। फिलहाल कंपनी America में कई Projects पर काम भी कर रही है। और ज़रा सोचकर देखिये अगर India के सभी महानगरों को आपस में सुरंगों के माध्यम से जोड़ दिया जाये तो समय की कितनी बचत हो जाएगी।
 

#Hyperloop –

 
2013 में इस कंपनी को Elon ने शुरू किया जिसका उद्देश्य ट्रांसपोर्टेशन को 300 किमी प्रतिघंटे से और तेज करना है। ये कंपनी वैक्यूम के नियम पर काम करती है जहाँ किसी चीज़ का कोई घर्षण नहीं होता। यहाँ तक कि हवा का भी नहीं। ये एक ऐसा प्रोजेक्ट है जैसे मान लो एक Tube के अंदर रेलगाड़ी दौड़ रही हो, जिसके ना तो पहिये हो और ना ही किसी तरह का कोई जीवाश्म ईंधन लगता हो। मगर Delhi से Mumbai आप मात्र 30 मिनट में पहुंच जाएँ।

 

इसे भी पढ़ें:-Elon Musk Kaise Itne Ameer Ho Rahe Hain ?

 



 

 हमें Elon Musk के जीवन से क्या शिक्षा मिलती है ?

 
आप ये सोच रहे होंगे कि एक आदमी इतने सारे क्षेत्रों में पारंगत कैसे हो सकता है ? जिसे सभी क्षेत्रों के बारे में जानकारी है और वो वहां पहले से मौजूद लोगों से कहीं आगे दिखाई पड़ रहा है। तो आपको बताते चलें कि इस सवाल का जवाब है। “किताबें” Elon ने ये सब किताबों से खुद पढ़ पढ़ कर किया है। उनके पास अंतरिक्ष विज्ञान की कोई डिग्री नहीं है मगर वे आज के समय के सबसे बड़े ज्ञाता हैं।

 

तो दोस्तों ये रही कुछ अहम् जानकारियां हमारे Ironman Elon Musk के बारे में। उम्मीद करता हूँ आपको ये बुनियादी जानकारी काफी मदद करेगी Elon को जानने और पहचानने में। अब अगर आपसे कोई कहता है कि Elon Musk ये कर रहे हैं या वो कर रहे हैं तो आपको कंफ्यूज होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी कि आखिर ये Elon है कौन ?

जुड़े रहिये हमारे साथ, हम लगातार ऐसी हस्तियों के जीवन के बारे में आपके लिए जानकारी लाते रहेंगे ताकि आप भी उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन को बेहतर बना सकें।

 
धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *