10 Business ideas in Hindi

Business ideas in Hindi For Covid-19 Period

कोरोना संकट के दौरान पैसा बनाने के लिए Business ideas in Hindi  – कोरोना संकट सभी के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर रहा है। व्यवसायी, साथ ही नौकरी करने वाले लोग सभी इस संकट के कारण प्रभावित होते हैं। अधिकांश लोग इस अनिश्चित समय के दौरान Business Ideas और पैसे बनाने के तरीकों की खोज कर रहे हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो यहां रेडीमेड मदद है। यहां 10 छोटे Business ideas   की एक सूची दी गई है जो आपको कोरोना संकट में बहुत पैसा बनाने में मदद कर सकते हैं।

ये सभी व्यावसायिक विचार मांग-आधारित हैं और कोरोना संकट के दौरान बहुत अच्छा लाभ देने की संभावना है। तो, चलिए कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया से शुरुआत करते हैं जो आपको पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

1- फेस मास्क Business-

फेस मास्क की मांग बढ़ रही है और आने वाले दिनों में स्थिर रहने की संभावना है। यह एक नए व्यवसाय को जन्म देता है जिसे फेस मास्क व्यवसाय कहा जाता है। इस व्यवसाय में, आपको फेस मास्क बनाने और उन्हें बाजार में बेचने की आवश्यकता है।

फेस मास्क विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे कि N95 मास्क, क्लॉथ मास्क, सर्जिकल मास्क आदि। इससे शुरू करने के लिए मैं कपड़े के मास्क की सिफारिश करूंगा। कपड़े का मुखौटा बनाना आसान है। मास्क बनाने के लिए आपको बस एक सिलाई मशीन और कपड़े की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप मास्क को पकड़ लेते हैं तो आप अनुकूलित कर सकते हैं और फैंसी मुखौटा उत्पादन के लिए भी जा सकते हैं।

 

Face mask Business
Face mask Business

2- फेस शील्ड Business-

फेस शील्ड Businesss सूची में अगला Business idea है। कोरोना संकट के कारण फेस शील्ड की मांग बढ़ रही है। कई लोगों ने PPE के हिस्से के रूप में एक Face Shield  का उपयोग करना शुरू कर दिया है। फेस शील्ड व्यवसाय में आप या तो फेस शील्ड का निर्माण कर सकते हैं या फेस शील्ड का व्यापार कर सकते हैं।
Face Shield बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल आसानी से उपलब्ध है। आप मैन्युअल रूप से फेस शील्ड बना सकते हैं या मशीनों का उपयोग करके बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए जा सकते हैं। आप इस व्यवसाय में बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

Face Shield Business
Face Shield Business

3 -सैनिटाइजर मेकिंग Business-

हैंड सेनिटाइजर का उपयोग बहुत अधिक है। हैंड सैनिटाइजर बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों के खिलाफ एक शक्तिशाली उपकरण है, खासकर COVID-19। इसलिए, यह स्वाभाविक है कि स्वच्छताकर्ता हमारे जीवन का हिस्सा बन जाएगा। तो, सैनिटाइज़र व्यवसाय शुरू करने से समझ में आता है।
इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको पर्याप्त ज्ञान की आवश्यकता होती है। आप इस व्यवसाय के लिए किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं या मैनपावर की भर्ती कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए भी आपको सरकार से स्वीकृति लेनी होगी।

Business ideas in Hindi

4 -पीपीई किट Making Business idea in Hindi-

पीपीई किट एक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट है। पीपीई किट का उपयोग कोरोनोवायरस संकट के दौरान चिकित्सा कर्मचारियों और लंबे समय तक मैदान पर बाहर रहने वाले लोगों के लिए अनिवार्य है। इसलिए, यह स्पष्ट है कि पीपीई किट भारी मांग में हैं। पीपीई किट में कई चीजें शामिल हैं मुखौटा, चेहरा ढाल, काले चश्मे, सुरक्षात्मक गाउन, दस्ताने आदि।
पीपीई किट घर पर बनाया जा सकता है या बड़े पैमाने पर उत्पादन का उपयोग करके कारखाने में बनाया जा सकता है। पीपीई किट बनाने के लिए आपको विशेषज्ञता और ज्ञान की आवश्यकता होती है। बड़े पैमाने पर उत्पादन से पहले आपकी किट को गुणवत्ता परीक्षण पास करना चाहिए।
PPE Kit business Idea

Business Ideas to Make Money

 

5- सफाई सेवाएँ-

COVID-19 के प्रकोप के कारण सफाई सेवाओं की मांग बढ़ रही है। लोग चाहते हैं कि कार्यालय उपकरण और फर्नीचर एक दिन में कई बार सैनिटाइज हों। इस प्रकार सफाई सेवाओं का व्यवसाय शुरू करना एक बहुत अच्छा व्यवसाय विकल्प है। इस व्यवसाय में, आपको सफाई सेवाओं के लिए छोटी कंपनियों से अनुबंध लेने की आवश्यकता होती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सफाई कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। यह बहुत ही अच्छी क्षमता वाला एक बढ़ता हुआ व्यावसायिक विकल्प है।

Business ideas of Cleaning serivces

6 -सब्जी का Business-

अगला बिजनेस आइडिया एक सब्जी का बिजनेस  है। यह एक सदाबहार व्यवसाय है। जीवनयापन के लिए लगभग हर मनुष्य द्वारा सब्जियों की आवश्यकता होती है। इस व्यवसाय में, आपको सब्जियों का व्यापार करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास पर्याप्त श्रमशक्ति है तो आप सब्जियों की होम डिलीवरी भी कर सकते हैं।

Vegetable business in india
Vegetable business

 

7 -किराने की दुकान –

कोरोना संकट के दौरान आमतौर पर Retail product या किराने की वस्तुओं की मांग होती है। यदि आपके पास एक छोटी सी दुकान है तो आप Retail Product  व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश मध्यम है। आपको वर्तमान स्थिति में इस व्यवसाय में सामना करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला पर काम करने की आवश्यकता है।

 

इसे भी पढ़ें:-Future Business Ideas 2020 in India

8 -परिवार भोजन वितरण सेवा-

नाश्ता या भोजन वितरण व्यवसाय सूची में है। कई परिवार अभी भी रेडीमेड नास्ता (नाश्ता) या भोजन पसंद करते हैं। यदि आप एक अच्छे कुक हैं और थोक में नाश्ता या भोजन तैयार करते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए है। कम निवेश वाले उच्च-लाभ वाले व्यावसायिक विकल्पों को शुरू करना आसान है। खाद्य पदार्थों के वितरण के लिए आपको श्रमशक्ति की आवश्यकता होती है।

 

9- मेडिसिन होम डिलीवरी Business idea in hindi-

चिकित्सा आजकल आवश्यक वस्तुओं में से एक है। कोरोना संकट के कारण, लोग बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं। तो, एक दवा होम डिलीवरी शुरू करना एक बहुत अच्छा व्यवसाय विकल्प है। आप घर से वस्तुतः संचालित करते हैं और टेलीफोन या व्हाट्सएप पर ऑर्डर एकत्र करते हैं। दवा और संबंधित वस्तुओं की डिलीवरी करने के लिए आपको मैनपावर की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप इस व्यवसाय में खुद को स्थापित कर लेते हैं, तो आप orde को स्वीकार करने के लिए एक ऐप बनाने की योजना बना सकते हैं

 

10- फलों का Business-

फलों का व्यवसाय शुरू करना व्यावसायिक विचारों की सूची में है। अनिश्चितता के बावजूद फल हमेशा मांग में रहते हैं। फल इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, कोरोना संकट के दौरान फलों की मांग बनी रहने की संभावना है। यदि आपके पास एक छोटी सी दुकान या उपयुक्त जगह है तो आप अपना फल व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यह कम निवेश वाला उच्च रिटर्न वाला व्यावसायिक विकल्प है।

 

इसे भी पढ़ें:-अब बिजनेस करना क्यों ज़रूरी हो गया है?

 

इसे भी पढ़ें:-बिजनेस के लिए पूंजी कहां से लाएं? ग्रेट बिज़नेस आइडिया खोजने का रहस्य

 

आज के लिए इतना ही …

आपको क्या लगता है कि COVID-19 के प्रकोप के दौरान Business ideas in Hindi आपको पैसा बनाने में मदद करेंगे?

क्या आपके पास कोई अन्य Business ideas है जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं है? यदि हाँ तो इसे Comment के माध्यम से साझा करें.

Click here

21 thoughts on “10 Business ideas in Hindi For Covid-19 Period”
  1. Grocery and food stuff online sale increased a lot amid covid-19 pandemic as more and more are going for online shopping and home delivery rather than going out and feel insecure.

  2. https://solotechnology.info/

    The algorithms of life have realms for you which you cant even think of. Life plans everything so skillfully that you cant help but commend its mysterious nature. You cant even think how nature is going to pay you for your best efforts.

    Solotechnology, an all-rounder blog, is the blessing, a result we have for our undying efforts. When we started this website, it was just like any other website.

  3. Great article! Technology is indeed transforming businesses and now they are able to progress more rapidly than before. Such progress would take world to a whole new level.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *