Business Strategy

क्रांतिकारी Business Strategy

मेरा नाम सौरभ है और आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ भारत की सबसे नई नवेली Business Strategy

आज तक हम भारत में दो प्रकार के बिजनेस करने के तरीके से अवगत हैं, एक है B2B यानि की Business to Business और दूसरी है B2C यानि की Business to Customer मगर आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ एक नए तरह के बिजनेस मॉडल के बारे में जो आज के समय की मांग तो है ही, साथ में रोज़गार के नए अवसर पैदा करने की कुव्वत भी रखता है। मैं बात कर रहा हूँ, O2O बिजनेस के तरीके के बारे में O2O के मायने हैं Online to Offline.

इसमें आप कोई सामान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। मान लीजिये आपको कोई टी-शर्ट पसंद आ जाती है जो अपने अभी अभी ऑनलाइन वेबसाइट पर देखी है और अगर आपको ये भी मौका मिल जाये कि सुबह घर के बगल की दुकान पर आप उसे खुद देखकर या छूकर चेक भी कर सकते हैं। तो हुई ना सोने पे सुहागा वाली बात ? हालांकि ऑनलाइन E-Commerece websites ने काफी लोगों के धंधे में सेंध लगा दी है मगर सच्चाई ये है कि आज भी 80% खरीदारी ऑफलाइन स्टोर्स से ही होती है। क्योंकि लोग पैसा खर्च करने से पहले प्रोडक्ट को देखना, छूना और इस्तेमाल करके चेक करना पसंद करते हैं। ये भावात्मक पहलू है और इसे उनसे कोई अलग नहीं कर सकता। आइये कुछ और जानकारी लेते हैं .

Business Strategy

1 – O2O के मायने क्या है?

O2O का मतलब ये है कि कोई रिटेलर अपना सामान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बेचने की व्यवस्था करे। यानि कि आप ऑनलाइन आर्डर करके सामान अपने घर भी मंगवा सकते हैं या खुद जाकर वही सामान खरीद भी सकती हैं। ये पारम्परिक और आधुनिक बिजनेस का कॉम्बो है।

सबसे सटीक उदाहरण इसका ये है कि जैसे आपको एक ऑनलाइन डिस्काउंट कूपन मिल जाये और उसके लिए आप नज़दीकी स्टोर पर विजिट करें इससे उस स्टोर की कस्टमर वाक इन बढ़ जाती है। इस माध्यम से एक रिटेलर को उम्मीद से बढ़कर कस्टमर मिलते हैं क्योंकि उसका दायरा सिमित नहीं होता। किसी कस्बे के आखिरी छोर पर बैठा कस्टमर भी आपके सामान को देख परख सकता है और ऐसे में आपकी कमाई के मौके भी बढ़ते जाते हैं।

सबसे पहले इस नए कॉन्सेप्ट को ALIBABA Group ने शुरू किया जिसका श्रेय उसके मालिक जैक मा को जाता है। आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न ने भी इस बिजनेस स्ट्रेटेजी पर चलना शुरू कर दिया है। जैक मा ने कहा है कि ईकॉमर्स भी अब एक पारम्परिक बिजनेस प्रणाली में बदल चुका है और जो सिर्फ ऑनलाइन बिजनेस के भरोसे बैठेगा तो उसे भविष्य में नई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।अमेज़ॉन ने हाल ही में अपनी फ़ूड डिलीवरी को O2O मॉडल पर बदल दिया है।

करीब 2010 में इस बिजनेस स्ट्रेटेजी की शुरुआत में ही सबने इसे ‘Trillion Dollar Opportunity’ नाम दे दिया गया था और इसका सीधा सा मतलब ये था कि कस्टमर को ऑनलाइन सामान दिखाओ और फिर स्टोर तक खींचकर लाओ।

Business Strategies
Alibaba Business Strategy

Recent Post-चीन (China )कैसे बन गया एक आर्थिक महाशक्ति ?

2 – O2O बिजनेस के फायदे ?

इस बिजनेस स्ट्रेटेजी से सीधे तौर पर आपकी ब्रांड रेपुटेशन बढ़ती है। ऑनलाइन ब्रांडिंग करना काफी आसान और मुफ्त ही है जैसे ईमेल, सोशल मिडिया, एडवरटाइजिंग, मोबाइल वॉलेट, एसएमएस और व्हाट्सएप्प वो भी पूरी डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के साथ जो आपको कस्टमर की सारी जानकारी और उनकी पसंद नापसंद को पल भर में आपके सामने रख सकती है।

मान लीजिये एक शख्स क्रिसमस की शाम को अपनी गर्लफ्रेंड के लिए कोई गिफ्ट ढूंढने के लिए ऑनलाइन सर्च करने जाता है और उसे बगल में क्रिसमस गिफ्ट के कई विकल्प मिल जाते हैं जो एक कॉस्मेटिक कंपनी द्वारा दिया गया हो और वो उस लिंक को क्लिक कर देता है, इससे आपके पास ये जानकारी आ जाएगी की उस शख्स का इंटरेस्ट किस चीज़ में है। और इन जानकारियों के मुताबिक आप उस कस्टमर की भविष्य में उसकी पसंद के अनुसार प्रोडक्ट भेज सकते हैं। तो हुई ना ये कमाल की ताकत? ये बिजनेस स्ट्रेटेजी कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा मार्केटिंग करने का अचूक अस्त्र है।

3 – आपके स्टोर की ऑनलाइन मौजूदगी क्यों ज़रूरी है ?

काफी समय से अब डिजिटल ईकॉमर्स बिजनेस को पारम्परिक मान लिया गया है। ऐसे में O2O एक ऐसी स्ट्रेटेजी बनकर उभरा है जो आपकी कमाई को बढ़ाने का माध्यम हो चुका है। ऐसा देखा गया है कि इस स्ट्रेटेजी को अपनाने के बाद लोगों के बिजनेस में कमाई अचानक से बढ़ी हुई मिली। क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफार्म आपको कस्टमर की पसंद को जानने का और उसके मुताबिक उसको प्रोडक्ट दिखाने का विकल्प देता है।

आज के समय में अगर कोई कस्टमर किसी स्टोर पर विजिट करता है तो उसकी जानकारी निकाल पाना बहुत मुश्किल काम है मगर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वो खुद ब खुद साड़ी जानकारी राज़ी ख़ुशी दे देता है और इस जानकारी को आप अपने भविष्य की योजनाओं में शामिल कर सकते हैं। साथ ही ये कस्टमर को 24X7 सर्विस का विकल्प भी खोलता है जिसमे वो किसी भी समय आपकी वेबसाइट पर अपने पसंद की चीज़ ढूंढ सकता है और आर्डर कर सकता है। उसे सुबह 8 बजे आपके स्टोर के खुलने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता।

इसे भी पढ़ें:-:-तो आखिर हार गया CORONA

मौजूदा समय में JIO Mart एक ऐसी ही महाशक्ति बनकर उभरने जा रहा है जिसके ऊपर विस्तृत केस स्टडी मैं अपने अगले आर्टिकल में लेकर आऊंगा। जहाँ आपको अपनी कमाई बढ़ाने के कई नए मौके नज़र आने वाले हैं जिनकी सहायता से आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने की अपनी यात्रा की ओर एक और कदम बढ़ा पाएंगे। साथ ही साथ आपको एक नया अनुभव भी मिलेगा जिसके कारण बिजनेस करने के आपके सन्दर्भ ही बदल जाएंगे। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए सबसे पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार करने की ज़रूरत होती है।

Business Strategy jio
Business Strategy of JIO Mart

इसे भी पढ़ें:-Future Business Ideas 2020 in India

 

तो ये रहीं कुछ विशेष जानकारियां O2O Business Strategy के बारे में। आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगले आर्टिकल में हम आपको इसके आगे की योजना के बारे में बताएँगे। तब तक के लिए….

सादर नमस्कार!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *